Home health and beauty tips Causes And Home Treatment Of Chikungunya

Causes And Home Treatment Of Chikungunya

0
SHARE

Causes And Home Treatment Of Chikungunya चिकनगुनिया के कारण और घरेलू इलाज

Causes And Home Treatment Of Chikungunya

चिकनगुनिया के कारण और घरेलू इलाज (Causes And Home Treatment Of Chikungunya) :- चिकनगुनिया एक ऐसी बीमारी जिसका नाम सुनते ही आज लोगो मे डर पैदा हो जाता है। हालांकि चिकनगुनिया ज्यादा खतरनाक बीमारी नही होती है लेकिन अगर समय पर इसका इलाज नही किया जाए तो यह खतरनाक भी हो सकती है। चिकनगुनिया मच्छर, कीड़े आदि के काटने से हो जाता है। जिस कारण शरीर मे जगह -जगह दर्द होना शुरू हो जाता है। जिसका अभी कोई इलाज भी संभव नही है। लेकिन इससे बचने के कुछ उपाय ज़रूर है। जिनको फॉलो करके आप चिकनगुनिया जैसी बीमारी से खुद को बचा सकते है। इस लेख में  हमने नीचे चिकनगुनिया के कारण और चिकनगुनिया से बचने के उपायों के बारे में नीचे विस्तार से बताया है। इसलिए लेख को अंत तक पढ़े –

चिकनगुनिया के कारण (Causes of Chikungunya)

चिकनगुनिया एक संक्रमण रोग है, जो मुख्य रूप से मच्छर काटने के कारण होता है। इसके साथ आपको बता दे की चिकगुनिया रोग से पीड़ित व्यक्ति अगले सात दिन तक संक्रमण फैलाने मे सक्षम होता है।

चिकनगुनिया के घरेलू इलाज (Home Treatment Of Chikungunya)

अगर आप चिकनगुनिया जैसी बीमारी से परेशान है तो आपके लिए नीचे दिए गए घरेलू उपाय Home Treatment Of Chikungunya काफी फ़ायदेमंद हो सकते है- तो चलिये जानते है –

अरंडी तेल की मालिश करें –

चिकनगुनिया रोग के कारण शरीर मे जोड़ो में दर्द होने लगता है। इसलिए इस स्थिति में अरंडी तेल से मालिश करना सबसे फायदेमन्द होता है। अरंडी के तेल में एंटी – इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है जो दर्द से राहत दिलाने में पूरी सहायता करता है। तो अगर आप चिकनगुनिया से परेशान है तो अरंडी के तेल से मालिश ज़रूर करे।

गाजर खायें

चिकनगुनिया रोग से निजात पाने के लिए गाजर बेहद फ़ायदेमंद होती है। गाजर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करती है और दर्द से राहत दिलाती है। चिकनगुनिया से राहत पाने के लिए आप गाजर को सब्जी, सलाद के रूप में खाना शुरू कर सकते है।

अंगूर

अंगूर में एन्टी – ऑक्सीडेंट और एंटीवायरल गुण मौजूद होता है जो चिकनगुनिया जैसे रोग से राहत दिलाने में काफी फ़ायदेमंद होता है। यदि आप अंगूर को दूध के साथ खाएं तो चिकनगुनिया को खत्म कर सकते है.

नारियल पानी पीएं

नारियल पानी लिवर के संक्रमित रोग में काफी प्रभाव डालता है और चिकनगुनिया जैसे रोग से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। तो अगर आप चिकनगुनिया जैसे रोग से ग्रस्त है तो नारियल पानी पीना शुरू कर दे। यह आपके लिए काफी फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

आज हमने अपने इस आर्टिकल में चिकनगुनिया के कारण और घरेलू इलाज (Causes And Home Treatment Of Chikungunya)  के बारे में जाना जो आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित होने वाले है। अगर आप चिकगुनिया जैसी बीमारी से निजात पाना चाहते है तो ऊपर दिए गए उपायों को ज़रूर अपनाएं।

Spinach Benefits In Hindi पालक खाने फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here