Home health and beauty tips Home Remedies For Jaundice Hindi पीलिया का घरेलू इलाज

Home Remedies For Jaundice Hindi पीलिया का घरेलू इलाज

0
SHARE

Home Remedies For Jaundice Hindi पीलिया का घरेलू इलाज

Home Remedies For Jaundice Hindi

पीलिया का घरेलू इलाज (Home Remedies For Jaundice Hindi ):- खून की कमी के कारण होने वाली पीलिया बीमारी के बारे में लगभग सभी लोग जानते ही होंगे। इस बीमारी में आंखों का सफेद भाग पीला हो जाता है। यह एक आम बीमारी है जो लोगो मे अक्सर देखने को मिलती है जिसका इलाज अगर समय पर न कराया जाए तो काफी नुकसान दायक हो जाता है। अक्सर इस बीमारी से लोग डर जाते है बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आज इस लेख में पीलिया के घरेलू इलाज  (Home Remedies For Jaundice Hindi) को लेकर आयें है। जो आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद होने वाले है। सो इसलिए लेख को अंत तक पढ़े-

पीलिया होने के कारण (Due to jaundice)

रक्त कोशिकाओं में होने वाला बिलीरुबिन पदार्थ पीले रंग का हो जाता है या हम कह सकते है कि यह कोशिकाएं जब मर जाती है तो पीलिया रोग हो जाता है।

पीलिया के लक्षण (Symptoms of jaundice)

पीलिया के कुछ लक्षण भी हो सकते है जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते है –

भूख न लगना

बुखार बना रहना

हाथों में खुजली

वजन घट जाना

पेट दर्द होना

थकान हो जाना।

पीलिया का घरेलू इलाज (Home Remedies For Jaundice Hindi)

हल्दी का इस्तेमाल करें

हल्दी शरीर मे होने वाली अनेक बीमारियों के लिए बेहद लाभदायक होती है। वही पीलिया में हल्दी काफी लाभदयक होती है । अगर हर दिन में 2 से 3 बार एक चम्मच हल्दी को पानी मे मिलाकर पीते है तो पीलिया से छुटकारा पा सकते है।

टमाटर का उपयोग करें

टमाटर वैसे तो स्पेशली सब्जियों में डालकर खाया जाता है। वहीं आपको बता दे की टमाटर में लाइकोपीन नामक पदार्थ पाया जाता है जो पीलिया के लिए बहुत फ़ायदेमंड होता है। पीलिया को दूर करने के लिए आप टमाटर के अन्दर के हिस्से को पीसकर उसका सेवन कर सकते है।

दही है फायदेमंद

दही पीलिया में काफी उपयोगी होता है। दही के सेवन से आप पीलिया रोग को पैदा करने वाले वैक्टरिया को नष्ट कर सकते है और इससे छुटकारा पा सकते है। तो दोस्तों अगर आप भी पीलिया रोग से ग्रस्त है तो दही को अपने आहार में जरूर शामिल कर ले.

नारियल पानी का इस्तेमाल करें

नारियल में पाया जाने वाला पानी पीलिया जैसे रोग को जड़ से खत्म करने का काम करता है। इसके साथ ही यह लीवर को स्वास्थ्य रखता है और पाचन तंत्र को बेहतर रखता है।

आशा करता हूं कि आपको आज की हमारी पोस्ट में पीलिया का घरेलू इलाज (Home Remedies For Jaundice Hindi) के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी . इसके साथ ही स्वास्थ्य संबंधित जानकारी पाने के लिए हमारे साथ ऐसे ही जुड़े रहे. धन्यवाद।

Benfit Of Apricot in Hindi खुबानी के फायदे के बारे में जानें
Lemon Grass In Hindi लेमन ग्रास के फायदे

Benefits Of Eating Black Raisins Hindi काली किशमस खाने फायदे
sattu Benefit in Hindi सत्तू के फायदे आइए जानते हैं इस बारे में

Benefits Of Eating Almonds In Milk In Hindi दूध में बादाम मिलाकर खाने के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here