Home health and beauty tips Ways To Get Rid Of Smoking In Hindi – धूम्रपान से छुटकारा...

Ways To Get Rid Of Smoking In Hindi – धूम्रपान से छुटकारा पाने के उपाय

0
SHARE

धूम्रपान से छुटकारा पाने के उपाय Ways To Get Rid Of Smoking In Hindi

Ways To Get Rid Of Smoking In Hindi

धूम्रपान से छुटकारा पाने के उपाय ( Ways To Get Rid Of Smoking In Hindi ) :- धूम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए कितना ज्यादा हानिकारक होता है शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे इसके बारे में पता नहीं हो वरना सभी जानते है कि धूम्रपान करने, चाहे वह सिगरेट पीना हो, शराब पीना हो सभी बेहद खतरनाक होते है। आज अधिकतर लोगों में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी बढ़ती जा रही है जिसका मुख्य कारण आज धूम्रपान करना ही है । धूम्रपान कि आदत जिसे लग जाती है उसे छुड़ाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन हां यदि कुछ योजनाएं मतलब कुछ उपाय अपनाए जाए तो धूम्रपान से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है । कुछ उपाय के बारे में हमने नीचे बता रहे है । आप नीचे दिए गए उपायों को अपनाकर धूम्रपान से छुटकारा पा सकते है-

धूम्रपान से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Smoking In Hindi)

यदि आप धूम्रपान करते है और उन्हें छोड़ना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपनी धूम्रपान की आदत को पहचानना बहुत जरूरी होता है । तभी आप धूम्रपान से छुटकारा पा सकते है । बाकी आप नीचे दिए गए हमारे धूम्रपान से छुटकारा पाने के उपायों को अपना सकते है-

तनाव को नियंत्रित रखें

तनाव धूम्रपान करने का सबसे बड़ा कारण होता है। कहने का मतलब जब व्यक्ति किसी तरह के तनाव में होता है तो वह सिगरेट शराब का सेवन करना शुरू कर देता है । तो ऐसे में आपको अपने तनाव पर नियंत्रित रखना है और अपने तनाव को कम करने के लिए अन्य उपाय जैसे मालिश करना, संगीत सुनना आदि को शामिल कर सकते है।

बेकिंग सोडा कॉकटेल का सेवन करें

बेकिंग सोडा धूम्रपान से छुटकारा दिलाने का काफी अच्छा तरीका है , क्योंकि बेकिंग सोडा कॉकटेल शरीर से निकोटीन की मात्रा को बाहर निकलता है जिससे नशा करने की आदत कम हो जाती है। यदि दिन में 3 बार लगभग आधा चम्मच बेकिंग सोडा पानी के साथ पिए तो धूम्रपान से छुटकारा पा सकते है।

विटामिन परिपूर्ण खाद्य पदार्थ का सेवन करें

धूम्रपान की आदत को कम करने के लिए आप अपने आहार में विटामिन युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करें। जैसे कि नीम्बू, संतरा, आँवला आदि । आपको बता दें कि इन सबका सेवन करने से सिगरेट पीने की इच्छा कम हो जाती है।

दाल चीनी का सेवन करें

धूम्रपान से निजात पाने के लिए दालचीनी काफी फ़ायदेमंद होती है । इसका सेवन करने से शरीर मे निकोटीन की मात्रा कम हो जाती है जिससे मनुष्य में नशा करने की आदत कम हो जाती है।

नमकीन खाद्य पदार्थ को खायें

जब आपको धूम्रपान करने के इच्छा हो मतलब कि सिगरेट पीने की इच्छा हो तो आप इस स्थिति में ननमकीन, चिप्स, पापड़, अचार का सेवन कर लें। ऐसा करने से तुरंत आपकी सिगरेट पीने की इच्छा खत्म हो जाएगी। (Ways To Get Rid Of Smoking In Hindi)

दोस्तों यदि आप धूम्रपान करते है और उससे छुटकारा पाना चाहते है तो आपके लिए ऊपर धूम्रपान से छुटकारा पाने के उपाय (Ways To Get Rid Of Smoking In Hindi) बहुत महत्वपूर्ण है । आप इन्हें ज़रूर अपनाएं और हमें कमेंट करके भी बताये की किस तरह से ऊपर दिए गए उपाय आपके लिए फायदेमन्द साबित हुए।

www.carehindi.com

Properties And Benefits of Turmeric In Hindi हल्दी के गुण और फायदे

Benefit Of Eating Beet In Hindi चुकंदर खाने के फायदे

How To Take Care Of Your Eyes In Hindi आंखों की रोशनी को कैसे बचाये

Benefits Of Eating Orange And Its Nutrients

Dizziness Causes And Treatment in Hindi चक्कर आने के कारण और घरेलू इलाज

Benefits of almonds In Hindi बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व और खाने के फायदे

अंतरिक्ष के रोचक तथ्य आइए जानते हैं इस बारे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here