Home health and beauty tips Remedy To Treat Mouth Ulcers मुहँ में छालों को सही करने का...

Remedy To Treat Mouth Ulcers मुहँ में छालों को सही करने का उपाय

0
SHARE

मुहँ में छालों को सही करने का उपाय  Remedy To Treat Mouth Ulcers

Remedy To Treat Mouth Ulcers

मुहँ में छालों को सही करने का उपाय ( Remedy To Treat Mouth Ulcers ):- नमस्कार दोस्तों जैसा की आप जानते है कि हम अपने blog पर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां आपके साथ शेयर करते है और आज भी हम आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी लेकर आयें है जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाली है । जी हां दोस्तों आज इस पोस्ट में हम मुंह मे छाले सही करने के घरेलू उपायों को लेकर आयें है। आज कल धूम्रपान, ज्यादा गर्मी, एलर्जी आदि के कारण अक्सर मुहँ में छाले हो जाते है जो बेहद नुकसान दायक होते है। जब मुहँ में छाले हो जाते हैं तो खाना खाने, बोलने में काफी समस्या होती है और मुहँ में छाले होना एक ऐसी समस्या है जिसका सामना कभी न कभी हर किसी को करना ही पड़ता है। लेकिन यदि किसी कारण मुहँ में छाले हो जाते है तो उन छालों के इलाज के लिए घरेलू उपाय ( Remedy To Treat Mouth Ulcers) बेहद फ़ायदेमंद होते है जिनके बारे में हमने नीचे बताया है-

मुहँ में छालों को सही करने का उपाय ( Remedy To Treat Mouth Ulcers )

फ्रेंड्स मुहँ में छाले होना एक आम समस्या बन गयी है। यदि आपके मुहँ में छाले है और आप उन छालों से परेशान है दवाई लेने पर भी कोई फायदा नही मिल रहा है तो आप एक बार नीचे दिए गए घरेलू उपायों (Remedy To Treat Mouth Ulcers) को ज़रूर अपनाए । यकीनन मुहँ में छालों को सही करने के लिए यह बेहद फ़ायदेमंद साबित होने वाले है-

बर्फ का इस्तेमाल करें

बर्फ को मुंह के छालों को सही करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू तरीका माना जाता है। बर्फ बाजार में आसानी से आपको मिल जाता है। यदि आप मुहँ के छालों से परेशान है तो एक छोटे से बर्फ के टुकड़े को छालों की जगह पर रख लें। ऐसा करने से आपको छालों से राहत मिल जाएगी।

तुलसी

तुलसी एक ऐसा औषधिय पौधा है जो शरीर मे होने वाली अनेक बीमारियों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं तुलसी के पौधे के पत्ती मुहँ के छालों के लिए बेहद फ़ायदेमंद  होती है। यदि तुलसी की 5 से 6 पत्तियों को पीसकर उसके रस को छालों के स्थान पर लगाया जाए तो एक से दो दिन ऐसा करने से मुहँ के छालों से आपको राहत मिल जाएगी।

नमक

नमक रसोई में सब्जी में स्वाद के लिए किया जाता है। वही नमक सब्जी में स्वाद के साथ-साथ मुहँ में होने वाले छालों के उपचार के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप मुहँ के छालों से परेशान है तो पानी मे कुछ नमक मिलाकर उस पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से आपको आसानी से छालों से राहत मिल जाएगी।

हल्दी का इस्तेमाल करें

हल्दी शरीर मे होने वाली अनेक बीमारियों के लिए फ़ायदेमंद होती है। हल्दी का आयुर्वेद में एक काफी बड़ा स्थान है। यदि आप मुहँ में होने वाले छालों से परेशान है तो हल्दी आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद हो सकता है। मुहँ के छालों से राहत पाने के लिए हल्के गर्म पानी मे हल्दी को मिलाकर उस हल्दी पानी से 4 से 5 मिनट तक कुल्ला करें। 2 दिन लगातार ऐसा करने से आप मुहँ के छालों से पूर्णता निजात पा सकते है।

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने मुहँ में छालों को सही करने का उपाय ( Remedy To Treat Mouth Ulcers ) के बारे में जाना। आशा करता हूँ कि आपको आज के इस लेख में बताए गए फायदे आपके लिए फ़ायदेमंद रहे होंगे।

Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips in Hindi

Home Remedies for Facial Hair Removal

याददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi )

Causes And Causes Of Stomach Gas पेट में गैस बनने के कारण और उपाय

Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here