Home religion व्यक्ति के अच्छे दिन वाले संकेत आइए जानते हैं इस बारे में...

व्यक्ति के अच्छे दिन वाले संकेत आइए जानते हैं इस बारे में : – 

0
SHARE

 

 

Aadmi ke achchhe din aane wale sanket

 

 

 

व्यक्ति के अच्छे दिन वाले संकेत आइए जानते हैं इस बारे में : –  अपने जीवन को जीते समय इंसान के साथ रोजाना कुछ ना कुछ घटनाएं घटती ही रहती है । कभी-कभी हमारा ध्यान इन घटनाओं पर चला जाता है तो कभी-कभी हम इन घटनाओं को इग्नोर भी कर देते हैं । लेकिन शास्त्रों में कहा गया है कि यह घटनाएं हमारे जीवन के अच्छे बुरे का संकेत देने के लिए आती हैं । धर्मानुसार हम भारतीय भी इन चीजों को मानते हैं । हालांकि कोई वैज्ञानिक आधार नजर नहीं आता है परंतु मान्यताओं और धारणाओं के आधार पर इन चीजों पर लोग विश्वास जरूर करते हैं । तो चलिए जानते हैं सोए हुए भाग खुलने के कुछ संकेतों के बारे में विस्तार से ।

 मुख्य द्वार पर कौवा आकर बोलने लगे :-
 अगर किसी के घर के मुख्य द्वार पर कौवा आकर सुबह-सुबह बोलने लगे तो व्यक्ति को समझ लेना चाहिए कि उसका कोई प्रिय मित्र अथवा रिश्तेदार उससे मिलने आने वाला है । यही कौवा द्वार पर दोपहर में बोलने लगे तो आपको कोई संदेश मिल सकता है ।
 घर के आंगन में बंदर गुठली गिरा दे :- 
 कोई बंदर यदि घर के आंगन में गुठली गिरा दे तो यह भी सौभाग्य का सूचक माना गया है। इसे व्यापार में वृद्धि का संकेत माना जाता है ।
 
 घर के दक्षिण में तीतर आवाज करें :-
 तीतर यदि घर के दक्षिण दिशा में आवाज करे तो समझ लीजिए कि अचानक सुख सौभाग्य और धन में वृद्धि होने का प्रबल योग बन रहा है ।
सोन चिड़िया का मधुर आवाज :-
 घर की मुंडेर पर सोन चिड़िया बैठकर मधुर आवाज निकाले तो इसे भाग्योदय का सूचक माना जाता है । ऐसा होने पर समझ लीजिए कि सुख की प्राप्ति होने वाली है ।
 कोयल की मधुर आवाज :-
 घर की मुंडेर पर बैठ कर कोयल मधुर आवाज निकाले तो इसे भी अच्छा संकेत माना गया है । यह घर के स्वामी का भाग्योदय होने तथा जीवन सुखी होने का संकेत होता है ।
 काली चीटियों का रेंगना :-
 घर की दीवार अथवा छत पर काली चीटियां रेंगती दिख जाए तो इसे भी बहुत ही शुभ संकेत माना गया है ।
 पक्षी घर में वस्तु गिरा दे :-
 कोई पक्षी यदि घर में कोई वस्तु गिरा दे तो यह धन वृद्धि का सूचक होता है । ऐसा होने पर व्यक्ति को समझ लेना चाहिए कि अचानक लक्ष्मी की प्राप्ति होने वाली है ।
सुबह-सुबह नेवला दिख जाए :-
 सुबह सुबह सोकर उठने के बाद अचानक ही किसी को नेवला दिख जाए तो यह गुप्त धन प्राप्त होने की ओर संकेत करता है । इसके अलावा यह उधार पैसा वापस मिलने का भी संकेत होता है ।
 गाय का रंभाना :-
 प्रातः काल में यदि कोई गाय आपके द्वार पर आकर रंभाने लगे तो यह आपके लिए सौभाग्य का संकेत है । ऐसा होने पर समझ लेना चाहिए कि कोई शुभ समाचार मिलने वाला है अथवा कुछ अच्छा होने वाला है ।
 कोई व्यक्ति गुड़ खरीदता दिख जाए :-
  आप घर से किसी अच्छे कार्य के लिए निकले ही हो और आपको कोई व्यक्ति गुड़ खरीदता हुआ या गुड़ ले जाता हुआ दिख जाए तो आप यह मान कर चलिए कि आपका कार्य पूरा होने वाला है। ऐसा होने पर व्यक्ति को उम्मीद से अधिक फायदा होता है ।
यदि बिल्ली करें ऐसा :-
घर में यदि कोई बिल्ली आकर प्रसव कर दे तो यह बेहद ही शुभ संकेत होता है । यह धन-धान्य से घर भरने का सूचक होता है । यह  माता लक्ष्मी के प्रसन्न होने का संकेत होता है अतः समझ लीजिए कि माता लक्ष्मी आप पर प्रसन्न हैं और आपको खुशहाली प्रदान करने वाली हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here