Lemon Grass In Hindi लेमन ग्रास के फायदे

0
6

Lemon Grass In Hindi लेमन ग्रास के फायदे

Lemon Grass In Hindi

लेमन ग्रास के फायदे (Lemon Grass In Hindi):- भारतीय घरों में उगाई जाने वाली लेमन ग्रास जिसमे प्रतिऑक्सीकारक और विटामिन सी, जैसे अनेक पोषक तत्व मौजूद होते है। लेमन ग्रास का हर हिस्सा बेहद उपयोगी होता हैं। स्वाद के लिए लेमन ग्रास का उपयोग खाने की डिश में भी किया जाता है। अच्छी सुगंध के कारण आज लेमन ग्रास का उपयोग परफ्यूम,साबुन क्रीम आदि बनाने में काफी किया जा रहा है। इसके साथ ही इसमे विटामिन, नियासीन, मैग्नेशियम, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो मानव शरीर के लिए बेहद आवश्यक होते है। हम कह सकते है कि लेमन ग्रास के फायदे अनेक होते है। तो चलिए इसके कुछ पोषक तत्व और उनसे होने वाले फ़ायदों (Lemon Grass In Hindi) के बारे में जानते है-

लेमन ग्रास के पोषक तत्व  (Vitamin Mineral Lemon Grass)

कैल्शियम

मैग्नीशियम

पौटेशियम

मैगनीज

ताबां

जस्ता

लोहा

लेमन ग्रास के फायदे (Benefit Of Lemon Grass In Hindi)

लेमन ग्रास में उपस्थित विटामिन मिनरल हमारे शरीर मे होने वाले अनेक रोगों के उपचार के लिये काफी आवश्यक होते है । इसलिए आज लेमन ग्रास का उपयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में काफी किया जाता है। लेमन ग्रास में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में हम जान ही चुके है अब लेमन ग्रास (Lemon Grass In Hindi) हम किस तरह फ़ायदेमंद होता है इसके बारे में जानते है-

बुखार, कफ, सर्दी में फ़ायदेमंद

बुखार,सर्दी से बचने के लिए लेमन ग्रास एक रामबाण औषधि है। लेमन ग्रास में प्रतिऑक्सीकारक, और विटामिन सी,बी जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है, जो बुखार, कफ,सर्दी जैसी बीमारी में काफी फ़ायदेमंद होते हैं। इसका फ्लेवर नीबू जैसा होता है। यदि आप बुखार, सर्दी जैसी समस्या से ग्रस्त है तो लेमन ग्रास का टी के रूप में अवश्य सेवन करे। यकीनन आपको इससे काफी फायदा मिलेगा।

स्मरण शक्ति को बनाये तेज़

यदि आप अपना दिमाग, स्मरण शक्ति को तेज करना चाहते है तो लेमन ग्रास को अपने आहार में अवश्य शामिल कर ले। लेमन ग्रास में मौजूद फॉस्फोरस, फॉलेट,जैसे पोषक तत्व बड़ी मात्रा में मौजूद होते है,जो तांत्रिकातंत्र की स्वस्थ कार्यप्रणाली के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह दिमाग को और मस्तिष्क की क्षमता को बेहतर करने में मदद करते हैं।

एनीमिया को दूर करे

जो महिलाएं या पुरुष आयरन की कमी से जूझ रहे है उनके लिए लेमन ग्रास बहुत लाभदायक होती है। लेमन ग्रास में आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो एनीमिया जैसे रोग से लड़ने में मदद करती हैं।आयरन हीमोग्लोबिन (पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार लाल कोशिकाओं में प्रोटीन) का संश्लेषण करने के लिए आवश्‍यक होता है।

लेमन ग्रास किडनी और लीवर के लिए उपयोगी

लेमन ग्रास किडनी और लीवर के लिए रामबाण औषधि हैं। लेमन ग्रास शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकलता है और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में सहायक होता हैं। इसका सेवन करने से शरीर के सभी अंग नियंत्रित रहते है। इसके अलावा लेमन ग्रास यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है और किडनी लीवर को स्वस्थ रखता है। सो यदि आप लीवर या किडनी जैसी  किसी समस्या से ग्रस्त है या फिर किडनी लीवर जैसी बीमारियों से बचना चाहते है तो लेमन ग्रास को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं।

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने लेमन ग्रास के गुणों  (Lemon Grass In Hindi) के बारे में जाना। उम्मीद है कि लेमन ग्रास के औषधि गुणों के बारे में आप अच्छे से जान गए होंगे। यदि ऊपर दी गयी बीमारी में से आप किसी भी बीमारी से ग्रस्त है तो लेमन ग्रास का सेवन ज़रूर करे।

Benefits of fennel In Hindi सौंफ के फायदे

How To Take Care Of Children’s Skin In Winter in Hindi

Benefits Of Eating Gram in Hindi चने खाने के फायदे

Home Remedy For Shoulder Pain in Hindi कंधे के दर्द का घरेलू इलाज

Benefits Of Eating Bay Leaf In Hindi तेज पत्ता खाने के फायदे

Previous articleBenefits of fennel In Hindi सौंफ के फायदे
Next articlesattu Benefit in Hindi सत्तू के फायदे आइए जानते हैं इस बारे में
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here