Home health and beauty tips Benefits of Drinking Coconut Water नारियल पानी पीने के फायदे

Benefits of Drinking Coconut Water नारियल पानी पीने के फायदे

0
SHARE

नारियल पानी पीने के फायदे Benefits of Drinking Coconut Water

Benefits of Drinking Coconut Water

नारियल पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Coconut Water) :- दोस्तों जब भी गर्मी के मौसम में शरीर मे पानी की कमी की बात आती है तो उस पानी की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी का नाम सबसे पहले आता है। क्योंकि नारियल पानी एक मात्र फल है जिसमे सबसे साफ-शुद्ध मीठा पानी मिलता है। जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। आपको बता दे कि नारियल पानी सिर्फ गर्मी में ही फ़ायदेमंद नही होता बल्कि शरीर से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है जिनके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है। सो दोस्तों अगर आप नारियल पीने के शौकीन है या फिर आप नारियल पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Coconut Water) से अनजान तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े-

नारियल पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Coconut Water)

एक नारियल में लगभग 200 मिलीलीटर से ज्यादा पानी होता है जिसमे कैल्शियम, मैग्नीशियम, पौटेशियम, फाइबर जैसे अनेक विटामिन मिनरल मौजूद होते है जो कि मनुष्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते है। नारियल पानी किस प्रकार लाभकारी होता है इसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है-

किडनी की पथरी

आज के जीवन शैली में पथरी होना एक आम बीमारी बन गयी है। आज आये दिन लोगो मे किडनी की पथरी देखने को मिलती है जो कि काफी पीड़ादायक होती है। इसका इलाज कराने पर भी इससे निजात नही मिलती है। लेकिन हम आपको बता दे कि यदि आप भी किडनी की पथरी से परेशान है तो नारियल पानी आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकता है। एक शोध में पता चला है कि नारियल पानी पीने से किडनी में जमा क्रिस्टल जो कि पथरी का एक रूप होता है वह मूत्र के दौरान बाहर निकलने लगता है और इससे पथरी की समस्या खत्म हो जाती है।

पाचन तंत्र

नारियल पानी मे फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो कि पाचन तंत्र को बेहतर करने में मददगार होता है। आपको बता दे कि नारियल पानी मे लगभग 12% फाइबर होता है। ऐसे में अगर नारियल पानी का प्रतिदिन सेवन किया जाए तो पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है।

शारीरिक ऊर्जा

अक्सर गर्मी के मौसम में शरीर मे शारीरिक एनर्जी की कमी महसूस होने लगती है और फिर इस स्थिति में लोग एनर्जी ड्रिंक करना शुरू कर देते है। अगर आप भी कुछ ऐसा करते है तो अपनी इस आदत को बदल लें और एनर्जी के लिए नारियल पानी के सेवन को शामिल कर सकते है। यह काफी फ़ायदेमंद होता है।

सर दर्द से तुरंत राहत

अक्सर लोगो मे डिप्रेशन में सर दर्द की समस्या होती है। ये कभी – कभी शरीर मे पानी की कमी के कारण भी होता है। तो ऐसे में नारियल पानी काफी लाभकारी होता है। क्योकि शरीर मे पानी की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

दोस्तों नारियल पानी प्रकृति में पाया जाने वाला बहुत अच्छा फल है। जो शरीर में कई बीमारियों के उपचार के लिए फ़ायदेमंद होता है । ( Benefits of Drinking Coconut Water ) कुछ के बारे में हम आपको बता ही चुके है। आशा करता हूँ कि आपको ऊपर बताये गए नारियल पानी के फायदे लाभकारी साबित हुए होंगे।

Home Remedies To Treat Pneumonia In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here