पत्नी पति से छोटी क्यों होनी चाहिए आइए इस धारणा के बारे में जानते हैं

0
8
पत्नी पति से छोटी क्यों होनी चाहिए आइए इस धारणा के बारे में जानते हैं
 
 
 
Why wife should be younger than husband
 
 
 
 
 
पत्नी पति से छोटी क्यों होनी चाहिए आइए इस धारणा के बारे में जानते हैं :-  हमारे भारतीय संस्कृति में पत्नी का पति से छोटी होना आवश्यक माना गया है । अगर अरेंज मैरिज किया जाए फिर तो घरवाले इस बात का खास ख्याल रखते हैं की बहू हमारे बेटे से जरूर छोटी होनी चाहिए । इस छोटे बड़े उम्र का गैप हमारे हर रिश्ते में भी देखने को मिल जाता है । मम्मी पापा, दादा दादी , चाचा चाची, भैया भाभी इत्यादि रिश्तो में उम्र का गैप जरूर आता है । इसमें पत्नी की उम्र ही कम रहती है।
 परंतु मन में सवाल यह उत्पन्न होता है कि ऐसा क्यों होता है और क्या ऐसा करना आवश्यक है ? हमारे भारतीय संस्कृति में तो पत्नी की उम्र पति से अधिक देख पाना दूज के चांद देखने के बराबर होता है । परंतु मन में यह जानने की हमेशा उत्सुकता रहती है कि आखिर हमारे समाज में ऐसी धारणा क्यों बन गई है कि लोग मानने लगे हैं कि पत्नी की उम्र पति से कम होनी चाहिए । तो इस लेख में हम यही जानेंगे कि इसके पीछे की धार्मिक पहलू क्या है या सांस्कृतिक महत्व क्या है? यदि आप भी जानना चाहते हैं कि पति से क्यो छोटी होनी चाहिए पत्नी तो इस लेख को पूरा पढ़िए ।
 यहां पर हम आपको यह बता देना चाहेंगे कि समाज में अधिकतर लोगों का मानना है कि पति का पत्नी से इसलिए बड़ा होना चाहिए ताकि पति इस काबिल बन सके कि वह अपने पत्नी और घर परिवार की खुशियों का ख्याल रख सके । तो यह तो रहा इस विषय पर लोगों का मत लेकिन इसका वैज्ञानिक कारण भी होता है ।
 —-   विशेषज्ञों का मानना है कि लड़का और लड़की के परिपक्वता में अंतर होता है । सामान्यत लड़कियां लड़कों से पहले परिपक्व हो जाती हैं । वहीं लड़कों को मानसिक और भावनात्मक रूप से परिपक्व होने में ज्यादा वक्त लगता है । ऐसा माना गया है कि यह अंतर 3 से 4 साल तक हो सकता है । अतः इस वजह से लड़का और लड़की की शादी एक ही उम्र में कर दी जाए तो उन दोनों की सोच एक दूसरे से मिलजुल नहीं खाती है । अतः इस तरह का रिश्ता अधिक दिनों तक टिक पाने की संभावना कम रहती है ।
 —— अधिक उम्र की जीवनसाथी मिलने से जिम्मेदारियों का अनुभव जल्दी होने लगता है । लेकिन पति पत्नी के एक ही उम्र के होने पर अनुभव की कमी की वजह से जीवन में कई सारी समस्याओं को झेलना पड़ता है ।
 —– विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि अगर एक समान उम्र के लड़का लड़की की शादी हो जाए तो उन दोनों में आपसी समझदारी नहीं पनप आती है । वहीं जब दोनों की उम्र में अंतर होता है तो दोनों आसानी से एक दूसरे को समझ लेते हैं , जिसके कारण दांपत्य जीवन सुखी पूर्वक गुजर जाता है ।
—- हालांकि पत्नी की उम्र अधिक होने से शादी पर कोई खास असर तो नहीं होता है ऐसा भी लोगों का मानना है। लेकिन यदि पत्नी ज्यादा उम्र की हो तो ज्यादा अधिकार दिखाती है ऐसा भी लोगों का सोचना है।
Previous articleअपने सभी वादों को पूरा किया है मोदी ने आइए जानते हैं कैसे
Next articleBiography of Jawaharlal Nehru in Hindi पं जवाहर लाल नेहरु की जीवनी
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here