Home Biography Biography of Amit Shah अमित शाह की जीवनी

Biography of Amit Shah अमित शाह की जीवनी

0
SHARE

अमित शाह की जीवनी Biography of Amit Shah

Biography of Amit Shah

अमित शाह की जीवनी ( Biography of Amit Shah ):- अमित शाह को देश की प्रमुख राजनैतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी का सबसे बुद्धिमान नेता माना जाता है क्योंकि अमित शाह राजनीति में कभी कभी बहुत अच्छी चाल चल जाते है और अपनी पार्टी को चुनाव जीता देते है. इसी लिए अमित शाह को भारतीय जनता पार्टी का चाणक्य कहा जाता है और 2014 के विधानसभा चुनाव के बाद उन्हें बीजेपी का राष्टीय अध्यक्ष बनाया गया है और आज बीजेपी देश की सबसे बड़ी पार्टी है और इसमें अमित शाह का प्रमुख हाथ है. अगर आप अमित शाह के जीवन (Biography of Amit Shah) के बारे में और भी बातें जानना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक ज़रुर पढ़े इस आर्टिकल में आपको अमित शाह के जीवन के बारे में सभी जानकरी दी जाएगी.

अमित शाह का जन्म स्थान और शिक्षा

अमित शाह का जन्म गुजरात के एक संपन्न परिवार में 22 अक्टूबर 1964 को हुआ था. इनका वास्तविक नाम अमितभाई अनिल चन्द्र शाह है और उनके पिता का नाम अनिल चन्द्र शाह है. इनकी प्रारंभिक शिक्षा मेहसाना में हुई और फिर इन्होने बायोकेमिस्ट्री से अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के लिए अहमदाबाद के सीयू शाह साइंस कॉलेज में बैचलर ऑफ़ साइंस से एडमिशन लिया. लेकिन अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट होने के बाद अमित शाह (Biography of Amit Shah) ने अपने पिता का बिजनेस ज्वाइन कर लिया और फिर उसी में अपना काम करने लगे और फिर उसके बाद अमित शाह ने स्टोक ब्रोकर की तरह भी काम किया. कहा जाता है कि इसके बाद उन्होंने कुछ दिनों तक अहमदाबाद के एक बैंक में नौकरी भी की थी.

राजनीति करियर

जैसा की आप सभी लोग जानते है कि अमित शाह एक अच्छे राजनीतिक नेता है. जो कि भारतीय जनता पार्टी के कद्दावार नेता और देश के गृह मंत्री है. अमित शाह ने अपने कॉलेज के दिनों में ही एक राजनीतिक ग्रुप ज्वाइन कर लिया था जिसका नाम ABVP था जो आरएसएस का ही एक छोटा का ग्रुप है. अमित शाह को मात्र 19 वर्ष की उम्र में ही सन 1983 में ABVP में एक पद दिया गया जिससे यहाँ से इनका राजनीति का करियर शुरू हो गया था.

और इसके 4 साल बाद इन्होने सन 1987 में भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन कर लिया था. आपको एक बात को ध्यान में रखने की जरूरत है कि अमित शाह (Biography of Amit Shah) ने नरेन्द्र मोदी से 1 साल पहले भारतीय जनता पार्टी को ज्वाइन किया था. जिस समय अमित शाह ने बीजेपी को ज्वाइन किया था उस समय नरेन्द्र मोदी आरएसएस के स्टार प्रचारक थे. इसके बाद सन 1988 में नरेन्द्र मोदी ने भप ज्वाइन की थी.

अमित शाह 1989 से अभी तक कुल 29 बार चुनाव लड़ चुके है. अमित शाह ने एक बार गुजरात में 12 मंत्रालय संभाल चुके है. और अमित शाह की सबसे ज्यादा अनोखी बात ये है की ये कभी कोई चुनाव नही हारे. अमित शाह ने गुजरात से लगातार 4 बार 1997,  1998,  2002 और 2007 में चुनाव लड़ा जिसमे वो लगातार बिधायक बने. सन 2014 में अमित शाह ने नरेन्द्र मोदी के लिए चुनाव काप्रचार किया और उस चुनाव में नरेन्द्र मोदी अच्छे वोटो से जीते. तभी से नरेन्द्र मोदी और अमित शाह (Biography of Amit Shah) एक साथ आये और अमित शाह को भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था.

निष्कर्ष 

दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने अमित शाह जी (Biography of Amit Shah) के बारे में जाना। आपको अमित शाह के बारे में जानकार कैसा लगा हमे कमेंट करके ज़रूर बताये

Biography of Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय 

आमिर खान की जीवनी Biography of Amir Khan in Hindi

Biography of Akshay kumar in Hindi अक्षय कुमार की जीवनी

प्राचीन मिस्र सभ्यता के कुछ खास अजीबोगरीब तथ्य

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi अमिताभ बच्चन की जीवनी

मोदी का नाम जपने से विपक्ष को नहीं मिलेगी कामयाबी

Biography Of Salmaan Khan In Hindi सलमान खान की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here