आमिर खान की जीवनी Biography of Amir Khan in Hindi

0
15

आमिर खान की जीवनी Biography of Amir Khan in Hindi

Biography of Amir Khan in Hindi

आमिर खान की जीवनी (Biography of Amir Khan in Hindi ):- आमिर खान का नाम फिल्म जगत में मशहूर अभिनेताओं के साथ में लिया जाता है। इनकी एक्टिंग भारत के हर इंसान पर राज करती है और इनकी ख़ूबसूरती इनकी एक्टिंग में चार चाँद लगाती है। यह फिल्म अभिनेता होने के साथ साथ एक अच्छे निर्माता ,निर्देशक ,टेलीविज़न हस्ती भी है। आमिर खान ने (Biography of Amir Khan in Hindi) अपनी कविलियत और मेहनत के दम पर फिल्म जगत में एक उच्च मुकाम हासिल किया है। आमिर खान के बहुत सारे रिश्तेदार फिल्म जगत में मौजूद थे लेकिन उन्होंने अपने आप को अपनी अच्छी एक्टिंग के दम पर खुद को साबित किया। आमिर खान ने 8 साल  से ही नासिर हुसैन के निर्देशन में बनी फिल्म ‘यादों की बारात ‘में अभिनय किया था।  तो चलिए इस महान एक्टर के बारे में थोड़ा विस्तार से जानने की कोशिश कोशिश करते है.

आमिर खान की जीवनी (Biography of Amir khan in hindi):

आमिर खान के माता पिता नहीं चाहते थे की यह एक अभिनेता बने बल्कि वो चाहते थे की आमिर खान एक डॉक्टर या इंजीनियर बने । लेकिन आमिर खान को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था इसीलिए उन्होंने बचपन से अभिनय करना शुरू कर दिया था। 16 साल की आयु में आमिर खान अवांतर नाम के थिएटर में शामिल हो गए थे और इसमें एक साल तक काम किया और यही से (Biography of Amir Khan in Hindi) उन्होंने अपने करियर की शुरुआत गुजराती नाटक ,केसर बिना में अभिनय कर के की। और उन्होंने अपने करियर की पहली फिल्म 1988 में की जिसका नाम ‘क़यामत से क़यामत तक ‘ था। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म सुपरहिट रही और आमिर खान का फिल्म जगत में सुपर स्टार बनने का सफर शुरू हो गया। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ मेल नवोदित पुरुस्कार से सम्मानित भी किया गया। इसके बाद आमिर खान फिल्म जगत में एक से बढ़कर एक  हिट फ़िल्में देकर अपना नाम मशहूर अभिनेताओं की लिस्ट में शामिल कर लिया।

जन्म ,पढ़ाई ,शादी :

आमिर खान का जन्म भारत के मुंबई शहर में 14 मार्च 1965 को हुआ था। इनके पिता का नाम ताहिरी हुसैन और माँ का नाम जीनत हुसैन है। इनके पिता एक मशहूर निर्माता थे। आमिर खान अपने चार भाई ,बहनों में सबसे बड़े है ,इनका एक भाई और दो बहने है। इनके भाई का नाम फैसल खान और बहनों का नाम फरहत तथा निखत खान है। इनके भाईजी का नाम इमरान खान है जो की एक फिल्म अभिनेता है। मशहूर निर्देशक नासिर हुसैन इनके अंकल है। आमिर खान (Biography of Amir Khan in Hindi) बांद्रा के सेंट ऐंस स्कूल से क्लास 8 तक पढ़ाई की और मुंबई के नरसी मोंजी कॉलेज से 12 वीं की शिक्षा ग्रहण की। आमिर खान की पहली शादी 18 अप्रैल 1986 को रीना दत्ता के साथ हुई थी जिनसे इन्हे एक बेटा जुनैद और एक बेटी इरा है। लेकिन दिसम्बर 2002 में इनका तलाक हो गया। जुनैद और इरा अपनी माँ के साथ रहते है। आमिर खान की दूसरी शादी 28 दिसम्बर 2005 में किरन राव के साथ हुई जिनसे इन्हे एक बेटा है जिसका नाम आजाद राव खान है।

प्रिसिद्ध फ़िल्में :

क़यामत से क़यामत तक ,दिल ,बाजी ,लगान ,गजनी ,राजा हिंदुस्तानी ,सरफ़रोश आदि इनकी प्रिसिद्ध फिल्मे है जिनके लिए इन्हे कई पुरुस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

अवॉर्ड :

आमिर खान की काबिलियत और मेहनत के कारण इन्हे सरकार की तरफ से बहुत से अवार्ड भी दिए गए जिनकी लिस्ट भी आप नीचे देख सकते है –

फिल्म ‘क़यामत से क़यामत तक ‘ के लिए 1989 में इन्हे सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरुस्कार से सम्मानित किया गया। उनके निर्देशन में बनी फिल्म ‘लगान ‘को 2002 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की श्रेणी के लिए नामांकित किया गया।वर्ष 2002 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए अकादमी पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।भारत सरकार द्वारा 2003 में इन्हे पदम् श्री पुरुस्कार से सम्मानित किया गया।

Biography Of Shahrukh Khan In Hindi शाहरुख़ खान की जीवनी

प्राचीन मिस्र सभ्यता के कुछ खास अजीबोगरीब तथ्य

Biography Of Salmaan Khan In Hindi सलमान खान की जीवनी

मोदी का नाम जपने से विपक्ष को नहीं मिलेगी कामयाबी

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi अमिताभ बच्चन की जीवनी

Previous articleBiography Of Shahrukh Khan In Hindi शाहरुख़ खान की जीवनी
Next articleBiography of Rishi kapoor in Hindi ऋषि कपूर की जीवनी
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here