Home health and beauty tips Causes And Causes Of Stomach Gas पेट में गैस बनने के कारण...

Causes And Causes Of Stomach Gas पेट में गैस बनने के कारण और उपाय

0
SHARE

पेट में गैस बनने के कारण और उपाय Causes And Causes Of Stomach Gas

Causes And Causes Of Stomach Gas

पेट में गैस बनने के कारण और उपाय ( Causes And Causes Of Stomach Gas ):- आज इस लेख में हम पेट मे गैस बनने के कारण और कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है जो आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाले है। सभी जानते है कि आज पेट मे गैस बनना एक आम समस्या बन गयी है। अक्सर आज की दैनिकचर्या और खान पान की वजह से लोगो मे गैस की समस्या देखने को मिलती है जो पेट मे दर्द होने का भी कारण बन जाती है। अक्सर पेट मे गैस से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन करते है। लेकिन ये तो आप सभी जानते है कि ज्यादा दवाइयों का सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आज गैस होने के कारण और गैस से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय  ( Causes And Causes Of Stomach Gas ) को लेकर आये है। जो आपके लिए बेहद फायदेमंद होने वाले है तो चलिये जानते है-

पेट मे गैस बनने के कारण – Causes Of Stomach Gas

पेट मे गैस बनने के कारण वैसे तो मुख्य रूप से आज का खान पान होता है । अक्सर गलत खान पान की वजह से लोगो मे गैस की समस्या हो जाती है। पेट मे गैस बनने के कुछ मुख्य कारण निम्लिखित है-

– जल्द बाज़ी में खाने का सेवन करना।

– धूम्रपान करना।

– अधिक चाय पीना।

– अत्यधिक मसाले भरे भोजन का सेवन करना ।

पेट गैस के घरेलू उपाय ( Home Remedy For Stomach Gas )

यदि आपके पेट मे अक्सर गैस बनती रहती है और इसके लिए दवाइयों का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन कोई फायदा नही मिल रहा है तो एक बार नीचे दिये गए पेट गैस से बचने के उपायों (Causes And Causes Of Stomach Gas) को ज़रूर अपनाए-

अजवाइन

अजवाइन को स्वाद के लिये आज घरों में एक तरह से मसालों में काफी इस्तेमाल किया जाता है और वही अजवाइन पेट गैस से छुटकारा पाने का काफी अच्छा घरेलू उपाय है। यदि आप खाने के साथ अजवाइन का सेवन करें तो पेट की गैस से छुटकारा पाया जा सकता है । इसके साथ ही अजवाइन पेट मे होने वाले दर्द से भी राहत देती है।

काला नमक

काला नमक पेट में गैस के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है। इस उपाय का उपयोग आज घरों में पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए काफी किया जाता है। यदि आप पेट गैस से परेशान हो तो हल्के गर्म पानी मे काले नमक को मिलाकर पिएं तो कुछ ही मिनट में आप पेट गैस से राहत पा सकते है।

अदरक

अदरक आजकल घरों में चाय में डालकर पीने के लिए बेहद उपयोग की जाती है । वहीं यदि आप अदरक के एक छोटे टुकड़े को चबाएं तो पेट गैस से राहत पा सकते है । यह शरीर में होने वाली अन्य कई बीमारियों को भी दूर करती है।

हींग

हींग का उपयोग घरों में दाल, साग में व सब्जी में स्वाद के लिए किया जाता है । इसकी सुगंध बेहद अच्छी होती है। वही हींग का उपयोग शरीर मे होने वाली बीमारियों के उपचार के लिए भी किया जाता है। यदि आप पेट गैस से परेशान है तो एक गिलास पानी में थोड़ी हींग मिलाकर उस पानी को पीयें। ऐसा करने से कुछ ही देर में आपको पेट मे होने वाली गैस से राहत मिल जाएगी।

आज के इस लेख में हमनेपेट में गैस बनने के कारण और उपाय (Causes And Causes Of Stomach Gas) के बारे में जाना । आशा करता हूं कि आपको आज के लेख में पेट में गैस बनने के कारण और उपाय (Causes And Causes Of Stomach Gas)  उपयोगी साबित हुए होंगे.

Home Remedy For Cough In Hindi खांसी का घरेलू उपाय

Ways To Avoid Heart Attack in Hindi हार्ट अटैक से बचने के उपाय

Home Remedy For Fever Top Tips In Hindi बुखार का घरेलू इलाज

How To Keep Skin Soft In Winter सर्दियों में त्वचा को मुलायम कैसे रखें

Benefits Of Eating Basil Leaves तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here