Home health and beauty tips Benefit Of Sago in hindi साबूदाना के पोषक तत्व और फायदे

Benefit Of Sago in hindi साबूदाना के पोषक तत्व और फायदे

0
SHARE

Benefit Of Sago साबूदाना के पोषक तत्व और फायदे

Benefit Of Sago in hindi

साबूदाना के पोषक तत्व और फायदे (Benefit Of Sago):-मोतियों की तरह दिखने बाला ये साबूदाना सैगो पाम नाम के पेड़ के तने के गूदे से बनता है । इसका पसेवन आज कल उपवास में लोग खिचड़ी या अन्य व्यंजन बनाने में करते है। साबूदाना में स्टार्च बड़ी मात्रा में पाया जाता है इसलिए साबूदाना कई राज्यो जैसे इंदौर , महाराष्ट्र में फेवरेट नाश्ते के रूप में सेवन किया जाता है। साबूदाना में कार्बोहाइड्रेड,प्रोटीन, विटामिन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है यही कारण है की आज साबूदाना का सेवन काफी किया जाता है। इसका सेवन करने से हड्डियों मजबूत, वजन बढ़ाने आदि में काफी उपयोगी होता है। इसके अलावा यह विभिन्न कई तरह से लाभदायक होता है चलिये जानते है (Benefit Of Sago) –

साबूदाना में पाएं जाने वाले पोषक तत्व  (Vitamin Minral Of Sago)

प्रोटीन

आयरन

पोटेशियम

विटामिन बी, के,

काम्प्लेक्स

वसा

फाइबर

साबूदाने के फायदे (Benefit Of Sago)

आयुर्वेद के अनुसार पता चला है कि साबूदाना का सेवन करने से शरीर में होने बाली बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। यह शरीर में शुगर कम करने, वजन बढ़ाने , और दिल जैसी बीमारियों के लिए बहुत उपयोगी होता है। वैसे तो साबूदाना का सेवन अनेक बीमारियों के इलाज के लिए कारगर है। लेकिन हमने नीचे कुछ महत्वपूर्ण बीमारियों के बारे में बताया है।

वजन बढ़ाने में सहायक

कुछ व्यक्ति ऐसे भी है जो अपना वजन कम करना चाहते है । वही कुछ अपने पतले शरीर से परेशान है और अपना वजन बढ़ाना चाहते है। तो साबूदाना उनके लिए बहुत उपयोगी है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते है। अगर साबूदाना की खीर या खिचड़ी का सेवन किया जाए तो यह वजन बढ़ाने में बहुत उपयोगी है। तो यदि आप अपने पतले शरीर से परेशान है तो साबूदाना को अपने आहार में ज़रूर शामिल कर ले.

पाचन में उपयोगी

साबूदाना खाने में हल्का और फाइबर से भरपूर होता जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहद जरूरी है। साबूदाना का नियमित सेवन करने से हाज़मा बढ़ता है और पाचन तंत्र को संतुलित बनाएँ रखता है। इसके अलावा साबूदाना में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं.इसके अलावा साबूदाना का सेवन करने से सूजन, कब्ज, और गैस से राहत मिलती है।

गर्मी को नियंत्रित करने में लाभदायक

साबूदाना गर्मी को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। एक शोध में भी पाया गया है कि साबूदाना का चावल के साथ मिलाकर सेवन करने से यह शरीर में होने वाली गर्मी को दूर करता है। तो गर्मियों में गर्मी से बचने के लिए आप साबूदाने का सेवन करना शुरू कर सकते है.

साबूदाना त्वचा लिये लाभदायक

साबूदाना स्वास्थ्य के साथ- साथ त्वचा के लिये भी काफी उपयोगी होता हैं । यदि साबूदाना का फेममस्क बनाकर चेहरे पर शाम को सोते समय प्रतिदिन दिन लगया जाए तो चेहरे पर निकलने वाली झुर्रियों से छुटकारा मिलता है, और चेहरे की चमक बनी रहती है।

आशा करते है की आपको आज की हमारी पोस्ट में साबूदाना (Benefit Of Sago)के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आप साबूदाना के बारे में कुछ और पूछना हैं तो आप हमें comment करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी सहायता करेगी।

sattu Benefit in Hindi सत्तू के फायदे आइए जानते हैं इस बारे में

Benefit Of jackfruit कटहल खाने के फायदे

Lemon Grass In Hindi लेमन ग्रास के फायदे

Benefit Of Noni Juice In Hindi नोनी जूस के फायदे

Causes And Home Treatment Of Chikungunya

Spinach Benefits In Hindi पालक खाने फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here