Home health and beauty tips Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips in Hindi

Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips in Hindi

0
SHARE

Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips in Hindi

Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips in Hindi

डेंगू बुखार के लक्षण और घरेलू उपाय ( Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips ):- डेंगू बुखार आज मच्छर या किसी कीड़े के काटने से हो जाता है। डेंगू किसी भी व्यक्ति को हो जाता है तो इसका उपचार करना थोड़ा कठिन हो जाता है। डेंगू बुखार में शरीर पूरी तरह से कमजोर हो जाता है। किसी कार्य को करने में मन नही लगता है। यह काफी खतरनाक बीमारी होती है। यदि डेंगू का समय पर इलाज ना किया जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकती है। वैसे तो डेंगू के सामान्य लक्षण दिख ही जाते है। तो यदि इन डेंगू लक्षणों को पहचान लिया जाए तो आसानी से डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी का कुछ घरेलू उपायों ( Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips ) से इलाज किया जा सकता है । तो चलिये डेंगू बुखार के कुछ लक्षण और घरेलू उपायों के बारे में जानते है-

डेंगू बुखार के लक्षण ( Symptoms Of Dengue Fever )

सभी जानते है कि यदि शरीर मे होने वाली किसी भी बीमारी के लक्षण समय पर पता चल जाये तो आसानी से उस बीमारी का उपचार किया जा सकता है । लेकिन यदि समय पर पता ना चले तो वह बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। इसीलिए हमने नीचे डेंगू बुखार के कुछ लक्षण ( Dengue Fever  Symptoms And Home Remedies Top Tips ) बताये है इससे आप डेंगू बुखार का अंदाजा लगा सकते है-

– सर में दर्द होना।

– शरीर पर खरोंच जैसे निशान बन जाना।

– त्वचा पर लाल धब्बे बन जाना।

– भूख ना लगना।

– मासपेशियों हड्डियों में अक्सर दर्द होना।

– उल्टी आना।

डेंगू बुखार का घरेलू उपचार ( Home Remedies For Dengue Fever )

हमने आपको डेंगू लक्षण के बारे में बताया है यदि ऊपर दिए गए लक्षण का अनुभव है तो आपको डेंगू की शिकायत हो सकती है ऐसे में आप नीचे दिए गए डेंगू के घरेलू इलाज़ को ज़रूर अपनाए-

हर्बल टी पिए 

हर्बल टी डेंगू बुखार के उपचार के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यदि आपको डेंगू की शिकायत है तो हर्बल टी का सेवन अवश्य करे । हर्बल टी का सेवन करने से हर्बल हमारे शरीर में होने वाले बिषैले पदार्थो को नष्ट करता है और रोग प्रतिरोग क्षमता को बढ़ाता है जो कि डेंगू बुखार के किये काफी फादेमंद होती है।

अनार का का सेवन करें

अनार का डेंगू बुखार में सेवन करना काफी उपयोगी होता है। अनार में फॉलिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व बड़ी मात्रा में पाये जाते है। जो डेंगू जैसे खतरनाक बुखार के लिए काफी फ़ायदेमंद होते है। इसके अलावा अनार में विटामिन सी, ई की मात्रा मौजूद होती है जो शरीर मे रक्त को बढ़ाते है।

नारियल पानी पीयें

यदि आप डेंगू बुखार से ग्रस्त है और दवाई लेने से फायदा नही मिल रहा है तो एक बार नारियल पानी का सेवन अवश्य करें । नारियल पानी में ऐलेक्ट्रोलाइटस और पोषक तत्व, विटामिन मिनरल्स मौजूद होते है। जो शरीर को मजबूत करते है और डेंगू बुखार से छुटकारा पाया जा सकता है।

नोट:- दोस्तों यदि आप डेंगू बुखार से ज्यादा परेशान है और घरेलू उपायों से भी फायदा नही मिल रहा है तो इसके लिए एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य ले ले।

ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने डेंगू बुखार के लक्षण और डेंगू बुखार के कुछ घरेलू उपायों ( Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips ) के बारे में जाना। आशा करता हूँ कि आपको आज की इस पोस्ट में डेंगू बुखार के दिये गए घरेलू उपाय फ़ायदेमंद साबित हुए होंगे। यदि पोस्ट फ़ायदेमंद साबित हुई हो तो इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर ज़रूर करें।

Causes And Causes Of Stomach Gas पेट में गैस बनने के कारण और उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here