Home health and beauty tips How to survive a cold In Hindi सर्दी से कैसे बचें

How to survive a cold In Hindi सर्दी से कैसे बचें

0
SHARE

सर्दी से कैसे बचें How to survive a cold In Hindi

How to survive a cold In Hindi

सर्दी से कैसे बचे ( How to survive a cold In Hindi ):- दोस्तों जैसा की यदि आप हमारे रोज़ के रीडर है तो आप जानते ही होंगे कि हम आपके लिए हर दिन स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी जैसे घरेलू उपाय, घरेलू नुस्खे लेकर आते है जो सीधे हमारी शरीर में होने वाली बीमारियों के उपचार से जुड़े होते है और आज भी हम आपको इस लेख में स्वास्थ्य से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी को लेकर आयें। जी हां दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है कि सर्दियों (ठंड) का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में सर्दी से कैसे बचा जाए यह बहुत जरूरी होता है.  क्योंकि इस सर्दी के मौसम में बीमारियां ज्यादा होती है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए  (How to survive a cold In Hindi) लेकर आयें हैं । तो दोस्तों यदि आप भी इस मौसम में खुद को स्वस्थ रखना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े यह आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

सर्दी से कैसे बचे (How to survive a cold In Hindi)

दोस्तों सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में अक्सर हमारा शरीर बिमारियों से घिर जाता है. इसलिए आज हमने नीचे  सर्दी से कैसे बचे (How to survive a cold In Hindi) के कुछ उपाय दिए है. जिन्हे अपनाकर आप खुद को सर्दी से बचा सकते और अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है. तो चलिए जानते है –

कपड़े पहने

सर्दी से बचने के लिए ठंड के कपड़े सबसे ज्यादा जरूरी होते है और आप सभी तो जानते है कि टोपी, मफरल, दस्ताने पहनना एक फैशन की तरह हो गए हैं । तो अब आप मफरल, दस्तानो को पहनकर खुद को ठंड से भी बचा सकते है और एक तरह से फ़ैशन भी कर सकते है। सर्दी में वैसे भी मफरल जो कान को ढके रखता है जो कि बहुत फ़ायदेमंद होता है। यह गले को गर्म रखता है और सर्दी के वायरस से बचाव करता है।

दूध और शहद

सर्दी में बुखार, खासी जैसी बीमारी का होना एक आम बात है। तो ऐसे में सर्दी से बचने और सर्दी में होने  वाली बीमारी से बचने के लिए शाम को सोने से पहले हल्के गर्म पानी मे शहद मिलाकर सेवन करना शुरू कर दे। यह ठंड में होने वाली बीमारी और सर्दी से बचने का काफी अच्छा घरेलू उपाय है।

अदरक और काली मिर्च

अदरक शरीर से जुड़ी कई बीमारियों के उपचार के लिए काफी अच्छी औषधि है। वही सर्दी में अदरक के रस और काली मिर्च को मिलाकर सेवन करने से सर्दी से राहत मिलती है और यह सर्दी में होने वाले वायरस से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। सर्दी में आप इस उपाय के साथ-साथ अदरक का सेवन चाय के साथ भी कर सकते है।

प्याज़ का इस्तेमाल करें

आयुर्वेद में सर्दी से बचने के लिये प्याज़ काफी फायदेमन्द माना गया है। सर्दी से बचने के लिए आप प्याज़ के जूस का सेवन कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे इसे अधिक मात्रा में ना पीए।

सर्दी से बचना चाहते है तो आपके लिए ऊपर सर्दी से कैसे बचे (How to survive a cold In Hindi)  बहुत महत्वपूर्ण है । आप इन्हें ज़रूर अपनाएं और हमें कमेंट करके भी बताये की किस तरह से ऊपर दिए गए उपाय आपके लिए फायदेमन्द साबित हुए। इसके साथ ही इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट से ऐसे ही जुड़े रहे.

Benefits of Drinking Coconut Water नारियल पानी पीने के फायदे

Home Remedies To Treat Pneumonia In Hindi

Benefits Of Carrots In Hindi गाजर खाने के फायदे

भारत के 5 ऐसी जगह जहा आज भी काला जादू का प्रभाव सबसे ज्यादा है

Home Remedies To Clean Stomach In Hindi

Home Remedies For Asthma In Hindi अस्थमा (दमा) के घरेलू उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here