Home health and beauty tips How to Increase Breast Milk In Hindi माँ का दूध बढ़ाने के...

How to Increase Breast Milk In Hindi माँ का दूध बढ़ाने के घरेलू उपाय

0
SHARE

How to Increase Breast Milk In Hindi माँ का दूध बढ़ाने के घरेलू उपाय

How to Increase Breast Mik In Hindi

माँ का दूध बढ़ाने के घरेलू उपाय ( How to Increase Breast milk In Hindi ):- सभी जानते है कि जन्म के बाद किसी भी बच्चे के लिए उसकी माँ का दूध सबसे ज्यादा जरूरी होता है। क्योंकि बच्चे के ग्रोथ करने के लिए जिन न्यूट्रिस की आवश्यकता होती है वह सिर्फ एक माँ के ही दूध में मौजूद होती है। लेकिन कई बार अक्सर देखा जाता है कि माँ के स्तन में दूध की मात्रा कम हो जाती है जो किसी भी माँ के लिए समस्या का सबब बन जाता है। क्योंकि कोई भी छोटा बच्चा और किसी के दूध या फिर अन्य किसी चीज का सेवन नही कर सकता है। उसके लिए माँ का ही दूध सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है। इन सब बातों को ध्यान में रखकर आज हम अपने इस लेख में माँ के स्तनपान कराने या फिर कहे कि माँ का दूध बढ़ाने के घरेलू उपाय (How to Increase Breast Milk In Hindi) लेकर आये है। जिनके बारे में आप नीचे विस्तार से पड़ सकते है। तो चलिये जानते है –

माँ का दूध बढ़ाने के घरेलू उपाय (How to Increase Breast Milk In Hindi)

स्तनपान कराना किसी भी महिला के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इससे महिला को अन्य तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है इसके साथ ही बच्चा जल्दी ग्रोथ करता है। तो चलिये जानते है माँ का दूध बढ़ाने के घरेलू उपाय (How to Increase Breast Mik In Hindi) –

पपीता

माँ का दूध बढ़ाने के लिए पपीता काफी लाभदयक होता है और यह आसानी से बाजार में मिल जाता है। स्तन में दूध बढाने के लिए अगर 15 से 20 दिन लगातार सुबह – सुबह खाली पेट पपीता का सेवन करे तो स्तनों में अत्यंत दूध बढ़ जाएगा।

दलिया खायें

अगर कोई महिला हाल ही में माँ बनी है तो उसके लिए दलिया सबसे फायदेमन्द माना जाता है। क्योकि दलिया में अनेक पोषक्त तत्त्व मिल जाते है जो कि एक महिला माँ के लिए सबसे जरूरी होते है। अगर आप प्रतिदिन 1 से 2 कटोरी दलिया खाये तो स्तन में दूध तो बढ़ेगा ही इसके अलावा तनाव कम होगा व पाचन तंत्र भी बेहतर होगा।

बादाम का सेवन करें

बादाम तो अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। क्योकि बादाम में अनेक पोषक तत्त्व मौजूद होते है जो शरीर मे होने वाले पोषक तत्त्वों की कमी को पूरा करते है। वही बादाम माँ का दूध बढ़ाने में काफी सहायक होते है। यदि रात्रि में 4 से 5 बादाम को पानी मे भीगाकर रख दें और उन्हें सुबह छीलकर खा ले तो इससे माँ की दूध की मात्रा काफी बढ़ जाएगी।

लहसुन

माँ का दूध बढ़ाने के लिए आप लहसुन का सेवन कर सकती है। यह भी काफी फ़ायदेमंद होता है । लहसुन के सेवन के लिए आप इसे हर सब्जी में डालकर जरूर खाये। यह काफी लाभदायक हो सकता है।

किसी भी माँ मि सबसे बड़ी जिम्मेदारी उसको अपने बच्चे के पालन की होती है। इसलिये आज हमने इस पोस्ट में माँ का दूध बढ़ाने के घरेलू उपाय (How to Increase Breast Mik In Hindi Milk In Hindi ) उपायों के बारे में जाना। आशा करता हूँ कि आपको आज के दिये गए उपाय फायदेमन्द साबित हुए होंगे।

How to Increase Appetite in Hindi भूख बढ़ाने के आसान उपाय

Remedies For Headache In Hindi सिर दर्द रोकने का घरेलू इलाज

Insomnia Treatment in Hindi नींद ना आती हो तो अपनाए ये घरेलू उपाय

Home Remedies for Itching in Hindi खुजली दूर करने के आसान उपाय

Green Tea Benefit In Hindi ग्रीन – टी के फायदे

Home Remedies For Allergies स्किन एलर्जी के कारण और घरेलू उपाय

Home Remedies For Acidity Hindi एसिडिटी के घरेलू इलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here