Home health and beauty tips How To Take Care Of Children’s Skin In Winter in Hindi

How To Take Care Of Children’s Skin In Winter in Hindi

0
SHARE

सर्दियों में बच्चो की त्वचा की देखभाल कैसे करें How To Take Care Of Children’s Skin In Winter

How To Take Care Of Children's Skin In Winter

सर्दियों में बच्चो की त्वचा की देखभाल कैसे करे (How To Take Care Of Children’s Skin In Winter):- सर्दियों में त्वचा का रूखापन होना काफी परेशान करने वाला होता है जिसकी देखभाल करना काफी मुश्किल हो जाता है. यह समस्या बड़ों के साथ – साथ बच्चों में भी काफी देखने को मिलती है। ये तो हम सभी जानते है कि बच्चों की त्वचा काफी नाज़ुक होती है तो ऐसे में बच्चों की त्वचा की देखभाल करना और भी ज़रुरी हो जाता है। लेकिन कई बार सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में सर्दियों में बच्चों की त्वचा की देखभाल करने के टिप्स (How To Take Care Of Children’s Skin In Winter) बताने जा रहे है सो अगर आप अपने बच्चे की त्वचा को सॉफ्ट रखना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है सो आर्टिकल को लॉस्ट तक पढ़े –

सर्दियों में बच्चो की त्वचा की देखभाल कैसे करे (How To Take Care Of Children’s Skin In Winter)

हर्बल साबुन से नहाए

बिना खुश्बू वाला हर्बल साबुन बच्चों के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसलिये सर्दियों में बच्चों की त्वचा के लिए सॉफ्ट और मुलायम रखने के लिए सर्दियों में बच्चे को हर्बल साबुन से ही नहलाये।

घर को ज्यादा गर्म ना रखें

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए अक्सर लोग घर को गर्म रखने के लिए हीटर का इस्तेमाल करते है. लेकिन हम आपको बता दे की अगर आपके घर मे कोई छोटा बच्चा है तो ऐसा बिल्कुल ना करे। क्योंकि अधिक गर्माहट के कारण त्वचा में मौजूद तेल सूखने लगता है जिससे त्वचा रूखी और फटी हुई दिखने लगती है। तो इसलिए सर्दी में बच्चे की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए घर को अधिक गर्म न रखें ।

तेल की मालिश करें

सर्दियों में त्वचा को सॉफ्ट और मुलायम रखने के लिए तेल की मालिश करना काफी ज़रुरी होता है। तो अगर आप सर्दियों में अपने बच्चे की त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते है तो बाजार में उपलब्ध स्किन केअर तेल से मालिश अवश्य करे।

कम समय तक नहलाये

सर्दियों में बच्चो के स्नान में बदलाव कर देना चाहिए। मतलब की बच्चे को ज्यादा देर तक नहलाने के जगह कम देर तक नहलाये। साथ ही गुनगुने पानी से नहलाने की कोशिश करे।

आशा करता हूं कि आपको आज की हमारी पोस्ट में सर्दियों में बच्चों की त्वचा की देखभाल कैसे करे (How To Take Care Of Children’s Skin In Winter) के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी साबित . इसके साथ ही स्वास्थ्य संबंधित जानकारी पाने के लिए हमारे साथ ऐसे ही जुड़े रहे. धन्यवाद।

Benefits Of Eating Honey शहद खाने के फायदे

Causes Of Sore Throat And Home Remedies गले में खराश के घरेलू इलाज

Benefits Of Drinking Hot Water in Hindi गर्म पानी पीने के फायदे

Causes And Home Treatment Of Chikungunya

Benefits Of Aloe Vera in Hindi ऐलोवेरा के फायदे

Ways To Reduce Belly Fat Top Tips In Hindi पेट की चर्बी कम करने के उपाय

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here