Home health and beauty tips Home Remedies for Bladder Stones – मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज

Home Remedies for Bladder Stones – मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज

0
SHARE

मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज –  Home Remedies for Bladder Stones

Home Remedies for Bladder Stones

मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज – ( Home Remedies for Bladder Stones ):- हैल्लो हमने आपको अपनी पिछली पोस्ट में पित्त की पथरी के बारे में पूरी जानकारी दी थी और आज हम आपकोमूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज – ( Home Remedies for Bladder Stones )के बारे में बताएँगे जो आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होने वाला है. मूत्राशय की पथरी का दर्द एक दम तड़पा देने बाला होता है । अगर मूत्राशय में पथरी होती है, तो इसका दर्द अचानक होता है जो की बहुत असहनीय होता है । मूत्राशय में पथरी हो जाने पर रोगी को पेशाब करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इस रोग के कारण रोगी के पेशाब में पीब,और खून आने लगता है। कभी-कभी छोटी पथरी पेशाब के द्वारा बहार निकल जाती है। परन्तु जो बड़ी पथरी होती है तो वह पेशाब के साथ बाहर नहीं निकल पाती है। परन्तु आज हम आपको कुछ मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज – ( Home Remedies for Bladder Stones ) बताने जा रहे है। इन  उपायों से पथरी को गलाया जा सकता है जिसके बारे में हम आपको नीचे बताते है। इसलिए आप इस पोस्ट को ज़रूर पूरा पढ़ें । मूत्राशय के पथरी के इलाज से पहले हम इसके लक्षण के बारे में जान लेते है।

पथरी क्यों होती है – Why Does Stone

पुरषो में महिलाओ की तुलना में दो से तीन गुना ज्यादा पथरी होती है। पथरी सामन्यत: 20 से 30 वर्ष के पुरुषों के बीच के ज्यादा होती है। कैल्सियम ओक्सेलेट फ़ास्फ़ोट जैसे पदार्थों से मिलकर पथरी का निर्माण होता है। ऑक्सेलेट कुछ खाद्य पदार्थो में मौजूद होता है,इसके अलावा मूत्रमार्ग में होने वाले संक्रमण की वजह से भी स्ट्रवाइट पथरी होने की सम्भावना बढ़ जाती है जो आमतौर पर महिलाओ में में होती है। ये पथरी मूत्रवाहिनी या मूत्राशय को अवरुद्ध करती है।

मूत्राशय में पथरी होने के लक्षण – Symptoms Of Bladder Stones

– मूत्राशय में पथरी का रोगी चीखने और चिल्लाने लगता है।

– इस रोग में हृदय और गुर्दे में दर्द रहता है।

–  पेशाब के साथ खून का आना पेशाब करते समय लिंग में तेज़ दर्द और जलन होना।

– पेशाब रोकने में परेशानी होना।

– इस पथरी में व्यक्ति के कंधे की हड्डियों के बीच या दाहिनी कंधे के नीचे भी दर्द हो सकता है.

मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज – ( Home Remedies for Bladder Stones )

मूत्राशय में पथरी के मरीज़ को लगभग 6 ग्राम पपीते की जड़ को पीसकर उसम लगभग 50 ग्राम पानी में घोलकर उस पानी को छानकर रोगी को 21 दिन इसका सेवन कराया जाये तो पथरी को आसानी से गलाया जा सकता है। मूत्राशय की पथरी निकालने में नीम्बू और संतरा भी मदद करता है। अगर मूत्राशय की पथरी के रोगी को नीम्बू पानी और संतरे का जूस पिलाया  तो पथरी टूट कर बहार निकल सकती है।केला भी पथरी की समस्या से निपटने के लिए एक अच्छा उपाय है। केला का सेवन करने से भी पथरी को निकाला जा सकता है क्योंकि केले में विटामिन बी 6 होता है और विटामिन बी 6 ऑक्जेलेट क्रिस्टल को बनने से रोक देता है। विटामिन बी 6 की दैनिक 100 से 200 मिली ग्राम खुराक से पथरी के उपचार के लिए बहुत फ़ायदेमंद होती है। मूत्राशय में पथरी होने पर चकुंदर का रस,तरबूज का जूस,खीरा,खजूर,नारियल,अंगूर आदि का सेवन करने से भी पथरी में लाभ मिलता है। मूत्राशय की पथरी से छुटकारा पाने में छुआरे और नारियल का पानी रोज़ पीने से भी पथरी से निजात पायी जा सकती है।

आशा करता हूँ की आपको हमारी मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज – ( Home Remedies for Bladder Stones ) पोस्ट अच्छी लगी होगी। आपको हमारी मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रूर बताये।

www.carehindi.com

Home Remedy For Gallstones in hindi – पित्त की पथरी का घरेलू इलाज

Causes Of Stomach Gas And Home Remedies – पेट में गैस बनने के घरेलू इलाज

Home Remedies For Joint And Knee Pain – जोड़ों और घुटनो के दर्द का घरेलू इलाज

Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi – बवासीर होने के कारण और बचने के उपाय

10 Health care tips in hindi स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here