Home health and beauty tips गले मे खराश के कारण और घरेलू इलाज

गले मे खराश के कारण और घरेलू इलाज

0
SHARE

गले मे खराश के कारण और घरेलू इलाज (Causes Of Sore Throat And Home Remedies)

 

गले मे खराश के कारण और घरेलू इलाज

 

गले मे खराश के कारण और घरेलू इलाज (Causes Of Sore Throat And Home Remedies):- बदलते मौसम में अक्सर लोग कई शारीरिक बीमारियों से परेशान रहते है जैसे सर्दी जुकाम  और गले में खराश होना भी शामिल है। गले मे खराश होना एक आम बीमारी है जो विषैले जीवाणुओं के संपर्क में आने से होता है। गले मे खराश होने पर गले मे खुरदरापन सा लगता है जिससे गले मे दर्द शुरू हो जाता है और यदि समय पर इस समस्या का उपचार ना किया जाए तो यह किसी भी व्यक्ति के लिए अंत मे खतरनाक साबित हो सकता है । इसलिए आज इस लेख में हम गले मे खराश के कारण और उसके इलाज Home remedy for sore throat को लेकर आये है। ताकि किसी भी व्यक्ति को गले मे खराश की समस्या हो तो वह आसानी से घर पर ही इस समस्या से छुटकारा पा सके । तो चलिये जानते है-

 

 

Cause of sore throat

  • सर्दी
  • जुकाम
  • बुखार
  • खांसी
  • चिकनपॉक्स

 

Home Remedy For Sore Throat In Hindi

 

अगर आप बदलते मौसम मे शारीरिक समस्या जैसे गले मे खराश से परेशान है और इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो आप नीचे दिए गए घरेलू उपायों Home Remedy For Sore Throat  का इस्तेमाल ज़रूर करे । ( गले मे खराश के कारण और घरेलू इलाज ) यह इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए काफी फ़ायदेमंद साबित हो सकते है-

 

नमक पानी

 

गले में खराश की समस्या से निजात पाने के लिए नमक पानी काफी लाभदायक होता है। क्योंकि नमक युक्त गर्म पानी मे एन्टी इफ्लेमेंट्री जैसे गुण मौजूद होते है जो गले मे खराश पैदा करने वाले जीवाणुओं को नष्ट करते है। तो यदि आप भी गले मे खराश जैसी समस्या से परेशान है तो पानी मे थोड़ा नमक डालकर हल्का गर्म करके पिए।

 

लहसुन का प्रयोग करेंं

 

यह सभी जानते ही है कि लहसुन एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है  जिसमे कई प्राकृतिक गुण मौजूद होते है जो हमारी शारीरिक बीमारियों के लिए काफी फ़ायदेमंद होते है। वहीं यदि एक कली लहसुन की लेकर उसको मुहँ में रख ले और उसके रस को चूस ले तो इससे आप आसानी से गले मे हो रही खराश जैसी समस्या से निजात पा सकते है।

 

 

लौंग की चाय

 

 

यदि पानी मे चायपत्ती, चीनी अदरक के साथ लौंग डालकर चाय बनाकर उसका सेवन किया जाए तो गले मे खराश जैसी परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है क्योकि लौंग में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है जो मुहँ के मौजूद और खराश पैदा करने वाले जीवाणुओं को नष्ट करते है।

 

 

मुलहेटी का उपयोग करें

 

मुलहेटी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो शरीर मे कई बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग में लायी जाती है। वही मुलहेटी गले की समस्या जैसे रोग के लिए बेहद लाभदायक होती है। मुलहेटी को चूसने से गले मे खराश जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

 

 

आज की पोस्ट में गले मे खराश के कारण और घरेलू इलाज (Causes Of Sore Throat And Home Remedies)  के बारे में हमने जाना। आशा करता हूँ कि आपको आज के इस लेख में गले मे खराश के उपाय फायदेमन्द साबित हुए होंगे। आप हमें कमेंट करके भी बता सकते है कि आज के बताए गए उपाय आपके लिए किस तरह से फायदेमन्द साबित हुए।

Side Effects Of castor oil अरंडी तेल के नुकसान

Dizziness Causes And Treatment in Hindi चक्कर आने के कारण और घरेलू इलाज

Benefits of almonds In Hindi बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व और खाने के फायदे

अंतरिक्ष के रोचक तथ्य आइए जानते हैं इस बारे में

Castor oil benefits and nutrients In Hindi अरंडी तेल के फायदे और पोषक तत्व

Benefits Of Garlic In Hindi लहसुन खाने के फायदे

How to Remove Dark Spots in Hindi चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाये

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here