Home health and beauty tips Home Remedies for Itching in Hindi खुजली दूर करने के आसान उपाय

Home Remedies for Itching in Hindi खुजली दूर करने के आसान उपाय

0
SHARE

खुजली दूर करने के आसान उपाय Home Remedies for Itching in Hindi

Home Remedies for Itching in Hindi

खुजली दूर करने के आसान उपाय ( Home Remedies for Itching in Hindi ):- शरीर मे खुजली लगना विशेष रूप से कोई बीमारी नही है लेकिन कई बार शरीर में अचानक होने वाली खुजली एक अलग मोड़ ले लेती है जो काफी पीड़ादायक हो जाती है। शरीर की त्वचा पर अक्सर छोटे- छोटे दाने निकल आते है जिन्हें खुजली कहाँ जाता है। अधिकांश लोग जब खुजली होती है तो अपने हाथों के नाखूनों से उसे खुजला – खुजला का त्वचा को लाल कर देते है। हालांकि हाथों के लंबे-लंबे नाखूनों से त्वचा को खुजलाने से खुजली तो दूर हो जाती है लेकिन यह बाद में और भी पीड़ादायक हो जाती है। खुजली अक्सर मौसम के हिसाब से होती है जैसे गर्मियो में पसीने के वजह से हो जाती है। और सर्दियों में लोग ठंड के कारण 4, 4 दिन नही नहाते है जिस कारण खुजली का एहसास होता है। जैसा हमने आपको बताया कि लोग खुजला- खुजला त्वचा को लाल कर लेते है लेकिन अब ऐसा नही करना है क्योंकि हम आपको इस लेख मे खुजली (Home Remedies for Itching in Hindi) दूर करने के कुछ आसान तरीक़ों को लेकर आयें है। जिनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

खुजली दूर करने के आसान उपाय (Home Remedies for Itching in Hindi)

खुजली को वैसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार काफी आसानी से दूर किया जा सकता है लेकिन अगर आप खुजली दूर करने के घरेलू उपाय अपनाना चाहते है तो नीचे दिए खुजली दूर करने के लिए उपायों (Home Remedies for Itching in Hindi) को इस्तेमाल कर सकते है –

ऐलोवेरा

शरीर में होने वालों त्वचा पर खुजली दूर करने के लिए ऐलोवेरा काफी फायदेमन्द होता है। एलोवेरा में एन्टी एलर्जिक जैसा गुण मौजूद होता है, जिससे संक्रमित त्वचा को ठंडक मिलती है और खुजली कम हो जाती है। खुजली से निजात पाने के लिए आप ऐलोवेरा में मौजूद जेल को निकाल कर रख ले और प्रतिदिन उस जेल को दिन में 2 से 3 बार खुजली के स्थान पर लगाए। कुछ दिन लगातार इस प्रक्रिया को अपनाकर आप खुजली से निजात पा सकते है।

सेब का सिरका

सेब अच्छी सेहत के लिए काफी अच्छा फल होता है। जो शरीर मे अनेक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। वही आप खुजली में सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते है। खुजली से राहत पाने के लिए आप हल्के गर्म पानी मे सेब के सिरके को मिलाकर उस पानी से स्नान सकते है।

नीम

नीम एक काफी महत्वपूर्ण औषधिक पौधा है जिसमे काफी प्राकृतिक गुण मौजूद होते है। आपको बता दे कि नीम की पत्तियों में एंटीवायरल और एंटी बैक्टेरियल गुण मौजूद होते है जो खुजली वाली त्वचा के लिए बेहद फ़ायदेमंद होते है। खुजली से राहत पाने के लिए आप नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर उसके पेस्ट को खुजली की जगह लगा सकते है या फिर नहाने के पानी को उबालकर उसमे नीम की पत्तियों को मिलाकर नहा भी सकते है। यह खुजली दूर करने का काफी अच्छा तरीका है।

शहद

शहद का इस्तेमाल भी आप खुजली से राहत पाने के लिए कर सकते है। यह काफी अच्छा घरेलू उपाय है। खुजली से निजात पाने के लिए आप शहद को संक्रमित खुजली त्वचा पर लगभग 20 मिनट तक लगाए और फिर पानी से धो दे। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से आप खुजली से राहत पा सकते है।

दोस्तों अगर आप खुजली से परेशान है तो आपको ऊपर खुजली दूर करने के आसान उपाय (Home Remedies for Itching in Hindi) दिए गए घुजली को दूर करने के उपाय काफी फ़ायदेमंद है, आप इन्हें ज़रूर अपनाए।

Home Remedies For Allergies स्किन एलर्जी के कारण और घरेलू उपाय

Insomnia Treatment in Hindi नींद ना आती हो तो अपनाए ये घरेलू उपाय

Green Tea Benefit In Hindi ग्रीन – टी के फायदे

Benefits Of Cinnamon In Hindi दालचीनी के फायदे

How to survive a cold In Hindi सर्दी से कैसे बचें

Benefits of Drinking Coconut Water नारियल पानी पीने के फायदे

Home Remedies For Acidity Hindi एसिडिटी के घरेलू इलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here