प्राचीन मिस्र सभ्यता के कुछ खास अजीबोगरीब तथ्य

0
25

प्राचीन मिस्र सभ्यता

 मिस्र के कुछ अजीबोगरीब तथ्य आइए जानते हैं

  मिस्र की सभ्यता को दुनिया के सबसे प्राचीन सभ्यताओं में स्थान प्राप्त है । यह एक ऐसा देश है जो अपने प्राचीन संस्कृति के लिए दुनिया में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस देश में लोग सबसे पहले खेती करना सीख गए थे । इसके अलावा भी यह अपने इतिहास के लिए जाना जाता है । आज भी इस देश में कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अजूबों के रूप में देखा जाता है । तो यहां पर हम आपको प्राचीन मिस्र सभ्यता से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे जिसके बारे में आप भी इस लेख को पढ़कर जान सकते हैं।

प्राचीन मिस्र सभ्यता के कुछ खास अजीबोगरीब तथ्य

प्राचीन मिस्र सभ्यता

( 1 ) वेश्यावृत्ति को पवित्र मानते थे यहां के लोग :-

जी हां दोस्तों प्राचीन मिस्र की सभ्यता में वेश्यावृत्ति को एक अच्छा कार्य माना जाता था। दरअसल तब यहां के लोग वेश्यावृति को देवताओं के लिए एक दिव्य तथा सम्मानजनक कार्य मानते थे । इसी वजह से प्राचीन काल में इस देश में वेश्याओं को उच्च सामाजिक दर्जा दिया गया था ।

( 2 ) मालिक के साथ नौकरों को भी दफना देते थे :-

  प्राचीन मिस्र की सभ्यता में जब किसी महत्वपूर्ण हस्ती की मृत्यु हो जाती थी तब नौकरों को भी मौत के घाट उतार कर मालिक के साथ दफना दिया जाता था। इसके पीछे मान्यता थी कि नौकर मालिक के साथ रहकर कब्र में उसकी सेवा करेगा ।

( 3 ) मिस्र सभ्यता के लोग करते थे गर्भनिरोधक तथा कंडोम का प्रयोग :-

आज मनुष्य गर्भनिरोधक के रूप में कंडोम का इस्तेमाल करता है लेकिन क्या आपको पता है कि मिस्र के लोग प्राचीन काल में भी कंडोम का इस्तेमाल गर्भनिरोधक के रूप में करते थे। जी हां दोस्तों प्राचीन मिस्र सभ्यता में भेड़ों के आंत से बने कंडोम का प्रयोग किया जाता था । इसके अलावा यहां पर बबूल के गोंद का प्रयोग शुक्राणु नाशक के रूप में किया जाता था। यहां पर महिलाएं भी शुक्राणु अवरोध करने के उद्देश्य से जानवरों ( मगरमच्छों ) के गोबर को योनि में डालती थी । इसका इस्तेमाल यौन रोगों तथा गर्भावस्था से बचने के लिए किया जाता था।

( 4 ) जानवरों को बनाकर रखते थे पालतू :-

  प्राचीन मिस्र सभ्यता में लोग जानवरों को पालतू बनाकर भी रखते थे । गाय भैंस भेड़ बकरी तथा कुत्तों को खासतौर पर यहां के लोग पालतू बनाकर रखते थे और अपनी जरूरतों को पूरा करते थे । इसके अलावा खूंखार जानवरों को भी यह लोग शौक के तौर पर पालतू बनाकर रखते थे।

Biography Of Salmaan Khan In Hindi सलमान खान की जीवनी

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi अमिताभ बच्चन की जीवनी

Previous articleBiography Of Salmaan Khan In Hindi सलमान खान की जीवनी
Next articleBiography Of Shahrukh Khan In Hindi शाहरुख़ खान की जीवनी
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here