Home health and beauty tips Sugar Reduction Tips In Hindi शुगर कम करने के उपाय

Sugar Reduction Tips In Hindi शुगर कम करने के उपाय

0
SHARE

शुगर कम करने के उपाय – Sugar Reduction Tips In Hindi

Sugar Reduction Tips In Hindi

शुगर कम करने के उपाय (Sugar Reduction Tips In Hindi ) :- क्या आप बढ़ती शुगर डायबटीज़ से परेशान है ? तो आपके लिए यह लेख बहुत उपयोगी साबित होने वाला है क्योंकि आज इस पोस्ट में हम शुगर कम करने के उपाय (Sugar Reduction Tips In Hindi ) बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप डायबटीज़ को काफी हद तक कम कर सकते है।

डायबिटीज यानी की शुगर आज के समय में एक आम समस्या बन गयी है । शुगर के कई Patient आज देखने को मिल जाते है। जब कोई शुगर से ग्रसित हो जाता है तो वह और भी कई अन्य बीमारियों से घिर जाता है। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की शुगर मतलब की डायबटीज़ से भारत में लगभग 65 मिलियन से भी ज्यादा लोग ग्रसित है। शुगर आज लोगो के खान- पान और उनकी दैनिकचर्या के कारण बढ़ती है जिसका सफल इलाज भी करना मुश्किल होता है । लेकिन यदि अपने जीवन मे अपने खान पान और दैनिक दिनचर्या में बदलाव करे और नीचे दिए गए शुगर कम करने के उपाय (Sugar Reduction Tips In Hindi ) को फॉलो करें तो इस बीमारी को काफी हद तक दूर कर सकते  है और अपना जीवन यापन बेहतर तरीके से व्यतीत कर सकते हैं ।

शुगर कम करने के उपाय (Sugar Reduction Tips In Hindi )

यदि आप शुगर के Patient है और शुगर को कम करना चाहते है तो आप अपने लिए नीचे दिए गए शुगर कम करने के उपाय ( Sugar Reduction Tips In Hindi ) का उपयोग कर सकते है । यकीनन आप नीचे दिये गए उपाय को अपनाकर अपना शुगर लेवल कम कर सकते है। तो चलिये जानते है-

करेला

करेला शुगर को कम करने के लिए काफी अच्छा घरेलू उपाय या हम कह सकते है कि सबसे अच्छी औषधि है। यदि हर रोज़ सुबह शुगर से पीड़ित व्यक्ति खाली पेट करेले के जूस का सेवन लगभग 20 दिनों तक करे तो शुगर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि करेला ग्लूकोस व मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है जिससे हमारे शरीर में ब्लड ग्लूकोस का लेवल कम रहता है और शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

तुलसी के पत्तो को खायें

तुलसी पौधा आज लगभग हर घर मे देखने को मिल जाता है क्योंकि की तुलसी के पत्तों में एंटी-औक्सीडेन्ट तत्व होते है जो अनेक बीमारियों के लिए फ़ायदेमंद होते है । वही तुलसी के पत्ते शुगर लेवल को कम करने में काफी फ़ायदेमंद होते है। यदि आप हर रोज सुबह लगभग 4 से 5 पत्ते तुलसी के रोज़ खाये तो शुगर लेवल को कम कर सकते है।

ऐलोवेरा का जूस पिएं

ऐलोवेरा का नाम तो सबने सुना होगा। ऐलोवेरा का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों को दूर करने में किया जाता हैं। ऐलोवेरा शुगर लेवल जो कम करने के लिए काफी अच्छा घरेलू उपाय है। अगर आप सुबह रोज़ खाली पेट ऐलोवेरा का जूस पिए तो आप आसानी से अपनी शुगर को खत्म कर सकते है।

ग्रीन टी पीयें

जब किसी व्यक्ति का मोटापा बढ़ता है तो मोटापा बढ़ने का कारण शुगर लेवल का बढ़ना भी हो सकता है । इसीलिए यदि मोटापा बढ़ रहा है तो ग्रीन टी पिएं। यह मोटापे को कम करने में बेहद लाभदायक होती है और जब आपका मोटापा कम होगा तो शुगर खुदबखुद कम हो जाएगी।

योग करें

योग मनुष्य के जीवन की दिनचर्या का सबसे अहम हिस्सा होता है।  यदि आप दिन की शुरुआत योग से करते है तो शरीर मे होने वाली एक बीमारी ही नहीं बल्कि कई बीमारियों को दूर कर सकते है। योग करके आप आसानी से अपने शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते है।

नोट:- यदि आप बढ़ते शुगर लेवल से परेशान है तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें । यह लेख आपके ज्ञानवर्धन के लिए है।

आज हमने इस पोस्ट में शुगर कम करने के उपाय (Sugar Reduction Tips In Hindi ) के बारे में जाना है । आशा करता हूँ कि आपको आज के दिये शुगर कम करने के उपाय फ़ायदेमंद साबित हुए होंगे।

Home Remedies for Bladder Stones – मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज

Why Are Stones And Symptoms Of stones In Hindi

Home Remedy For Gallstones in hindi – पित्त की पथरी का घरेलू इलाज

Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi – बवासीर होने के कारण और बचने के उपाय

Home Remedies For Joint And Knee Pain – जोड़ों और घुटनो के दर्द का घरेलू इलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here