Home health and beauty tips Home Remedies For Sour Belching In Hindi खट्टी डकार का घरेलू इलाज

Home Remedies For Sour Belching In Hindi खट्टी डकार का घरेलू इलाज

0
SHARE

खट्टी डकार का घरेलू इलाज Home Remedies For Sour Belching In Hindi

Home Remedies For Sour Belching In Hindi

खट्टी डकार का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Sour Belching In Hindi ) :- खट्टी डकार एक ऐसी समस्या है जिससे शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो अनजान होगा वरना इस समस्या के बारे में लगभग सभी लोग अच्छे से जानते है। यह कोई नई बीमारी या हम कहे कि एक नई समस्या नही है बल्कि यह एक ऐसी समस्या है जो अक्सर लोगो मे देखने को मिलती है और कई लोग इससे काफी परेशान रहते है। यदि आप भी उनमें से एक है तो अब आप इसके लिए बिल्कुल भी परेशान ना हो क्योंकि आज इस लेख में हम खट्टी डकार को जड़ से खत्म करने के कुछ घरेलू उपाय ( Home Remedies For Sour Belching In Hindi ) लेकर आये है जो आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होने वाले है । तो चलिये जानते है खट्टी डकार के कुछ घरेलू उपाय।

खट्टी डकार का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Sour Belching In Hindi )

सबसे पहले आपको बता दें कि खट्टी डकार एक प्राकृतिक प्रक्रिया होती है जिसे आने पर कभी रोकना नही चाहिए क्योंकि यदि इसे रोक लिया तो यह मनुष्य के पेट के संतुलन को बिगाड़ देती है और साथ ही शरीर मे अन्य कई तरह के रोगों को जन्म दे देती है। वैसे तो आज के खान पान से खट्टी डकार आना एक आम समस्या है लेकिन यदि यह बार बार आ रही है तो इससे हमें अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के सामने शर्मिंदगी महसूस होती है । इसलिए यदि आप भी इस खट्टी डकार से परेशान है तो नीचे दिए गए खट्टी डकार को जड़ से खत्म करने के दिये गए उपायों ( Home Remedies For Sour Belching In Hindi ) को ज़रूर अपनाए। तो चलिये जानते है-

दूध पिएं

दूध हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक होता है इसके बारे में बिल्कुल भी बताने की जरूरत नही है। यही दूध खट्टी डकार से जड़ से छुटकारा दिलाने का सबसे अचूक घरेलू उपाय है। यदि आप खट्टी डकार से परेशान है तो खाना खाने के कुछ देर बाद एक गिलास दूध पिएं। ऐसा करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

दही का सेवन करें

दही इस समस्या से निजात दिलाने के लिए काफी फ़ायदेमंद घरेलू उपाय है। यदि प्रतिदिन 1 कप दही का सेवन किया जाए तो खट्टी डकार से छुटकारा मिलेगा । इसके साथ ही दही पेट मे एसिडिटी, गैस जैसी समस्या को भी दूर करता है।

जीरा का इस्तेमाल करें

जीरा आज हर घर में रसोई में प्रयोग किया जाता है। यह भी खट्टी डकार से छुटकारा दिलाने के लिए काफी लाभदायक होता है। यदि एक चम्मच जीरा को भूनकर और उसे पीसकर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर उसका सेवन करें तो खट्टी डकार को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

पुदीना

पुदीना खट्टी डकार जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एक रामबाण इलाज की तरह है। पुदीना को  पीसकर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर खायें तो खट्टी डकार जैसी समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है।

नीम्बू पानी पीएं

नीम्बू पानी पेट जैसी अनेक समस्याओं के उपचार के लिए बेहद फ़ायदेमंद होता है। वही खट्टी डकार से राहत पाने के लिए नीम्बू पानी काफी अच्छा उपयोगी माना जाता है। यदि एक गिलास पानी मे एक नीम्बू का रस मिलाकर पीएं तो खट्टी डकार से तुरंत राहत पा सकते है।

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने  खट्टी डकार का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Sour Belching In Hindi ) के बारे में जाना। आशा करता हूँ कि आज की पोस्ट आपके लिए फ़ायदेमंद रही होगी। इसी तरह घरेलू उपाय जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Home Remedies For Stomach And Chest Irritation

Remedy To Treat Mouth Ulcers मुहँ में छालों को सही करने का उपाय

Home Remedy For Stuttering तुतलाने हकलाने का घरेलू इलाज

Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips in Hindi

Home Remedies For Blonde Top Tips In Hindi गोरा होने के घरेलू उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here