Home health and beauty tips Insomnia Treatment in Hindi नींद ना आती हो तो अपनाए ये घरेलू...

Insomnia Treatment in Hindi नींद ना आती हो तो अपनाए ये घरेलू उपाय

0
SHARE

नींद ना आती हो तो अपनाए ये घरेलू उपाय Insomnia Treatment in Hindi

Insomnia Treatment in Hindi

नींद ना आती हो तो अपनाए ये घरेलू उपाय (Insomnia Treatment in Hindi):- अगर आप थके होने के बाद अच्छी नींद नही ले पा रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि यहां आज हम आपको गहरी नींद और सोने के कुछ तरीके या हम कह सकते है अनिद्रा के घरेलू उपाय (Insomnia Treatment in Hindi) लेकर आयें है। दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि पूरी नींद ना होने पर जब हम सुबह उठते है तो सर दर्द होना, खुद को तरोताजा या फ्रेश ना महसूस करना (Insomnia Treatment in Hindi)जैसी कई समस्याएं होती है और दिन भर थकान , चिड़चिड़ापन सा रहता है। अगर आपके साथ कुछ ऐसा है कि रात आपकी आँख खुल जाए और दोबारा सोने में परेशानी हो या फिर सुबह ना चाहते हुए भी आँख जल्दी खुल जाती है तो इसका मतलब है कि आप अनिद्रा के शिकार है। आपको जल्द इसे ठीक कर लेना चाहिए जिसके लिए हमने नीचे टिप्स दिए है जिन्हें आप फॉलो करके अनिद्रा जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते है तो चलिये जानते है –

नींद ना आती हो तो अपनाए ये घरेलू उपाय (Insomnia Treatment in Hindi)

.
अच्छे स्वास्थ्य के लिए पूरी नींद का होना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि अच्छी नींद करने से शरीर ऊर्जावान, शक्ति, और ताकत से भर जाता है। इसके साथ हमारी यादाश्त अच्छी बनी रहती है। आज अनिद्रा के शिकार अधिकतर लोग गलत खान – पान,  मानसिक तनाव, धूम्रपान आदि करने के कारण होते है। अगर आप भी अनिद्रा के शिकार है या फिर आप पूरी नींद नही ले पा रहे है तो नीचे दिए गए अनिद्रा से छुटकारा पाने के (Insomnia Treatment in Hindi) घरेलू उपाय काफी फ़ायदेमंद होने है। चलिये जानते है-

अश्वगंधा इस्तेमाल करें

अश्वगंधा अनिद्रा को दूर करने का काफी अच्छा उपाय है। यदि शाम को सोने से पहले अश्वगंधा के चूर्ण को दूध में डालकर पीए तो नींद ना कि समस्या से छुटकारा मिल जाता है और गहरी नींद आने लगती है।

सौंफ

सौंफ नींद के लिए काफी कारागार औषधि मानी जाती है जो घरों में आसानी से मिल जाती है। अच्छी नींद के लिए आप पर्याप्त मात्रा में दूध और पानी को मिलाकर उसमे कुछ सौंफ को मिलाकर हल्का गर्म करके पिए तो रात्रि में नीद टूटने की बीमारी से निजात मिलती है।

भांग

भांग काफी अच्छी और फायदेमन्द जड़ीबूटी है जो मनुष्य शरीर के अनेक रोगों के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है। वही भांग अनिद्रा को दूर करने में काफी लाभदायक होती है। इसके लिए एक भांग की विशेष औषधि बनाई जाती है जिससे नींद ना आने की समस्या से छुटकारा मिलता है। अच्छी नींद के लिए आप भांग को कुछ मात्रा में गुलाब के फूल और मिश्री के साथ  मिलाकर उसे पीस ले और उस मिश्रण को फ्रीज में रख दे। अब आप प्रतिदिन उस मिश्रण का सेवन सेवन करे तो इससे आपका दिमाग शांत होगा और अच्छी नींद आएगी।

गाजर का जूस

गाजर में कई प्राकृतिक पोषक तत्व मौजूद होते है। जो शरीर के अनेक पोषक तत्वों की आवश्यकताओ को पूरा करते है। वही गाजर में कैरेटीन नामक पोषक तत्व मौजूद होता है जो दिमाग को शांत करता है। और गहरी नींद लेने में सहायक होता है। यदि आप हर दिन शाम को 250 मिलीलीटर गाजर के जूस का सेवन करते है तो आपको अनिद्रा जैसी बीमारी से छुटकारा मिलेगा।

दोस्तों यदि आप अनिद्रा से छुटकारा पाना चाहते है तो आपके लिए (Insomnia Treatment in Hindi) बहुत महत्वपूर्ण है।  आप इन्हें ज़रूर अपनाएं और हमें कमेंट करके भी बताये की किस तरह से ऊपर दिए गए उपाय आपके लिए फायदेमन्द साबित हुए।

Green Tea Benefit In Hindi ग्रीन – टी के फायदे

Benefits Of Cinnamon In Hindi दालचीनी के फायदे

How to survive a cold In Hindi सर्दी से कैसे बचें

Home Remedies To Clean Stomach In Hindi

Home Remedies For Asthma In Hindi अस्थमा (दमा) के घरेलू उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here