Home health and beauty tips Benefits Of Eating Orange And Its Nutrients

Benefits Of Eating Orange And Its Nutrients

0
SHARE

संतरा खाने के फायदे और उसके पोषक तत्व Benefits Of Eating Orange And Its Nutrients

Benefits Of Eating Orange And Its Nutrients

संतरा खाने के फायदे और उसके पोषक तत्व ( Benefits Of Eating Orange And Its Nutrients ):- संतरा फल का सेवन तो लगभग सभी ने किया होगा। रस से भरा यह फल खाने में काफी खट्टा-मीठा होता जिसमे अनेक पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे लिए काफी लाभदायक भी होते है। संतरा आपने गुणों और अपने रंग व स्वाद के कारण काफी लोकप्रिय फल माना जाता है। लोग इसका सेवन करना काफी पसंद करते है। लेकिन अभी तक अक्सर लोग संतरे को उसके स्वाद के लिए खाते है क्योकि वह अभी संतरे में मिलने वाले विटामिन मिनरल और उनसे होने वाले फायदे से अनजान है । लेकिन आज हम आपको संतरे में पाये जाने वाले विटामिन मिनरल, और संतरा खाने के फ़ायदों Benefits Of Eating Orange Fruit And Its Nutrients के बारे में बताएंगे । जो आपके लिए बेहद लाभदायक होने वाले है । तो चलिये जानते है-

संतरे में पाये जाने वाले पोषक तत्व – (Vitamin Mineral Of Orange Fruit)

– विटामिन सी

– फाइबर

– पैथीनिक

– पौटेशियम

– विटामिन बी

– कॉपर

– कैलोरी

– कैल्शियम

– एसिड

संतरा खाने के फायदे (Benefits of orange Fruit In Hindi )

संतरा विटामिन बी, और विटामिन सी का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है और ये आप सभी जानते है कि हमारे शरीर के लिए विटामिन सी, और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व कितने जरूरी होते है। इसलिए संतरा का सेवन करना बेहद बहुत जरूरी होता है। संतरा का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है जिनके बारे में हमने नीचे बताया है जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है-

खून की कमी को करता है दूर

स्वास्थ्य रहने के लिए शरीर में खून की पर्याप्त मात्रा होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में शरीर मे खून की कमी को पूरा करने के लिए संतरे का सेवन करना काफी फायदेमन्द होता है। संतरे में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर मे खून की कमी को पूरा करते है।

गुर्दे की पथरी के लिए लाभदायक

संतरा गुर्दे की पथरी से निजात दिलाने में काफी फायदेमन्द होता है। क्योंकि संतरे में कैल्शियम बड़ी मात्रा में मौजूद होता है। एक अध्ययन में भी पाया गया है कि यदि संतरे का जूस नियमित रूप से पिया जाए तो गुर्दे में होने वाली पथरी के खतरे से बचा जा सकता है।

वजन घटाने के लिए

यदि आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो अपने आहार में संतरा फल या इसके जूस को ज़रूर शामिल कर ले। आपको बता दे की संतरे में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को मजबूत रखता है और शरीर के वजन को नियंत्रित रखता है।

चेहरे को सुंदर रखने में लाभदायक

चेहरे को सुंदर बनाये रखना सभी का सपना होता है। तो यदि चेहरे की ब्यूटी बरकरार रखने के लिये संतरे के छिलकों को इकट्ठा करके उनका पाउडर बनाया जाए और उस पाउडर में दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाये तो आसानी से चेहरे की सुंदरता को बरकरार रखा जा सकता है।

शरीर मे आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए संतरे का सेवन करना काफी लाभदायक होता है जिनके बारे में हम आपको ऊपर बता ही चुके है। ( Benefits Of Eating Orange And Its Nutrients )आशा करता हूँ कि आपको ऊपर बताये गए संतरे के फायदे  अच्छे लगे होंगे। यदि आपको संतरे के बताए गए फायदे लाभदयक हुई हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर ज़रूर करे।

www.carehindi.com

गले मे खराश के कारण और घरेलू इलाज

Side Effects Of castor oil अरंडी तेल के नुकसान

Dizziness Causes And Treatment in Hindi चक्कर आने के कारण और घरेलू इलाज

Benefits of almonds In Hindi बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व और खाने के फायदे

Castor oil benefits and nutrients In Hindi अरंडी तेल के फायदे और पोषक तत्व

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here