How to Remove Dark Spots in Hindi चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाये

0
48

चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाये  How to Remove Dark Spots in Hindi

How to Remove Dark Spots in Hindi

चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाये ( How to Remove Dark Spots in Hindi ):- महिला हो या पुरुष सब अपने चेहरे को सुंदर बनाना चाहते है। क्योंकि किसी की भी सुंदरता की पहचान उसके चेहरे से ही की जाती है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के कैमिकल क्रीम पाउडर का इस्तेमाल करते है जो अक्सर ज्यादातर लोगो की चेहरे की त्वचा को बिगाड़ देते है या फिर आज के प्रदूषित वातावरण से हमारे चेहरे की त्वचा की रंगत उड़ जाती है और चेहरे पर पिम्पल्स,झुर्रियां काले धब्बे नजर आने लगते है। जो किसी की भी चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते है। लेकिन आज हम इस लेख में ऐसे काले धब्बे जो चेहरे की ख़ूबसूरती को बिगाड़ देते है उन्हें हटाने के कुछ घरेलू उपाय ( How to Remove Dark Spots in Hindi ) लेकर आये है जो आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद होने वाले है इसलिए इसे अंत तक पढ़िए-

चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाये ( How to Remove Dark Spots in Hindi )

अक्सर चेहरे की त्वचा या शरीर की अन्य जगह पर बढ़ती उम्र या काले स्किन एलर्जी के कारण त्वचा पर काले धब्बे हो जाते है । यह धब्बे काले या भूरे रंग के होते है जो कि देखने मे बिल्कुल अच्छे नही लगते है। यह चेहरे त्वचा की खूबसूरती को खराब कर देते है। लेकिन अब यदि आप भी त्वचा के काले धब्बे से परेशान है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नही है। क्योंकि आज हमने आपको नीचे चेहरे की त्वचा से काले धब्बे से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय ( How to Remove Dark Spots in Hindi ) लेकर आये है जो काफी फ़ायदेमंद होने वाले है तो चलिये जानते है-

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा का नाम शायद ही ऐसा कोई होगा जिसने इसके बारे में ना सुना हो  । मेरे हिसाब से  सभी ने सुना होगा। ऐलोवेरा का आयुर्वेद में काफी ऊंचा स्थान है। कई शारीरिक बीमारियों के उपचार के लिए इसका उपयोग  किया जाता है। वही ऐलोवेरा चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए बेहद लाभदायक होता है। यदि ऐलोवेरा के ऊपरी हिस्से को हटाकर उसके अंदर के द्रव को चेहरे पर लगाया जाए तो चेहरे पर होने वाले काले धब्बो से छुटकारा मिल जाएगा।

नीम्बू का इस्तेमाल करें

नीम्बू चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए काफी लाभदायक होता है। यदि आप अपने चेहरे पर होने वाले काले धब्बो से परेशान है तो नीम्बू के रस में थोड़ा पानी मे मिलाकर रुई से चेहरे पर काले धब्बे पर लगा लें और कुछ देर पानी से धो दे । कुछ दिन ऐसा करने से आपके चेहरे के काले धब्बे खत्म हो जाएंगे।

आलू

आलू में स्टार्च और शुगर ऐसे घटक मौजूद होते है जो त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाओं को खत्म करके नई कोशिकाओं को जन्म देती है। तो ऐसे में आलू त्वचा में होने वाले धब्बे को खत्म करने के लिए काफी फ़ायदेमंद होते है। यदि आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट ले और उन्हें पानी मे भिगोंकर उन टुकड़ो को 10 मिनट तक त्वचा पर मौजूद धब्बो पर लगा ले और कुछ देर बाद हल्के गर्म पानी से धो ले तो त्वचा साफ हो जाएगा ।

हल्दी होती है फ़ायदेमंद

हल्दी में थोड़ा दूध और नीम्बू मिलाकर उसका पेस्ट बना ले और उस पेस्ट को 10 मिनट तक पूरे चेहरे पर लगा लें और बाद में फिर चेहरे को पानी से धो दे। लगभग 10 दिन इस प्रक्रिया को लगातार करे इससे आपको जल्द फायदा मिल जाएगा।

आशा करता हूँ कि आपको आज की पोस्ट चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाये (How to Remove Dark Spots in Hindi) घरेलू नुस्खे लाभदायक साबित हुए होंगे। आप हमें कमेंट करके बता सकते है कि आपको आज की पोस्ट कैसी लगी।

Care hindi

पीट में होने वाले दर्द का घरेलू इलाज Home Remedies For Back Pain

दस्त रोकने के घरेलू इलाज Home Remedies for Diarrhea or Loose Motions

Benefits And Nutrients Of Eating Walnuts In Hindi 

Home Remedies For Heart Disease दिल की बीमारी का घरेलू उपाय

Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips in Hindi

Home Remedies For Blonde Top Tips In Hindi गोरा होने के घरेलू उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here