How To Take Care Of Your Eyes In Hindi आंखों की रोशनी को कैसे बचाये

0
3

आंखों की रोशनी को कैसे बचाये How To Take Care Of Your Eyes In Hindi

How To Take Care Of Your Eyes In Hindi

आंखों की रोशनी को कैसे बचाये ( How To Take Care Of Your Eyes In Hindi ):- सभी जानते है कि आज लंबा और अच्छा जीवन व्यतीत करने के लिए मनुष्य शरीर चाहे वह शरीर का कोई भी अंग हो उनका स्वास्थ्य रहना बहुत जरूरी है । वैसे तो मनुष्य के शरीर का हर भाग बहुत जरूरी होता है लेकिन कुछ ऐसे अंग होते है जिनमे अगर ज़रा भी परेशानी या बीमारी हों जाए तो जीवन खराब लगने लगने लगता है । जी दोस्तों आज हम बात कर रहे आंखों की रोशनी की जो किसी भी मनुष्य की स्वस्थ आंखों के लिए बहुत बहुत जरूरी होती है। लेकिन अक्सर आज देखा जाता है कि लोगो मे उम्र से पहले या बच्चों में यह समस्या काफी देखने को मिलती है कि उनकी आंखों की रोशनी कम हो जाती है और कम दिखने के कारण आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है। लेकिन आज हम इस समस्या को देखते हुए आंखों की रोशनी को लंबे समय तक बनाये रखने के लिए कुछ टिप्स लेकर आये है ( How To Take Care Of Your Eyes In Hindi) जिन्हें फॉलो करके आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ती उम्र के साथ भी बरकरार रख सकते है।

आंखों की रोशनी को कैसे बचाये ( How To Take Care Of Your Eyes In Hindi)

आजकल के इस सोशल मीडिया या हम कहे सकते है कि इस स्मार्टफोन के जमाने मे लोगो मे आंखों की रोशनी का कम हो जाना मतलब की आँखों का कमजोर हो जाना एक आम समस्या बन गयी है। लेकिन यदि अब आप भी अपनी आंखों की घटती रोशनी से परेशान है या फिर आपको आंखों से कम या  धुंधला दिखता है तो नीचे दिए गए उपायों को जरूर अपनाएं।

बादाम का उपयोग करें

बादाम दिमाग बढ़ाने व शरीर को स्वास्थ्य रखने के साथ-साथ आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यदि आपको आंखों से कम दिखता है या आंखों में पानी आता तो आप इन सभी आंखों कि समस्याओं से निजात पाने के लिए 4 से 5 बादाम को पीसकर उसे पानी मे मिलाकर लगतार कुछ दिन पीते है तो आप आंखों से जुड़ी इस तरह की सभी समस्याओं से निजात पा सकते है।

गाय का घी होता फायदेमन्द

गाय का घी दिमाग की वृद्धि के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। आयुर्वेद में भी घी के खाने के अनेक फ़ायदों के बारे में बताया गया है। वही आंखों के लिए गाय का घी बेहद लाभकारी होता है। यदि हर दिन गाय के घी की हल्के मात्रा में लेकर आंखों की मालिश की जाए तो इससे आंखों की रोशनी बढाई जा सकती है।

ताँबे का पानी

ताँबे का पानी आंखों के लिए बहुत लाभदायक होता है। गॉव में इसका आंखों से जुड़े रोग के उपचार के लिए इस उपाय का काफी प्रयोग किया जाता है। यदि आपकी भी आंख स्वास्थ नही है या फिर कम दिखता है तो रात में पर्याप्त मात्रा में पानी को ताँबे के जग में रख दे और सुबह उस पानी को पी ले तो इससे आंखे स्वस्थ रहती है।

सरसों का तेल

यदि सरसों के तेल से तलवों में मालिश की जाए तो आंखे स्वास्थ्य रहती है और आंखों की रोशनी लम्बे समय तक बनी रहती है। तलवो पर सरसों के तेल से मालिश के साथ-साथ सुबह -सुबह हरी घास पर नंगे पैर टहलने से आंखों की रोशनी बनी रहती है।

आज हमने अपनी इस पोस्ट में आंखों की रोशनी को कैसे बचाये ( How To Take Care Of Your Eyes In Hindi) इसके बारे में कुछ टिप्स के बारे में जाना।दोस्तों यदि आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ती उम्र के साथ भी बरक़रार रखना चाहते है तो ऊपर दिए गए इन उपायों को जरूर अपनाएं।

www.carehindi.com

Benefits Of Eating Orange And Its Nutrients

Side Effects Of castor oil अरंडी तेल के नुकसान

गले मे खराश के कारण और घरेलू इलाज

Dizziness Causes And Treatment in Hindi चक्कर आने के कारण और घरेलू इलाज

Benefits of almonds In Hindi बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व और खाने के फायदे

Previous articleBenefits Of Eating Orange And Its Nutrients
Next articleBenefit Of Eating Beet In Hindi चुकंदर खाने के फायदे
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here