Home health and beauty tips Home Remedy For Cough In Hindi खांसी का घरेलू उपाय

Home Remedy For Cough In Hindi खांसी का घरेलू उपाय

0
SHARE

खांसी का घरेलू उपाय Home Remedy For Cough In Hindi

Home Remedy For Cough In Hindi

खांसी का घरेलू उपाय ( Home Remedy For Cough In Hindi ):- बदलते मौसम में होने वाली ख़ासी एक आम समस्या बन गयी है जो आए दिन लोगो मे देखने को मिलती है। यह एक ऐसी बीमारी होती है जो जाने का नाम नही लेती है और यदि समय पर इसका इलाज नही किया जाता है तो यह काफी घातक भी हो जाती है। इसलिये आज हम इस पोस्ट में ख़ासी को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय ( Home Remedy For Cough In Hindi ) लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर काफी हद तक आसानी से ख़ासी को दूर किया जा सकता है। यदि आप ख़ासी जैसी बीमारी से ग्रस्त है और घरेलू इलाज की खोज कर रहे है तो आज इस लेख में दिए गए ख़ासी के घरेलू उपाय ( Home Remedy For Cough In Hindi ) आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकते हैं । तो चलिये जानते है-

 ख़ांसी का घरेलू उपाय

ख़ासी एक आम बीमारी है जो बदलते मौसम के कारण हो जाती है । यह कई तरह की होती है जैसे गीली खांसी, सूखी खांसी । लेकिन खांसी कोई भी हो जब यह हो जाती है तो काफी परेशानी हों जाती है। ख़ासी के उपचार के लिए आज बाजार में सीरप लेते है दवाई लेते है लेकिन हमने आपको बताया कि खांसी जल्दी जाने का नाम ही नही लेती है । लेकिन यदि खांसी को दूर करने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपायों (Home Remedy For Cough In Hindi) को अपनाया जाए तो खांसी को काफी हद तक जड़ से खत्म किया जा सकता है-

हल्दी का उपयोग करें

हल्दी शरीर मे होने वाली अनेक बीमारियों को दूर करने के लिए एक कारागार औषधि है। हल्दी का आयुर्वेद में एक अलग स्थान है । वर्षों से हल्दी का उपयोग अनेक बीमारियों को दूर करने के लिए किया जा रहा है। खांसी को दूर करने के लिए हल्दी बेहद फ़ायदेमंद होती है। यदि हल्दी को हल्का भूनकर उसे पीसकर चूर्ण बनाकर दिन में एक दो बार खाये तो आसानी से ख़ासी से छुटकारा पाया जा सकता है।

अदरक

अदरक खांसी को दूर करने के लिए एक अचूक कारागार घरेलू औषधि है। अदरक में एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होता है जो खांसी पैदा करने वाले जीवाणुओं को नष्ट करता है। यदि आप खांसी से परेशान है तो एक कप अदरक की चाय बनाकर उस में  थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर दिन में 3 से 4 बार पियें । ऐसा करने से आप आसानी से खांसी से छुटकारा पा सकते है।

नमक पानी

नमक का पानी खांसी के लिए बेहद लाभदायक होता है । लोगो के बीच खांसी को दूर करने के लिए यह बेहद उपयोग किया जाने वाला घरेलू उपाय है। यदि खांसी से पीड़ित व्यक्ति एक कप हल्के गर्म पानी मे नामक डालकर लगभग 4 दिन लगाकर दिन में 3 से 4 बार गरारा करे तो खांसी से निजात पाई जा सकती है।

दूध

दूध हमारे शरीर के लिए अनेक तरह से फ़ायदेमंद और ऊर्जा वान होता है । ऐसे हो दूध ख़ासी को दूर करने के लिए काफी मददगार होता है। यदि खांसी में प्रतिदिन सुबह शाम 1 गिलास दूध में शहद मिलाकर पिया जाए तो ख़ासी से छुटकारा मिलता है । साथ ही सीने में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

काली मिर्च

आयुर्वेद में काली मिर्च का उपयोग शरीर की कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। ख़ासी में भी काली मिर्च काफी लाभकारी होती है। इसका उपयोग करने से कुछ ही घंटों में खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आपको एक कप हल्के गर्म पानी मे काली मिर्च और शहद को मिलाकर पीना चाहिए । यह प्रक्रिया आप दिन में 2 से 3 बार कर सकते है इससे आपकी ख़ासी जड़ से खत्म हो जाएंगी।

दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने ख़ासी का घरेलू उपाय ( Home Remedy For Cough In Hindi ) के बारे में जाना । हमारी पोस्ट आपको कैसी लगी हमे नीचे कमेंट करके ज़रूर बतायें।

Home Remedies for Bladder Stones – मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज

Why Are Stones And Symptoms Of stones In Hindi

Home Remedy For Fever Top Tips In Hindi बुखार का घरेलू इलाज

How To Keep Skin Soft In Winter सर्दियों में त्वचा को मुलायम कैसे रखें

Home Remedies for Facial Hair Removal

Due To Toothache In Hindi दाँत में दर्द होने के कारण

Benefits Of Eating Basil Leaves तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

www.carehindi.com

Sugar Reduction Tips In Hindi शुगर कम करने के उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here