Home health and beauty tips Home Remedy For Gallstones in hindi – पित्त की पथरी का घरेलू...

Home Remedy For Gallstones in hindi – पित्त की पथरी का घरेलू इलाज

0
SHARE

पित्त की पथरी का घरेलू इलाज – Home Remedy For Gallstones

Home Remedy For Gallstones

पित्त की पथरी का घरेलू इलाज – ( Home Remedy For Gallstones ) :- आज हम पित्त की पथरी के उपाय के बारे में जानेंगे । आज अधिकतर लोगो के पित्त में पथरी होती है, जो की बहुत पीड़ादायक बीमारी होती है। पथरी का दर्द बहुत असहनीय होता है। पित्त में पथरी ज्यादातर कोलोस्ट्रोल के जमने या सख्त होने कारण होती है। जिसके कारण मरीज़ का खाना पचने में काफी दिक्कत होती है व जिससे पेट में भारीपन रहता है। पित्त की पथरी एक छोटी सी गोली से लेकर एक ball के आकर की भी हो सकती है। जिन लोगो को पथरी की बीमारी होती है,.वो ऑपरेशन कराने के बारे में सोचते है। लेकिन अगर आप ऑपरेशन से पहले हमारे बताये गए उपायों को अपना कर ज़रूर देखे सम्भवतः  आपकी पथरी इन उपायों से गल जाएगी। आइये जानते कुछ इन पित्त की पथरी का घरेलू इलाज – ( Home Remedy For Gallstones ) के बारे में जिन उपायों  को अपनाकर आसानी से पित्त की पथरी को गलाया जा सकता है।

पित्त में पथरी होने के कारण – Due To Gallstones

– खाने में विटामिन c कम लेना।

– कच्चे चावल,मिटटी,चाक का सेवन करना।

– वसायुक्त भोजन करने से।

– मनुष्य के शरीर में पानी की मात्रा 75-90 फीसदी होती है। शरीर में पानी की कमी से किडनी में मूत्र के अवसान का धीरे-धीरे क्षरण होने लगता है । शरीर में पानी की कमी के चलते पथरी के रोगियों का दर्द बढ़ जाता है।

– ज्यादा मोटापा होना।

– आंतो में बिष द्रव का जमा हो जाना।

– ज्यादा भूखा रहना।

पित्त की पथरी का घरेलू इलाज – ( Home Remedy For Gallstones )

पित्त की पथरी होने के कारण आप जान ही चुके हैं अब इस पथरी को कैसे खत्म कर सकते है इसके लिए हमने पित्त की पथरी का घरेलू इलाज – (Home Remedy For Gallstones) दिए है जिन्हें अपनाकर आप पित्त की पथरी को बहार निकाल सकते है.

नाशपाती 

नाशपती पित्त की पथरी के लिए बहुत फ़ायदेमंद होती क्योंकि नाशपाती में पेक्टिन पाया जाता है, जो पथरी को आसानी से फ्लश आउट से भरे पित्त में कोलस्ट्रोल से भरे पित्त को बांधता है। पित्त की पथरी को दूर करने के लिए एक गिलास नाशपाती का जूस और दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो तीन बार पीने से पित्त की पथरी को दूर किया जा सकता है।

पुदीना 

पुदीने को पाचन के लिए सबसे अच्छी औषधि माना जाता है। इसलिए ये पथरी को गलाने में भी सहायक होती है।  पुदीने के पत्तों को एक गिलास पानी के साथ उबाल कर इसमें एक चम्मच शहद मिलकर पिएं। अगर ऐसा कुछ दिनों तक किया जाये तो आसानी से पथरी को गलाया जा सकता है।

सेब का जूस पिए

सेब पथरी के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी माना जाता है। अगर आप नियमित रूप से रोज़ सेब का जूस पिए तो पथरी का रोग कभी नहीं होगा। क्योकि सेब में मेलिड नामक एसिड होता है जो पित्त में पथरी को बनने ही नहीं देता है।

गाजर का जूस पिएं

गाजर का जूस रोजाना 3-4 बार पीने पीने से भी पथरी को आसानी से निकाला जा सकता है और गाजर में विटामिन c के साथ कई उच्च पोषक तत्व होते है।

अंगूर का रस पिएं

अंगूर का जूस रोज 200 मिलीलीटर पीने से भी पित्त की पथरी को निकाला जा सकता है। क्योंकि अंगूर में एल्ब्युमिन और सोडियम क्लोरॉइड की मात्रा बहुत कम पायी जाती है । इसलिए इसे पथरी के इलाज के उत्तम माना जाता है।

पित्त की पथरी के मरीज़ क्या ना खायें

– अंडे का सेवन बिलकुल ना करें।

– तली चीज़ो को ना खायें।

– बिना सलाह के दवाई का सेवन बिल्कुल ना करें।

– विटामिन c युक्त चीजों का सेवन करें।

– फ्राइड चिप्स,मांस का सेवन भी ना करें।

तो दोस्तों आपको पित्त की पथरी का घरेलू इलाज – (Home Remedy For Gallstones) कैसी लगी अगर आप इसके बारे में हमसे कुछ और पूछना चाहते है तो comment करके ज़रूर पूछे और आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रूर बतायें।

Home Remedies For Joint And Knee Pain – जोड़ों और घुटनो के दर्द का घरेलू इलाज

Causes Of Stomach Gas And Home Remedies – पेट में गैस बनने के घरेलू इलाज

Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi

Tips on Getting BP Low in Hindi – BP Low होने पर तुरंत करें ये उपाय

Home Remedies for Back Pain in hindi कमर दर्द होने के कारण और घरेलू उपाय 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here