Home health and beauty tips Causes Of Sore Throat And Home Remedies गले में खराश के घरेलू...

Causes Of Sore Throat And Home Remedies गले में खराश के घरेलू इलाज

0
SHARE

Causes Of Sore Throat And Home Remedies गले में खराश के कारण और घरेलू इलाज

Causes Of Sore Throat And Home Remedies

गले में खराश के कारण और घरेलू इलाज (Causes Of Sore Throat And Home Remedies):- कई बार बदलते मौसम के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती है. जैसे सर्दी होना, जुकाम होना, सिर में दर्द होना और गले मे खराश का होना। यह कुछ ऐसी बीमारियां है जो मौसम के कारण कुछ वायरस के संपर्क में आने से हो जाती है। गले मे खराश हो जाना इनमें से एक आम बीमारी है जो लोगो मे आज काफी देखने को मिलती है। इस तरह समस्या में गले मे खुरदरापन से महसूस होने लगता है जो काफी समस्या का सबब बन जाता है। यह समस्या अक्सर जैसे-जैसे बढ़ती जाती है बैसे – बैसे यह गले मे दर्द पैदा करने लगती है। इसलिए समय पर इसका उपचार करना बहुत जरूरी होता है। आज हम इस लेख में गले मे खराश होने के कारण और घरेलू इलाज (Home Remedies For Sore Throat) को लेकर आयें है ताकि आप खुद से घर बैठे इस समस्या का इलाज कर सके –

गले मे खराश के कारण (Due To Sore Throat)

– सर्दी

– जुकाम

– खांसी

– बुखार

गले में खराश के घरेलू इलाज – Home Remedies for Sore Throat in Hindi

अगर आप गले मे खराश या गले में दर्द जैसी समस्या से परेशान है तो आपके लिए नीचे दिए गए उपाय काफी फ़ायदेमंद होने वाले है इनका इस्तेमाल जरूर करें-

नमक का पानी

गले मे हो रही खराश की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नमक का पानी सबसे उपयोगी होता है । बता दे कि नमक युक्त पानी में एंटी-इफ्लेमेटरी नामक गुण मौजूद होता है जो गले मे खराश पैदा करने वाले वायरस को नष्ट करता है और गले मे हो रही समस्या से छुटकारा दिलाता है। तो अगर आप गले मे हो रही खराश की समस्या से परेशान है तो दिन में हल्के गर्म पानी मे नमक डालकर दिन में 2 से 3 बार जरूर पीए।

मुलहेठी

मुलहेठी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल शरीर मे होने वाले कई बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है । यही मुलहेठी गले मे हो रही खराश से छुटकारा दिलाने में काफी सहायक होता है. अगर आप गले मे खराश या गले में अन्य किसी समस्या से परेशान है तो मुलहेठी जड़ी बूटी को चूस सकते है। इससे आपके गले की सभी समस्याओं से निजात मिल जाएगी।

हल्दी का उपयोग करें

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक जैसे गुण मौजूद होते है जो गले से जुड़ी समस्या से निजात दिलाने में काफी लाभदायक होते है। गले मे खराश जैसी समस्या से निजात पाने के लिए आप हल्दी को हल्के गर्म दूध में मिक्स करके पी सकते है।

काली मिर्च का उपयोग करें

काली मिर्च इसके लिए बेहद फ़ायदेमंद होती है। यदि आप शाम को सोने से पहले काली मिर्च और मिश्री को मिलाकर इसका सेवन करे तो गले में हो रही खराश की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

तो दोस्तों ये था हमारा आज का लेख जिसमे हमने गले में खराश के कारण और घरेलू इलाज (Causes Of Sore Throat And Home Remedies) के बारे में जाना है। उम्मीद करता हूँ कि आपको आज के दिये गए  गले में खराश के घरेलू उपाय  फायदेमन्द साबित हुए होंगे । दोस्तों स्वास्थ्य संबंधित जानकारी पाने के साथ ऐसे ही हमारे साथ जुड़े रहे । धन्यवाद!

Benefits Of Drinking Hot Water in Hindi गर्म पानी पीने के फायदे

Spinach Benefits In Hindi पालक खाने फायदे

Benefits Of Aloe Vera in Hindi ऐलोवेरा के फायदे

Ways To Reduce Belly Fat Top Tips In Hindi पेट की चर्बी कम करने के उपाय

Benefits Of Eating Tamarind In Hindi इमली खाने के फायदे 

Causes And Home Treatment Of Chikungunya

Benefits Of Eating Black Raisins Hindi काली किशमस खाने फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here