Home Biography Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi अमिताभ बच्चन की जीवनी

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi अमिताभ बच्चन की जीवनी

0
SHARE

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi अमिताभ बच्चन की जीवनी

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi

अमिताभ बच्चन की जीवनी – (Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi) :- अमिताभ बच्चन का पूरा नाम अमिताभ हरिवंश राय श्रीवास्तव है। ये हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता है और इसी वजह से अमिताभ बच्चन को हिंदी सिनेमा का “महानायक” कहा जाता है। ये बॉलीवुड में 4 दशक से ज्यादा का समय बिता चुके है। अमिताभ बच्चन ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत 1969 से की थी। इनकी पहली फिल्म का नाम “सात हिन्दुस्तानी” था जो 1969 में रिलीज़ हुई थी। इसके बाद सन 2000 में अमिताभ बच्चन ने एक टीवी प्रोग्राम “कौन बनेगा करोड़पति” भी ज्वाइन किया जो काफी फेमस हुआ।

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi

अमिताभ बच्चन स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के अच्छे दोस्त थे इसी वजह से उन्होंने एक बार कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की और इलाहाबाद से चुनाव लड़ा और चुनाव जीता। लेकिन फिर बाद में उन्होंने 3 साल बाद राजनीति छोड़ दी। आज के समय में अमिताभ बच्चन (Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi) एक अभिनेता, गायक है। इन्होंने अपने जीवन में बहुत से फ़िल्मी पुरस्कार जीते और इनको तीन राष्ट्रीय पुरुस्कार भी मिल चुके है। और इनको सबसे ज्यादा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता फिल्मफेयर अवार्ड भी मिलने का रिकॉर्ड है।

जन्म, पढाई और शादी

अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (प्रयागराज) जिले में 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था। इनकी माता का नाम तेजी बच्चन और इनके पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन था जो हिंदी भाषा के एक मशहूर कवि थे। इनका एक भाई भी है जिसका नाम अजिताभ है। अमिताभ बच्चन ( Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi ) ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई ज्ञान प्रमोधिनी और बॉयज हाई स्कूल नामक दो स्कूल से की जो इलाहाबाद में ही की। इसके बाद इन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई शेरवुड कॉलेज नैनीताल, और किरोरी मल कॉलेज नई दिल्ली से की। वे पढ़ाई में काफी अच्छे थे। अमिताभ बच्चन की शादी जया बच्चन से 3 जून 1973 को हुई। इनके दो बच्चे है एक लड़का जिसका नाम अभिषेक बच्चन जो एक अभिनेता भी है और एक लड़की जिसका नाम स्वेता बच्चन नंदा है।

प्रसिद्ध फ़िल्में

अमिताभ बच्चन ने अपने जीवन में कई फेमस मूवीज दी । इनकी पहली फिल्म “सात हिन्दुस्तानी” थी लेकिन इनकी पहली ब्लॉकबस्टर मूवी “शोले” थी जो बहुत बड़ी हिट फिल्म साबित हुई। जिसमे बॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता धर्मेन्द्र भी थे। जिसके बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नही देखा। और इनकी कुछ फेमस फ़िल्मे जैसे आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर,कुली नंबर वन, सत्याग्रह, दीवार, लावारिस, मोहब्बते, बागवान, ख़ुदा गवाह, शराबी आदि इनकी कुछ फेमस फ़िल्मे है।

अवार्ड

अमिताभ बच्चन को आज तक बहुत से पुरस्कार मिले है जिसमे उन्हें भारत सरकार द्वारा पध्म्श्री और पद्मभूषण भी दिया जा चूका है । इसके साथ ही उन्हें तीन बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चूका है। उन्हें अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार 1971 में आई हुई फिल्म “आनंद” में एक डॉक्टर की भूमिका के लिए सर्वश्रेस्ठ सहायक अभिनेता के लिए मिला था। इसके अलावा उन्हें 14 बार फिल्म फेयर अवार्ड भी मिल चुके है। अमिताभ बच्चन एक अभिनेता के साथ साथ एक अच्छे गायक, फिल्म निर्माता और टीवी प्रेजेंटर रह चुके है।

अमिताभ बच्चन की जीवनी पर कई क़िताबें लिखी जा चुकी है उनमे से कुछ में से कुछ क़िताबें है।

अमिताभ बच्‍चन: द लिजेंड जो 1999 में प्रकाशित की गई थी। टू बी ऑर नॉट टू बी: अमिताभ बच्‍चन ये किताब 2004 में प्रकाशित की गई थी। अमिताभ बच्‍चन: एक जीवित किंवदंती ये किताब 2006 में पब्लिश की गई। अमिताभ: द मेकिंग ऑफ ए सुपरस्‍टार 2006 में पब्लिश की गई। लुकिंग फॉर द बिग बी: बॉलीवुड 2007 में प्रकाशित की गई थी।

अमिताभ बच्चन के कुछ समाजिक कार्य :

सभी जानते है कि अमिताभ बच्चन सामाजिक कार्यो में हमेशा हिस्सा लेते है और लोगो की मदद करते है। एक बार उन्होंने आंध्रप्रदेश के करीब 40 किसानों को 11 लाख रुपये की आर्थिक मदद भी की थी वो ऐसे ही लोगो की मदद के लिए आगे आते रहते है.

10 dhan labh ke sanket wale sapne 10 धन लाभ के संकेत वाले सपने

http://www.sitehindi.in

पहले से मजबूत हुई है मोदी राज में देश की विदेश नीति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here