Home health and beauty tips Home Remedies For Acidity Hindi एसिडिटी के घरेलू इलाज

Home Remedies For Acidity Hindi एसिडिटी के घरेलू इलाज

0
SHARE

एसिडिटी के घरेलू इलाज Home Remedies For Acidity Hindi

Home Remedies For Acidity Hindi

एसिडिटी के घरेलू इलाज ( Home Remedies For Acidity Hindi ) :- मनुष्य की दैनिकचर्या और उसके खान पान के कारण आज पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे पेट मे जलन, पाचन तंत्र से जुड़ी आदि समस्याएं काफी बढ़ती जा रही है। जिनमे एसिडिटी एक आम समस्या बन गयी है। यह एक ऐसी बीमारी बन गयी है जो आज अधिकांश लोगों में देखने को मिलती है। एसिडिटी आज चाय पीने, स्मोकिंग करने, ज्यादा तीखा खाने से आदि के कारण हो जाती है। जिसका इलाज अगर समय पर ना किया जाए तो यह समस्या लंबे समय तक शरीर मे अपनी जगह बना लेती है। सो दोस्तों अगर आप भी इस समस्या से परेशान है और इससे छुटकारा पाने के लिए इलाज खोज रहे है तो यह आज का आर्टिकल आपके लिए काफी फ़ायदेमंद साबित होने वाला है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में एसिडिटी (Home Remedies For Acidity Hindi) से छुटकारा दिलाने के घरेलू उपाय लेकर आयें है। तो चलिये जानते है-

एसिडिटी के लक्षण एसिडिटी के घरेलू इलाज के बारे में जानने से पहले इसके लक्षण के बारे में भी जान लेते है जो कुछ इस प्रकार है-

– पेट मे जलन होना।

– सर दर्द होना।पेट दर्द होना।

– गैस की समस्या

– कब्ज का होना।

– उल्टी आना।

एसिडिटी के घरेलू इलाज

दोस्तों अगर ऊपर दिए गए एसिडिटी के लक्षण में आपको एक भी लक्षण महसूस हो तो आपको एसिडीटी जैसी समस्या हो सकती है। तो इसके लिए आप हमारे नीचे दिए गए घरेलू उपायों को ज़रूर अपनाएं। तो चलिये जानते है एसिडिटी के घरेलू इलाज।

तुलसी के पत्ते खायें

अगर शरीर मे किसी भी बीमारी के उपचार की बात आती है तो अधिकांश बीमारियों में उपचार के लिए तुलसी सबसे ज्यादा फ़ायदेमंद होती। यहां भी एसिडीटी के इलाज के लिए तुलसी सर्बश्रेष्ट मानी जाती है। यदि एसिडीटी में तुलसी के 4 से 5 पत्ते चबा चबाकर खाएं तो एसिडीटी से छुटकारा मिल जाएगा।

आंवला का उपयोग करें

आवंला में विटामिन सी की गुणवत्ता पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। जो पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए काफी लाभदायक होता है। ऐसे में आवंला एसिडिटी को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है। यदि आवंला का पाउडर बनाकर उस पाउडर का दिन में 2 से 3 बार सेवन करे तो एसिडिटी से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है।

सौंफ है फ़ायदेमंद

सौंफ एसिडिटी के उपचार के लिए घरेलू इलाज में काफी फायदेमन्द मानी जाती है। यदि रात में सौंफ को पानी के साथ उबाल लें और उस उबले पानी को पेट मे जलन होने पर पिए तो एसिडिटी से निजात पा सकते है।

गुड़ खायें

अगर आप एसिडीटी जैसी समस्या से परेशान है। और उससे तुरंत छुटकारा पाना चाहते है तो आपके लिए गुड़ का सेवन करना काफी लाभदायक घरेलू उपाय है। एसिडिटी से निजात पाने के किये खाने के बाद लगभग 10 ग्राम गुड़ का सेवन करें। ऐसा करने से आपको एसिडिटी से बहुत जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

तो ये थे हमारे आज के एसिडिटी से छुटकारा पाने के घरेलू (Home Remedies For Acidity Hindi) उपाय दोस्तों अगर आप भी एसिडीटी से परेशान है। तो ऊपर दिए गए उपायों को ज़रूर अपनाए। यह आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकते है। धन्यवाद।

लौकी खाने के फायदे Benefits Of Gourd In Hindi

Benefits of Moong Dal In Hindi मूंग दाल खाने के फायदे

Home Remedies For Asthma In Hindi अस्थमा (दमा) के घरेलू उपाय

Side Effect Of Flax Seed In Hindi अलसी के नुकसान

Ways To Get Rid Of Smoking In Hindi – धूम्रपान से छुटकारा पाने के उपाय

Properties And Benefits of Turmeric In Hindi हल्दी के गुण और फायदे

Benefits Of Eating Orange And Its Nutrients

Benefit Of Eating Beet In Hindi चुकंदर खाने के फायदे

Dizziness Causes And Treatment in Hindi चक्कर आने के कारण और घरेलू इलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here