Home health and beauty tips Side Effect Of Flax Seed In Hindi अलसी के नुकसान

Side Effect Of Flax Seed In Hindi अलसी के नुकसान

0
SHARE

अलसी के नुकसान – Side Effect Of Flax Seed In Hindi

Side Effect Of Flax Seed In Hindi

अलसी के नुकसान – ( Side Effect Of Flax Seed In Hindi ) :-हम आपको अपनी पिछली पोस्ट में अलसी खाने के फायदे के बारे में बता ही चुके है लेकिन आज हम आपको अलसी खाने के कुछ नुकसान के बारे बताएँगे जो शायद आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाले है। दोस्तों इसमे कोई शक नही है कि आज प्रकृति ने हमे कई ऐसी प्राकृतिक वनस्पति, औषधि दी है जो हमारे स्वास्थ्य शरीर के लिए काफी फ़ायदेमंद होती है । लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि उन वनस्पतियों का सेवन करना हमारे लिए नुकसान दायक भी हो जाता है । इसलिए आज हमने अलसी खाने (Side Effect Of Flax Seed In Hindi) के कुछ नीचे नुकसान के बारे में भी बताया है तो चलिये जानते है-

अलसी के नुकसान – ( Side Effect Of Flax Seed In Hindi )

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि किसी भी वनस्पति का सेवन करना जहां फ़ायदेमंद होता है वही कही ना कही नुकसान दायक भी होता है। ऐसे ही जिस तरह से अलसी का सेवन करने से शरीर की कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। वहीँ इसके कुछ नुकसान भी है। तो चलिए इसका सेवन करने से होने वाले नुकसान (Side Effect Of Flax Seed In Hindi) के बारे में भी जान लेते है।

पाचन प्रक्रिया

अलसी के बीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती है । क्योंकि अलसी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है पेट जिसको नही पचा पाता है जिस कारण पेट मे दर्द उल्टी आना जैसी समस्याएँ पैदा हो सकती है।

एलर्जी

कभी कभी अलसी का सेवन करने से लोगो मे एलर्जी की समस्या हो जाती है। अगर आप अलसी का सेवन करते है और आपको एलर्जी जैसी सम्भावना लग रही है तो अलसी का सेवन करना बंद कर दे।

डायबटीज़ में इसका सेवन ना करें

डायबटीज़ में अलसी का सेवन नही करना चाहिए क्योंकि यदि डायबटीज़ के मरीज़ इसका सेवन करते है तो यह उनका ब्लड शुगर कम कर देता है जो कि किसी भी मनुष्य के स्वास्थ्य शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

गर्भवती महिलाएं के लिए होती है नुकसानदायक

अलसी काफी गर्म होता है इसलिए गर्भवती महिलाएं इसे बिल्कुल ना खाए क्योंकि अलसी का सेवन करने से गर्भपात हो सकता है। इसके अलावा स्तनपान करा रही महिलाओं को इसका सेवन नही करना चाहिए।

लूज मोशन

बैसे तो आयुर्वेद में बताया गया है कि यदि अलसी का पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाए तो कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है लेकिन वहीं यदि अलसी का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है तो लूज मोशन की समस्या हो जाती है। इसलिए अलसी का हमेशा पर्याप्त मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

आज के इस लेख में हमने अलसी खाने के नुकसान (Side Effect Of Flax Seed In Hindi) के बारे में जाना  जो आपके लिए बेहत जरूरी था । यदि ऊपर बताये गए किसी भी रोग या समस्या से ग्रस्त है तो अलसी का सेवन ना करे। आपको आज का लेख कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है। इसके साथ इस तरह की स्वास्थ्य संम्बधी जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

Ways To Get Rid Of Smoking In Hindi – धूम्रपान से छुटकारा पाने के उपाय

www.carehindi.com

Properties And Benefits of Turmeric In Hindi हल्दी के गुण और फायदे

Benefit Of Eating Beet In Hindi चुकंदर खाने के फायदे

How To Take Care Of Your Eyes In Hindi आंखों की रोशनी को कैसे बचाये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here