Biography of Akhilesh Yadav in Hindi अखिलेश यादव जी की जीवनी

0
5

Biography of Akhilesh Yadav in Hindi अखिलेश यादव जी की जीवनी

Biography of Akhilesh Yadav in Hindi

अखिलेश यादव जी की जीवनी ( Biography of Akhilesh Yadav in Hindi ):- अखिलेश यादव जी एक भारतीय राजनीतिज्ञ है, इसके साथ साथ ये उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री भी रह चुके है। इसके अलावा अखिलेश यादव जी लगातार तीन बार सांसद भी रह चुके है। ये समाजवादी पार्टी के सदस्य भी है, और इनके पास कम आयु में मुख्यमंत्री बनने का भी रिकॉर्ड है। आज हम अखिलेश यादव जी की जीवनी (Biography of Akhilesh Yadav in Hindi) के बारे में जानने वाले है। तो चलिए शुरू करते हैं ।

अखिलेश यादव जी की जीवनी (Biography of Akhilesh Yadav in Hindi)

2012 में भारतीय समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के पुत्र अखिलेश (Biography of Akhilesh Yadav in Hindi) ने उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इस पार्टी का नेतृत्व किया था और उनकी पार्टी को बहुमत मिली थी। जिसके बाद में 15 मार्च 2012 में इन्होंने उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री की शपथ ग्रहण की थी।

वैसे तो अखिलेश यादव जी एक एग्रीकल्चरिस्ट हैं, लेकिन वर्तमान समय वो एक सामाजिक – राजनैतिक कार्यकर्ता के रूप में कार्य करते है। अखिलेश यादव जी के पिता और उत्तर-प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी ने समाजवादी पार्टी की स्थापना की थी और यादव जी ने इस पार्टी को एक युवा चेहरा देकर के एक नया रूप प्रदान करने का कार्य किया है।

जन्म ,पढ़ाई और शादी 

अखिलेश यादव जी का जन्म 1 जुलाई 1973 को इटावा जिले के सैफई गाँव मे हुआ था। इनकी माता का नाम मालती देवी है और इनके पिता का नाम मुलायम सिंह यादव है। साधना गुप्ता इनकी सौतेली माता है और प्रतीक यादव इनके छोटे भाई है। अखिलेश यादव जी (Biography of Akhilesh Yadav in Hindi) ने 24 नवंबर 1999 में डिंपल यादव से शादी की थी । अदिति और टीना इनकी दो बेटियों के नाम है और अर्जुन इनके बेटे का नाम हैं।

अखिलेश यादव जी ने अपनी स्कूली शिक्षा राजस्थान के ढोलपुर मिलिटरी स्कूल से प्राप्त की थी और फिर बाद में इन्होंने मैसूर विश्वविद्यालय से सिविल इन्वाइरन्मेन्टल इंजीनियरिंग में बैचलर और मास्टर की डिग्री का कोर्स भी किया था। फिर (Biography of Akhilesh Yadav in Hindi) इन्होंने सिडनी विश्वविद्यालय से पर्यावरण इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की थी। वैसे तो अखिलेश यादव पेशे से एग्रीकल्चरिस्ट है परंतु वर्तमान में ये एक सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता हैं।

अखिलेश यादव जी से जुड़े रोचक तथ्य –

अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के ऐसे युवा नेता हैं, जो अपने भाषण से युवाओं को अपनी तरफ आकर्षित करने के साथ साथ उनको विश्वास भी दिलातें है, क्योंकि उनकी भाषा पर बहुत अच्छी पकड़ है। एक कैम्पेन के दौरान अखिलेश यादव जी ने लगभग 6 महीने में ही 800 से ज्यादा रैलियाँ की थी और इसके साथ ही लगभग 10,000 से ज्यादा किलोमीटर की यात्रा की थी। अखिलेश यादव जी (Biography of Akhilesh Yadav in Hindi) पढ़ाई करने के साथ साथ मे एक चाय की दुकान भी चलाते थे, उस समय इनकी दोस्ती चन्दू नाम के एक व्यक्ति से हुई थी, जिसने इन्हें कन्नड़ भाषा सिखाई थी। अखिलेश यादव जी को बचपन से ही खेलो में बहुत रुचि थी, और आज भी वो रोजाना अपने भाई के साथ सुबह सुबह खेलते है।

दोस्तों अखिलेश यादव जी की जीवनी (Biography of Akhilesh Yadav in Hindi) आज के युवाओं को काफी कुछ सीखने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है. आशा करता हूँ आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में अखिलेश यादव जी की जीवनी के बारे में उचित जानकारी मिल गयी होगी और आपको इनके बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा।

Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi अटल बिहारी वाजपेयी जी की जीवनी

भारतीय माता-पिता अपने बच्चों से क्या उम्मीद रखते हैं

Biography of Sunny Devol in Hindi सनी देओल की जीवनी

सुबह उठने के बाद क्या करना चाहिए आइए जानते हैं

Biography Of APJ Abdul Kalam In Hindi डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की जीवनी

Previous articleBiography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi अटल बिहारी वाजपेयी जी की जीवनी
Next articleBiography of Rajeev Ghandhi in Hindi राजीव गांधी की जीवनी
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here