Home Biography अरविन्द केजरीवाल की जीवनी ( Biography of Arvind kejriwal in Hindi )

अरविन्द केजरीवाल की जीवनी ( Biography of Arvind kejriwal in Hindi )

0
SHARE

अरविन्द केजरीवाल की जीवनी (Biography of Arvind kejriwal in Hindi

Biography of Arvind kejriwal in Hindi

अरविन्द केजरीवाल की जीवनी ( Biography of Arvind kejriwal in Hindi ):- अरविन्द केजरीवाल के बारे में आज भारत में कौन नहीं जानता है । जिस तरह से उन्होंने दिल्ली का मुख्यमंत्री बनकर दिल्ली के लोगों की परेशानियां दूर की है और वहां पर नयी  योजनाओं को शुरू करके उन्हें अप्लाई भी किया है इसके लिए वह पुरे देश में जाने जाते है। यह (Biography of Arvind kejriwal in Hindi)  एक प्रसिद्ध भारतीय राजनीतिज्ञ और आम आदमी पार्टी के अध्ध्यक्ष है। इससे पहले वह एक राष्ट्रीय समाज सेवक भी रहे है। सरकारी कामकाज में पारदर्शिता लाना इनका प्रथम कार्य रहा है। गरीब लोगों को भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ लड़ने के लिए उन्हें सशक्त बनाने के लिए इन्हे कई बार पुरुस्कारों से भी सम्मानित किया गया है। यह बचपन से घूमने -फिरने वाले व्यक्ति नहीं रहे है। इन्हे शुरू से ही किताबों को पढ़ने का शौक था और शतरंज भी खेलने का शौक था।

अरविन्द केजरीवाल की जीवनी (Biography of arvind kejriwal in hindi):

अरविन्द केजरीवाल ईमानदारी में विश्वास रखते है और इसीलिए इन्होने सरकारी कामों में  पारदर्शिता लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके लिए इन्हे सम्मान मिला। भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए और इसके खिलाफ लड़ने के लिए इन्होंने (Biography of Arvind kejriwal in Hindi) 2006 में आईआरएस सेवा से भी इस्तीफ़ा दे दिया। इन्होने अपनी राजनीति की शुरुआत बाक़ायदा टोपी पहनकर 2 अक्टूबर 2012 में की थी और इस टोपी पर लिखा था कि “मैं आम आदमी हूँ ” इसके साथ इनके राजनीति सफर में अनेक उतर चढ़ाव आते रहे है।

शिक्षा ,शादी और जन्म 

अरविन्द केजरीवाल का जन्म हरियाणा राज्य के हिसार जिले के सिवानी गॉव में 16 अगस्त 1968 में हुआ था। इनके पिता का नाम गोविन्द और माता का नाम गीता है। इनके पिताजी एक इंजीनियर थे जिन्होंने पिलानी के बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से स्नातक की डिग्री प्राप्त की। अपने (Biography of Arvind kejriwal in Hindi) तीन भाई बहनों में यह सबसे बड़े है। इन्होने अपना बचपन हिसार ,मथुरा और सोनीपत में व्यतीत किया है।

अरविन्द केजरीवाल ने मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री आईआईटी खड़गपुर से प्राप्त की और टाटा स्टील में जॉब करने के बाद राजस्व विभाग में जॉब शुरू की। रामकृष्ण मिशन ,नेहरू युवा केंद्र और मदर टेरेसा के मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी से भी अरविन्द केजरीवाल हमेशा से जुड़े रहे है।

इनकी शादी सुनीता के साथ हुआ है जोकि स्वयं एक आईआरएस अधिकारी है। इनके दो बच्चे है जिसमे एक लड़का पुलकित और लड़की का नाम हर्षिता है। अरविन्द केजरीवाल एक लेखक भी है इन्होंने ‘स्वराज’ नाम की पुस्तक लिखा है।

राजनीतिज्ञ सफर 

अरविन्द केजरीवाल ने अपने राजनीति का सफर 2012 में शुरू की थी जिसमे इन्होंने पिछले 15 सालों से लगातार जीतते रहे । इन्होने शीला दीक्षित को पराजित किया और दिल्ली की बागडोर अपने हाथों में ले ली। अरविन्द केजरीवाल (Biography of Arvind kejriwal in Hindi) ने दिल्ली के 7 वें मुख्यमंत्री के रूप  शपथ ग्रहण की लेकिन इस पद पर वह ज्यादा नहीं रहे। 28 दिसंबर 2013 से 14 फरवरी 2014 तक पूरे 49 दिन तक मुख्यमंत्री के पद पर रहकर इन्होने बहुत सारे अच्छे काम कर दिए जिसके लिए दिल्ली की जनता ने इन्हे एक जिम्मेदार और ईमानदार नेता कहकर पुकारा।

दिल्ली विधानसभा में जनलोकपाल बिल पास न होने की वजह से इन्होंने अपने 49 दिनों के कार्यकाल के बाद इस्तीफ़ा दे दिया क्योंकि इस बिल में भ्र्ष्टाचार में लिप्त लोगों को सजा दिलाने का प्रावधान था।

निष्कर्ष

दोस्तों आपको अरविन्द केजरीवाल की जीवनी (Biography of Arvind kejriwal in Hindi) के बारे में जानकर कैसा लगा हमे कमेंट करके ज़रूर बतायें ।

Biography of Amit Shah अमित शाह की जीवनी

आमिर खान की जीवनी Biography of Amir Khan in Hindi
Biography of Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय 

प्राचीन मिस्र सभ्यता के कुछ खास अजीबोगरीब तथ्य

Biography Of Amitabh Bachchan In Hindi अमिताभ बच्चन की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here