Home health and beauty tips Benfit Of Apricot in Hindi खुबानी के फायदे के बारे में जानें

Benfit Of Apricot in Hindi खुबानी के फायदे के बारे में जानें

0
SHARE

Benfit Of Apricot in Hindi खुबानी के फायदे के बारे में जानें

Benfit Of Apricot in Hindi

खुबानी के फायदे- (Benfit Of Apricot in Hindi ):- खुबानी एक बीज युक्त फल है जो स्वाद में काफी अच्छा होता है। इस छोटे से बीज युक्त फल में कई प्राकृतिक गुण होते है। खुबानी एक ऐसा मीठा फल है जो दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है। बेहद छोटे आकार का यह फल खाने में काफी मीठा फल होता है। इसमे कई प्रकृतिक गुण पाए जाते है। इसका अच्छा स्वाद होने के कारण लोग इसका सेवन करना काफी पसंद करते है, लेकिन क्या आपको पता है इस छोटे से फल में जीभ का स्वाद होने के साथ साथ ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते है जो हमारे लिए बेहद लाभकारी होते है.तो चलिए जानते है खुबानी के (Benfit Of Apricot in Hindi ) बारे में –

खुबानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

कॉपर

मैग्नेशियम

पोटेशियम

केरोटीनाइट

बीटा कैरोटीन

एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी

खुबानी के फायदे- (Benfit Of Apricot in Hindi )

खुबानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व व विटामिन काफी उपयोगी माने जाते है। खुबानी का सेवन करने से हमे अपने शरीर में होने वाली कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। खुबानी हमारे लिए अनेक तरह से लाभकारी होता है, चलिए जानते है खुबानी के कुछ फायदे के बारे में।

आंखों के लिए

खुबानी आंखों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है। क्योकि खुबानी में विटामिन C,केरोटीनाईट प्राप्त मात्रा में पाया जाता है जो हमारी आंखों के लिए बेहद जरूरी होता है। वहीं बीटा-कैरोटीन से पूर्ण खुबानी का उपयोग आंखों की रोशनी से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। सो अगर आप अपनी आंखों को लंबे समय तक सही रखना चाहते है तो इसका सेवन जरूर करें। खुबानी का सेवन करने से आंखे लंबे समय तक सही रहती ही है।

हड्डियों के लिए उपयोगी

सभी जानते है कि हड्डियों को मजबूत रखनें के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है और वही खुबानी में हड्डियों को मजबूत रखने और हड्डियाँ के विकास के लिए खुबानी में सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते है। इसलिए खुबानी का सेवन करने से हमारी हड्डियों का विकास होता है और हड्डियाँ लंबे समय तक मजबूत रहती है।

अनीमिया

शायद इस बीमारी के बारे में आपने ज्यादा ना सुना हो लेकिन हम आपकी बात दे कि यह एक गंभीर बीमारी है। इसमे शरीर के खून में अंदर रक्त कोशिकाओं की कमी होने लगती है। इसी के कारण शरीर मे ऑक्सीजन का प्रभाव कम हो जाता है जिससे सांस लेने में परेशानी ,चक्कर आना थकान जैसी समस्या हो जाती है। इसे ही अनीमिया बीमारी का नाम दिया गया है। वही खुबानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व विटामिन c, एंटीऑक्सीडेंट इस बीमारी से लड़ने के लिए बेहद उपयोगी होते है।

उच्च रक्तचाप

खुबानी में पौटेशियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक होता है। बढ़ते उच्च रक्त चाप में खुबानी का सेवन करना बेहद लाभकारी माना जाता है। अगर आप प्रतिदिन दो खुबानी का सेवन करते है तो इससे रक्त चाप नियत्रित रहता है.

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने जाना खुबानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Benfit Of Apricot in Hindi ) और इससे होने वाले फायदे के बारे में । आशा करता हूँ कि आपको हमारी पोस्ट उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आज की पोस्ट आपको उपयोगी साबित हुई हो तो इसे दूसरे लोगो के साथ भी शेयर करे।

Benefit Of chia seeds in Hindi चिया बीज खाने के फायदे 

How To Take Care Of Children’s Skin In Winter in Hindi

Benefit Of barley Hindi जौं  के फायदे आइये जानते हैं

sattu Benefit in Hindi सत्तू के फायदे आइए जानते हैं इस बारे में

Benefit of Baking soda बेकिंग सोडा के फायदे

Lemon Grass In Hindi लेमन ग्रास के फायदे

Benefit Of Safed Musli Hindi सफेद मूसली के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here