Benefit of Baking soda बेकिंग सोडा के फायदे

0
8

Benefit of Baking soda बेकिंग सोडा के फायदे

Benefit of Baking soda

बेकिंग सोडा के फायदे – ( Benefit of Baking soda):- पृथ्वी पर प्रकृति ने ऐसी कई औषधि,वनस्पतियां दी है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी होती हैं । आज हम इस लेख में एक ऐसे ही रासायनिक पदार्थ बेकिंग सोडा के बारे में बताने जा रहे है जिसका सेवन हम दैनिक रूप में अपने घरों में रेसिपी बनाने में प्रतिदिन करते हैं,और इनका सेवन करते हैं । लेकिन बेकिंग सोडा में पाएं जाने वाले तत्व और उनसे होने वाले फायदे के बारे में लोग अनजान है। इसलिए आज हम इस लेख को लेकर आये है इसमे हम बेकिंग सोडा क्या है इसके पोषक तत्व और उनसे होने बाले फायदों के बारे में जानेंगे । अगर आप इसका किसी न किसी रूप में सेवन करते है तो आपको इसके बारे मे जानना जरूरी भी है तो चलिए शुरू करते है-

बेकिंग सोडा में पाएं जानें वाले पोषक तत्व (Vitamin Minral Of Baking Soda )

विटामिन सी

एन्टीबैक्टेरियाँ

एन्टीइफ्लेमेंट्री

एंटीसेप्टिक

बेकिंग सोडा के फायदे (Benfit Of Baking Soda)

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अलग अलग तरह से किया जाता हैं । कही मंजन में तो कही खाना बनाने में और आज लोग इसका काफी इस्तेमाल करते है। तो इसलिए अब बेकिंग सोडा में पाएं जाने वाले पोषक तत्व और उनसे होने बाले फ़ायदों के बारे में जाने लेते हैं-

त्वचा के लिए उपयोगी

बेकिंग सोडा त्वचा के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक होता है। इसमे पाएं जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को चमकदार और नमीयुक्त बनाये रखते है। इसके साथ ही यह त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त गंदगी को साफ करता हैं। 2 चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े पानी मे मिलाकर उसके पेस्ट को चेहरे पर कुछ देर लगाकर पानी से धोएं । ऐसा करने से चेहरा गोरा होता है और चमक बनी रहती है। इसके अलावा शहद में बेकिंग सोडा मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा सनबर्न से बचता है और त्वचा नरम और मुलायम बनी रहती है।

पीले दांतो को चमकदार बनाने में उपयोगी

आज लोगो मे अब ये समस्या भी आम बन चुकी । लोगो के पीले दांत आज काफी देखने को मिलते है जो कि एक शर्म का कारण बन जाता है । लेकिन अब इन पीले दांत से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा एक कारागार उपाय हैं। अगर आप अपने पीले दांतो से परेशान हैं तो ब्रश में पर्याप्त मात्रा में बेकिंग सोडा लगाकर ब्रश करे यकीनन कुछ दिन ऐसा करने के बाद ही आपके दांत चमकदार हो जाएँगे ये काफी उपयोगी हैं।

एसिडिटी

एसिडिटी को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा काफी लाभदायक है । ये तुरंत फायदा पहुंचता हैं। एसिडिटी भी आज एक आम समस्या बन गयी हैं । आये दिन लोग इससे परेशान रहते हैं । एसिडिटी के कारण ही वह बहुत सी अपनी पसन्द के व्यंजन आदि का सेवन नही के पाते है । लेकिन एसिडीटी को खत्म करने के लिए और इससे निजात पाने के लिए अगर 1 गिलास पानी मे 2 चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू मिलाकर पिया जाए तो एसिडिटी से छुटकारा मिल सकता हैं।

शरीर की बदबू को दूर भगाए बेकिंग सोडा

गर्मियों में पसीने की बदबू कभी कभी व्यक्ति को परेशान कर देती हैं। यह भी एक शर्म का सबब बन जाता है और किसी पास बैठने से इतराना पड़ता हैं। कुछ लोगो के शरीर से बदबू पसीना ना होते हुए भी आती है। लेकिन अगर इस बदबू से छुटकारा पाना चाहते है तो नहाते समय पानी मे फिटकरी और 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर नहाए ऐसा करने से आसानी से शरीर मे आने बाली बदबू से निजात मिलती हैं।

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने बेकिंग के फायदे – ( Benefit of Baking soda) के बारे में जाना । उम्मीद करता हूँ कि आपको आज की पोस्ट में दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी। अगर पोस्ट उपयोगी साबित हुई हो तो इसे शेयर भी करे। अगर बेकिंग सोडा के बारे में कुछ और जानना चाहते है तो हमे कमेंट करे.

Benefit Of Safed Musli Hindi सफेद मूसली के फायदे

sattu Benefit in Hindi सत्तू के फायदे आइए जानते हैं इस बारे में
Benefit Of Sago in hindi साबूदाना के पोषक तत्व और फायदे

 Lemon Grass In Hindi लेमन ग्रास के फायदे

Benefit Of Noni Juice In Hindi नोनी जूस के फायदे

Previous articleBenefit Of Safed Musli Hindi सफेद मूसली के फायदे
Next articleBenefit Of barley Hindi जौं  के फायदे आइये जानते हैं
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here