Home health and beauty tips Due To Toothache In Hindi दाँत में दर्द होने के कारण

Due To Toothache In Hindi दाँत में दर्द होने के कारण

0
SHARE

दाँत  में दर्द होने के कारण Due To Toothache In Hindi

Due To Toothache In Hindi

दाँत  में दर्द होने के कारण ( Due To Toothache In Hindi ):-हमने आपको अपनी पिछली पोस्ट में दाँत दर्द के कुछ घरेलू उपाय के बारे बताया था जिसका लिंक नीचे भी दिया गया है यहां से भी पढ़ सकते है । और आज हम इस लेख में दाँत में दर्द क्यो होता है इसके क्या कारण है इसके बारे में जानेंगे। इसमे कोई शक नही है कि दाँत का दर्द काफी अहसनीय होता है एक दाँत के दर्द होने के कारण दाँत दर्द के साथ – साथ पूरे सर व मुहँ में भी दर्द महसूस होने लगता है। दाँत में दर्द होने के कई कारण होते जिनके चलते दाँत दर्द करना शुरू कर देता है। लेकिन हमने नीचे दाँत  में दर्द होने के  ( Due To Toothache In Hindi )  कुछ ऐसे कारण के बारे में बताया है  जो Basically आज लोगो मे देखने को मिलता है। तो चलिये जानते है –

दाँत  में दर्द होने के कारण ( Due To Toothache In Hindi )

शरीर में कोई भी बीमारी हो कहीं ना कहीं अहसनीय जरूर होती है । लेकिन दर्द का शरीर में या कही भी दर्द होना यह बेहद पीड़ा दायक होता है और जिसमें दाँत का दर्द बेहद अहसनीय होता है। दाँत का दर्द किसी भी व्यक्ति को हिला कर रख देता है। जैसा की हम सभी जानते है की शरीर में कोई भी बीमारी हो उसके कई कारण होते है । ऐसे दाँत में दर्द होने के कई कारण होते है. दाँत  में दर्द होने के कारण ( Due To Toothache In Hindi ) जिनके बारे में हमने नीचे बताया है। नीचे दिये गए दाँत दर्द के कारणों को जानकर आप अपने दाँत को दर्द होने से बचा सकते है तो चलिये जानते है-

ज्यादा मीठा खाना

दाँतों की ठीक से सफाई ना करना और ज्यादा मीठा खाना चाय पीना आपके दर्द का कारण हो सकता है। अक्सर दाँतों में मीठी चीज़ का सेवन करने से दर्द होने की समस्या हो जाती है।

दाँत में कीड़े का होना

जब कोई दाँत अच्छे से नहीं साफ करता है और दाँतों में खाना भरा रहता है जिसकी वजह से दाँतों में कीड़े लग जाते है जो दाँतों में दर्द पैदा कर देते है। जो कि बहुत असहनीय होता है।

दाँतों के बाहरी परत का कमजोर होना

ज्यादा कठोरता से ब्रश करना अधिक अम्लीय भोजन का सेवन करना या दाँतों में टूट-फूट आदि के कारण भी दाँतों की परत कमजोर पड़ जाती है और जब परत हटती है, तब दाँत के अंदर का भाग दिखने लगता है और जब हम पानी पीते है तब पानी दाँत के अंदर दिखने वाले भाग में लगता है जो की बहुत उत्तेजित हो जाता है। जिसकी वजह से दाँत में दर्द होने लगता है।

दाँत में दर्द होने के अन्य कुछ कारण

– दाँत में कीड़े का लग जाना दाँत के दर्द का मुख्य कारण है।

– अगर आप कैविटी से परेशान है तो ये भी आपके दर्द का कारण हो सकता है।

– कुछ ठंडा खाने के बाद तुरंत गरम खा लेने से भी दाँत में दर्द होने लगता है।

– दाँत का क्रैक हो जाना भी दर्द का कारण बन सकता है।

– अगर किसी वजह से आपके मसूड़ों में इन्फेक्शन है तो इसकी वजह से आपके दाँत में दर्द हो सकता है।

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमें हमने  दाँत  में दर्द होने के कारण (Due To Toothache In Hindi)  के बारे में जाना है। उम्मीद करता हूँ कि आपको आज की पोस्ट फ़ायदेमंद साबित हुई होगी। यदि आप कुछ पूछना चाहते है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है और इसी तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारी साइट से जुड़े रहे।

Home Remedies for Bladder Stones – मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज

Sugar Reduction Tips In Hindi शुगर कम करने के उपाय

Home Remedy For Gallstones in hindi – पित्त की पथरी का घरेलू इलाज

Why Are Stones And Symptoms Of stones In Hindi

Home Remedies For Joint And Knee Pain – जोड़ों और घुटनो के दर्द का घरेलू इलाज

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here