Home health and beauty tips Properties And Benefits of Turmeric In Hindi हल्दी के गुण और फायदे

Properties And Benefits of Turmeric In Hindi हल्दी के गुण और फायदे

0
SHARE

हल्दी के गुण और फायदे Properties And Benefits of Turmeric In Hindi

Properties And Benefits of Turmeric In Hindi

हल्दी के गुण और फायदे ( Properties And Benefits of Turmeric In Hindi ):- गोल्डन कलर की हल्दी एक ऐसा मसाला है जो आज हर घर की रसोई में मौजूद होती है । इस मसाले के बिना खाना बनाने की कल्पना भी नही की जा सकती है। हल्दी आज खाने में मसाले में प्रयोग के साथ – साथ आयुर्वेद में भी इसकी एल अलग पहचान है। मतलब की हल्दी में कई ऐसे प्राकृतिक पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर मे अनेक आवश्यकताओं को पूरा करते है और शरीर मे होने वाली अनेक बीमारियों को दूर करते है । हम कह सकते है कि हल्दी स्वाद के साथ-साथ शरीर के स्वास्थ्य के लिये बेहद फ़ायदेमंद होती है जो कि अनेक बीमारियों के उपचार में प्रयोग की जाती है। चलिये हल्दी में मौजूद पोषक गुण और उनके फ़ायदों (Properties And Benefits of Turmeric In Hindi)के बारे में जानते है-

हल्दी के पोषक तत्व (Properties of Turmeric In Hindi)

हल्दी में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे स्वास्थ्य व शरीर के लिए काफी लाभदायक होते है। हल्दी के कुछ पोषक तत्व निम्लिखित है-

– आयरन

– कैल्शियम

– फैट

– कैलोरी

– सोडियम

– विटामिन सी

– फाइबर

– कार्बोहाइड्रेड

हल्दी के फायदे ( Benefits of Turmeric In Hindi)

हल्दी का सेवन मुख्य रूप से खाने के रूप में सभी ने किया है लेकिन यदि अाप चाहे तो हल्दी का इस्तेमाल खाने के अलावा शरीर मे होने वाली कई बीमारियों के उपचार के लिए भी कर सकते है । हल्दी के कुछ फ़ायदों (Benefits of Turmeric In Hindi) के बारे में आप नीचे पढ़ सकते है-

सौंदर्य बढ़ाने में मददगार

हल्दी चेहरे के सौंदर्य को बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी होती है। यदि हल्दी का लेप बनाकर प्रतिदिन शाम को कुछ देर तक चेहरे पर लगाया जाए तो इससे चेहरे की सुंदरता में निखार आता है । साथ ही चेहरे पर मौजूद दाग धब्बो से छुटकारा मिलता है। हल्दी से बनी बाजार में कई क्रीम, प्रोडक्ट भी मौजूद है।

गठिया रोग में फायदेमन्द

हल्दी गठिया जैसे रोग से होने वाले दर्द से राहत दिलाने में बहुत मददगार होता है। क्योकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेट जैसा गुण मौजूद होता है जो शरीर मे मौजूद दूसरी कोशिकाओं को नष्ट करने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट करता है। ऐसे में यदि प्रतिदिन हल्दी का सेवन किया जाए तो गठिया रोग से होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है।

केलोस्ट्रोल को कम करती है

सभी जानते है कि बढ़ता केलोस्ट्रोल शरीर मे होने वाली बीमारियों का एक मुख्य कारण होता है। वही आपको बता दे कि बढ़ते कैलेस्ट्रोल को कम करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद होती है। बढ़ते कैलेस्ट्रोल को कम करने के लिये आप हल्दी को अपने डाइट में शामिल कर सकते है।

घाव हटाये

हल्दी कई बीमारियों के उपचार के लिए काफी समय से एंटीसैप्टिक के रूप में इस्तेमाल की जा रही है । हल्दी स्कीन के साथ – साथ घाव भरने में काफी मददगार होती है । यदि घाव की जगह पर हल्दी को लगाया जाए तो खून आना बंद हो जाता है और घाव भी जल्दी भर जाता है।

हल्दी एक मसाले के साथ काफी अच्छी औषधि भी है जिसके बारे में हम ऊपर आपको बता ही चुके है। आशा करता हूँ कि आपको हल्दी के दिये गए फायदे (Properties And Benefits of Turmeric In Hindi) फायदेमन्द साबित हुए होंगे।

Benefit Of Eating Beet In Hindi चुकंदर खाने के फायदे

How To Take Care Of Your Eyes In Hindi आंखों की रोशनी को कैसे बचाये

Benefits Of Eating Orange And Its Nutrients

www.carehindi.com

गले मे खराश के कारण और घरेलू इलाज

Side Effects Of castor oil अरंडी तेल के नुकसान

Dizziness Causes And Treatment in Hindi चक्कर आने के कारण और घरेलू इलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here