Home health and beauty tips Home Remedies For Allergies स्किन एलर्जी के कारण और घरेलू उपाय

Home Remedies For Allergies स्किन एलर्जी के कारण और घरेलू उपाय

0
SHARE

स्किन एलर्जी के कारण और घरेलू उपाय Home Remedies For Allergies

Home Remedies For Allergies

स्किन एलर्जी के कारण और घरेलू उपाय ( Home Remedies For Allergies ) :- स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर के हर अंग का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। लेकिन आज हम शरीर के किसी अंग की नही बल्कि शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा त्वचा की बात करेंगे। क्योंकि त्वचा हमारे शरीर का वह हिस्सा है जो ज़रा सी लापरवाही के कारण त्वचा पर एलर्जी, खुजली का कारण बन जाती है। क्योंकि त्वचा हमारे शरीर का काफी संवेदनशील हिस्सा है जो ऊपर से ही दिखता है। अब अगर इसमें एलर्जी या खुजली हो जाये तो एक समस्या बन जाती है। इसके साथ ही यह एक तरह से शर्म का भी सबब बन जाता है। क्योंकि जब स्किन पर एलर्जी होती है तो जगह -जगह खुजली के लाल – लाल दाने आ जाते है। जिस कारण हमे लोगो मे शर्म सी महसूस होने लगती है या फिर हम कहे सकते है कि हमारा आत्मविश्वास कम होने लगता है। लेकिन अब आपको स्किन एलर्जी को लेकर जरा भी परेशान होने की आवश्यकता नही है। क्योंकि आज हम आपको इस लेख में एलर्जी होने के कारण और एलर्जी के घरेलू उपाय (Home Remedies For Allergies) लेकर आयें है जो सभी के लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित होने वाले है। ज्यादा जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

एलर्जी होने के कारण Due to allergies Hindi

एलर्जी कई तरह की हो सकती है लेकिन कारण लगभग सभी के एक जैसे ही होते है। जो कि इस प्रकार है-

– ज्यादा दवाई का सेवन करने से।

– कैमिकल शैम्पू, साबुन का इस्तेमाल करने से।

– धूल के कण कीड़े का डंक

– परफ्यूम

एलर्जी के घरेलू उपाय- (Home Remedies For Allergies)

त्वचा में जगह – जगह लाल रंग के दाने जो खुजली करते हो उन्हें एलर्जी के रूप में देखा जाता है। स्किन एलर्जी एक तरह से कई प्रकार की हो सकती है। लेकिन स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय एक ही है। जिनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है-

नारियल का तेल

नारियल के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होता है इसलिए स्किन एलर्जी में नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। यदि नारियल तेल को प्रतिदिन 3 से 4 बार स्किन एलर्जी की जगह लगाएं तो आप स्किन एलर्जी से राहत पा सकते है।

अमरूद की पत्तियां

अमरूद फल का सेवन लगभग सभी ने किया होगा जिसमे कई प्राकृतिक पोषक तत्व मौजूद होते है। वही अमरूद फल के साथ-साथ अमरूद की पत्तियां भी काफी फ़ायदेमंद होती है। आपको बता दे कि यदि आप स्किन एलर्जी की समस्या से ग्रस्त है तो अमरूद की पत्तियों को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उस पेस्ट को हर दिन स्किन की प्रभावित जगह पर लगाये। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको एलर्जी से छुटकारा मिल जाएगा।

अदरक का इस्तेमाल करें

रसोई में पाई जाने वाली अदरक कितनी फायदेमन्द होती है लगभग आप सभी जानते है। वहीं स्किन एलर्जी के लिए अदरक बहुत लाभदायक होती है। क्योकि अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है जो त्वचा की सूजन को कम करने और स्किन एलर्जी को जड़ से खत्म करने का काम करते है। एलर्जी की समस्या से राहत पाने के लिए आप अदरक को पानी मे डालकर उसे उबाल लें और पानी ठंडा होने के बाद उस पानी को रुई से स्किन एलर्जी की जगह पर लागये। कुछ दिन तक इस विधि को करने से स्किन एलर्जी से राहत मिल जाएगी।

नींबू का उपयोग करें

नींबू में अनेक प्राकृतिक गुण मौजूद होते है। वही नींबू भी एंटीइंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है जो त्वचा की सूजन और त्वचा की लालिमा को सही करने में मददगार होता है। स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए  एक गिलास गर्म पानी में कुछ नींबू की बूंदे डालकर उस पानी को रुई की सहायता से त्वचा के प्रभावित स्थान पर लगाये। कुछ दिन ऐसा करने से आपकी स्किन एलर्जी खत्म हो जाएगी।

दोस्तों यदि आप स्किन एलर्जी से परेशान है तो आप ऊपर दिए गए  (Home Remedies For Allergies) उपायों को ज़रूर अपनाए।

Insomnia Treatment in Hindi नींद ना आती हो तो अपनाए ये घरेलू उपाय

Green Tea Benefit In Hindi ग्रीन – टी के फायदे

Benefits Of Cinnamon In Hindi दालचीनी के फायदे

How to survive a cold In Hindi सर्दी से कैसे बचें

Home Remedies For Asthma In Hindi अस्थमा (दमा) के घरेलू उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here