Home health and beauty tips Home Remedy For Stuttering तुतलाने हकलाने का घरेलू इलाज

Home Remedy For Stuttering तुतलाने हकलाने का घरेलू इलाज

0
SHARE

तुतलाने हकलाने का घरेलू इलाज Home Remedy For Stuttering

Home Remedy For Stuttering

तुतलाने हकलाने का घरेलू इलाज ( Home Remedy For Stuttering ):- हेलो दोस्तों आज इस लेख में हम हकलाने (तुतलाने) के घरेलू इलाज ( Home Remedy For Stuttering ) के कुछ घरेलू उपायों को लेकर आयें है जो आपके लिए काफी फ़ायदेमंद साबित होने वाले है। दोस्तों आज हकलाना  एक ऐसी बीमारी मतलब की एक ऐसी समस्या बन गयी है जो लोगो मे काफी देखने को मिलती है। जब किसी व्यक्ति को तुतलाने की समस्या हो जाती है तो उसे बोलने में काफी समस्या होती है ।बार बार तुतलाने के कारण लोगो को अपने दोस्तों के बीच माजक का भी हिस्सा बनना पड़ जाता है और जब किसी को तुतलाने की समस्या हो जाती है तो उसका इलाज करना थोड़ा मुश्किल सा हो जाता है। लेकिन यदि किसी भी व्यक्ति को तुतलाने की समस्या है तो वह नीचे दिए गए घरेलू उपायों ( Home Remedy For Stuttering ) को अपनाकर इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकता है । तो चलिये जानते है हकलाने के कुछ घरेलू उपाय –

तुतलाने हकलाने का घरेलू इलाज ( Home Remedy For Stuttering )

तुतलाने की समस्या आज  बच्चों में ज्यादा देखी जाती है जो लगभग उम्र के साथ साथ सही हो जाती है। लेकिन कभी-कभी यह तुतलाने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है जिसका उपचार करना मुश्किल हो जाता है। मैंने खुद कई लोगो मे ये तुतलाने की बीमारी को देखा है। हजारों लाखो रुपये की दवाई के बाद भी इस समस्या से निजात नही मिलती है। लेकिन यदि हमारे बताये गए नीचे तुतलाने के घरेलू उपायों ( Home Remedy For Stuttering ) को अपनाएंगे तो  आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है।

बादाम का सेवन करें

बादाम शरीर मे होंने वाली कई समस्याओं से छुटकारा पाने का बेहतरीन घरेलू उपाय है । बादाम का सेवन करने से शरीर मे एनर्जी मिलती है। इसके साथ साथ  बादाम तुतलाने की समस्या से छुटकारा दिलाने में बेहद फायदेमंद होते है। यदि प्रतिदिन रात में 4 से 5 बादाम पानी मे भिगोकर रख दे और सुबह उठकर बादाम को पीसकर मक्खन के साथ मिलाकर खाये तो हकलाने जैसी समस्या से राहत पा सकते है।

मिश्री का सेवन करें

मिश्री तुतलाने की समस्या से राहत दिलाने में काफी लाभदायक होती है। यदि मिश्री और काली मिर्च को पीसकर उसका पाऊडर बनाकर प्रतिदिन सेवन किया जाए तो कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

छुहारे होते है फ़ायदेमंद

छुहारा एक तरह का मेवा है जो व्यजंन बनाने के लिए इस्तेमाल में लाया है। वही छुहारा तुतलाने जैसी समस्या में काफी लाभदायक होता है। यदि प्रतिदिन  10 से 20 दिन तक लगातार शाम को 2 से 3 छुहारे का सेवन किया जाए रो तुतलाने की समस्या से राहत पाया सकता है।

ब्राहमी तेल का उपयोग करें

ब्राहमी तेल तुतलाने की समस्या में काफी कारगर औषधि है। यदि ब्राहमी तेल को हल्का गर्म करके उस तेल से प्रतिदिन सर पर मालिश करे तो हकलाने के समस्या से राहत पा सकते है। यह काफी अच्छा घरेलू उपाय है इस समस्या से राहत पाने के लिए।

मैं आशा करता हूँ की आप हमारी ( Home Remedy For Stuttering ) फ़ायदेमंद साबित हुई होगी। अगर आप इसके बारे में कुछ और जानना चाहते है या पूछना चाहते है तो आप comment करके पूछ सकते है और इसी तरह के घरेलु उपाय जांनने के लिए हमारी साइट से ऐसे ही जुड़े रहे.

www.carehindi.com

Home Remedies For Blonde Top Tips In Hindi गोरा होने के घरेलू उपाय

Remedy To Treat Mouth Ulcers मुहँ में छालों को सही करने का उपाय

Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips in Hindi

Causes And Causes Of Stomach Gas पेट में गैस बनने के कारण और उपाय

Ways To Avoid Heart Attack in Hindi हार्ट अटैक से बचने के उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here