Home health and beauty tips Benefit Of barley Hindi जौं  के फायदे आइये जानते हैं

Benefit Of barley Hindi जौं  के फायदे आइये जानते हैं

0
SHARE

Benefit Of barley Hindi जौं  के फायदे 

Benefit Of barley Hindi

जौं  के फायदे Benefit Of barley Hindi :- Barley जिसे हिंदी में जौं कहते है इसका नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा । जौं की प्राचीन काल से खेती की जा रही है। जो कि एक अनाज के रूप में  खेतो में बोया जाता है। यह भारत मे सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इसमे कई ऐसे प्राकृतिक गुण और विटामिन मिनरल पाएं जाते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी होते है। भारत मे तो यह इतना लोकप्रिय  है कि हिन्दू समाज के लोग इसकी कई तरह से पूजा पाठ में कई जगह उपयोग करते है। चलिए इस अनाज जौं के कुछ पोषक तत्व और यह हमारे किये किस प्रकार लाभदायक होता है।   (Benefit Of barley Hindi) इसके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है-

जौ में पाये जाने वाले पोषक तत्व

नियासिन

थाइमिन

रराइबोफ्लेबिंग

कैलोरी

प्रोटीन

कॉलेस्ट्रॉल

कैबोहाइड्रेड

लेक्टिक एसिड

जौ के फायदे (Benefit Of barley Hindi)

बढ़ते ब्लड प्रेसर के लिए लाभकारी-

जौ में उपस्थित पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत लाभकारी होते है। जौ में उपस्थित फाइबर की भरपूर मात्रा रक्त में एलडीएल को कम करता है। एक अध्ययन के अनुसार फाइबर से युक्त अनाज का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को नियत्रित किया जा सकता है। तो ऐसे में जौ में फाइबर भरपूर मात्रा में  पाया जाता है। जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए काफी उपयोगी है।

बालों के ले लिए लाभदायक

जौ शरीर के स्वास्थ के साथ साथ वालो के लिए बेहद उपयोगी होता है। जौ में विटामिन बी,सी जैसे पोषक तत्व बड़ी मात्रा में पाये जाते है। जो बालों को स्वास्थ्य बनाये रखतें है। इसके अलावा जौ में आयरन कॉपर जैसे पोषक तत्व होते है। जो बालों के प्राकृतिक रंग को बनाये रखने में मदद करतें है।

मोतियाबिंद

मोतियाबिंद एक ऐसी बीमारी है जो आज उम्र के साथ साथ वृद्ध अवस्था मे देखने को ज्यादा मिलती है। वही जौ के सेवन करने से इस बीमारी को दूर किया जा सकता है। जौ में उपस्थित फाइबर, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मोतियाबिंद जैसी बीमारी के कष्ट को दूर करते है।

पथरी

पथरी एक ऐसी गंभीर बीमारी जो आये दिन लोगों में उनके उल्टे सीधे खान पान की वजह से लोगो मे आज ज्यादा देखने को मिलती है। पथरी होने पर दर्द भरी बैचेनी होती है लेकिन पथरी को गलाने के लिए जौ में पाएं जाने वाले पोषक तत्व पथरी को गलाने का काम करते है तथा पथरी का निर्माण नही होने देते है।

पाचन के लिए उपयोगी

जौ के पानी का सेवन करना पाचन के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। जौ में फास्फोरस एसिड, लेक्टिक एसिड कैल्शियम बड़ी मात्रा में पाएं जाते है जो पाचन के लिए काफी लाभदायक होते है। सो पाचन को बेहतर बनाये रखने के किये इसके पानी का सेवन अवश्य करे।

ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने जौ के पोषक तत्व और उनसे होने वाले कुछ  (Benefit Of barley Hindi) के बारे में जाना। जौ में इतने पोषक तत्व होते है इसलिए मुझे लगता है कि आपको इसे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

Benefit of Baking soda बेकिंग सोडा के फायदे

 sattu Benefit in Hindi सत्तू के फायदे आइए जानते हैं इस बारे में

Benefit Of Safed Musli Hindi सफेद मूसली के फायदे

Lemon Grass In Hindi लेमन ग्रास के फायदे

Benefit Of Sago in hindi साबूदाना के पोषक तत्व और फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here