Home health and beauty tips Benefits Of Eating Tamarind In Hindi इमली खाने के फायदे 

Benefits Of Eating Tamarind In Hindi इमली खाने के फायदे 

0
SHARE

Benefits Of Eating Tamarind In Hindi इमली खाने के फायदे 

 

Benefits Of Eating Tamarind In Hindi

 

 

इमली खाने के फायदे (Benefits Of Eating Tamarind In Hindi):- अपने खट्टे मीठे स्वाद के लिये जाने वाली इमली आज भारत में लंबे समय से लोगो को काफी लुभाती है। लोग इसका इस्तेमाल आज भारत के घरों में चटनी बनाने और पानी पूरी में खटास लाने के लिए काफी किया जाता है। लेकिन अभी लोग इमली का इस्तेमाल सिर्फ उसके स्वाद के लिए करते है लेकिन उन्हें ये नही पता है कि इमली स्वाद के साथ-साथ बहुत फ़ायदेमंद होती है जिससे अभी लोग अंजान है। लेकिन हम आपको बता दे कि इमली स्वाद के साथ-साथ काफी फ़ायदेमंद होती है। जिसके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है। सो अगर आप इमली के फ़ायदों (Benefits Of Eating Tamarind In Hindi) से अंजान है तो इस लेख को अंत तक पढ़े यह आपके लिए काफी लाभदायक होने वाले है।

इमली के पोषक तत्व (Tamarind Nutrients Hindi)

इमली  अनेक प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते जो हमारे लिए बेहद लाभदायक होते है. बैसे तो इमली में काफी विटामिन्स पाए जाते है लेकिन हमने यहाँ कुछ विटामिन के बारे में बताया है. जो इस प्रकार है –

    • प्रोटीन
    • टार्टरिक
    • एसिड
    • फास्फोरस
  • मैग्नेशियम
  • शुगर
  • विटामिन
  • थियासीन
  • पोटेशियम

इमली खाने के फायदे (Benefits Of Eating Tamarind In Hindi)

फायदे जानने से पहले बता दे कि इमली एक फल है जो शुरू में कच्चा होने पर हरि और पकने के बाद लाल रंग में परिवर्तित हो जाती है। यह खाने के मीठी और खट्टी भी होती है। लेकिन विशेष रूप से यह अपने खट्टे स्वाद के लिये प्रचलित है। इमली में मौजूद पोषक तत्व काफी फ़ायदेमंद होते है जिनके बारे में आप नीचे डिटेल में पढ़ सकते है।

वजन घटाने में

इमली की गुठली वज़न घटाने में बहुत लाभदायक होती है। इमली के सेवन से वज़न को नियंत्रित किया जा सकता है इसके बारे आयुर्वेद में भी इसका जिक्र किया गया है। आपको बता दे कि इमली बीज में ट्रिप्सिन इन्हिबिटर गुण मौजूद होता है जो वज़न को कंट्रोल करता है। सो अगर आप आप अपने वज़न से परेशान है तो इमली का सेवन करना शुरू कर दे।

हृदय स्वास्थ्य के लिए

इमली में ट्रिप्सिन इन्हिबिटर गुण नामक गुण पाया जाता है जो हृदय रोग, हाई ब्लड शुगर, हाई-केलेस्ट्रोल को कम करता है और हृदय सम्बंधित रोगों से लड़ने को क्षमता प्रदान करता है।

प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने में

विशेषग्यो के मुताबिक इमली के बीज (गुठली) में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते है जो प्रतिरोधक क्षमता को सक्रिय करने और ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में सहायक होते है। सो अगर आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता को सक्रिय रखना चाहते है तो इमली को अपनी डायट में शामिल कर सकते है।

पेट दर्द और कब्ज के लिए फ़ायदेमंद

इमली कब्ज और पेट दर्द के लिये काफी लाभदायक होती है। बता दे की इमली में टार्टरिक और पोटेशियम एसिडबड़ी मात्रा में पाये जाते है जो पेट संबंधित बीमारी और कब्ज को दूर करने में सहायक होते है।

इमली का उपयोग (Use Of Tamarind)

  • चटनी बनाकर इसका सेवन कर सकते है।
  • मुरब्बा बनाकर खा सकते है।
  • अचार बनाकर इसका सेवन कर सकते है।

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने इमली खाने के फायदे (Benefits Of Eating Tamarind In Hindi) के बारे में डिटेल में जाना। आशा करता हूँ कि आपको आज के इस आर्टिकल दिए गए में इमली खाने के फायदे (Benefits Of Eating Tamarind In Hindi) useful साबित हुए होंगे। दोस्तों यदि आपको पोस्ट फायदेमन्द साबित हुई हो तो इसे शेयर ज़रूर करे इसके साथ ही स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी पाने के  साथ जुड़े रहे.

Autor Bio 

दोस्तों यह एक गेस्ट पोस्ट है जोhttps://myandroidcity.com/  फाउंडर आशीष कुमार द्वारा लिखी गयी है. इनकी वेबसाइट https://myandroidcity.com  पर लोगो की हेल्प करने के लिए अनेक प्रकार की जानकारी शेयर की जाती है.

Causes And Home Treatment Of Chikungunya

Spinach Benefits In Hindi पालक खाने फायदे

Ways To Reduce Belly Fat Top Tips In Hindi पेट की चर्बी कम करने के उपाय

Benefits Of Eating Black Raisins Hindi काली किशमस खाने फायदे

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here