Home Biography Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi अटल बिहारी वाजपेयी जी की...

Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi अटल बिहारी वाजपेयी जी की जीवनी

0
SHARE

Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi अटल बिहारी वाजपेयी जी की जीवनी

Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi

अटल बिहारी वाजपेयी जी की जीवनी ( Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi ) :- अटल बिहारी वाजपेयी जी एक भारतीय राजनितिज्ञ थे और भारतीय जनता पार्टी के सदस्य थे। अटल बिहारी वाजपेयी जी ने अपने जीवन की आखरी सांस AIIMS अस्पताल में 5:०5 PM पर ली थी और 16 अगस्त 2018 को इनका देहांत हो गया था । अटल बिहारी वाजपेयी जी अपने जीवन मे तीन बार प्रधानमंत्री बने और इसके साथ 4 अलग अलग प्रदेश में सांसद भी बने थे। आज हम अटल बिहारी वाजपेयी जी की जीवनी (Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi) के बारे में ही जानने वाले है।

अटल बिहारी वाजपेयी जी की जीवनी (Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi)

अटल बिहारी वाजपेयी का राजनैतिक सफ़र सबसे पहले एक स्वतंत्रता संग्रामी के रूप में शुरू हुआ था। इन्होंने 1942 में भारत छोड़ो आन्दोलन में दूसरे सभी नेताओं की तरह भाग लिया था और जेल भी गए थे। अटल बिहारी वाजपेयी जी ने राजनीति के दाव पेच श्यामा प्रसाद मुखर्जी से सीखे थे और मुखर्जी की मृत्यु के बाद में भारतीय जनसंघ की बागडोर अटल बिहारी वाजपेयी जी ने संभाली भी और इसका पूरे देश मे विस्तार किया ।

अटल बिहारी वाजपेयी जी ने नेशनल हाईवे डेवलपमेंट प्रोजेक्ट (NHDP) व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) जैसी योजनाएं चलाई थी। ये दोनों योजनाएं इनके दिल के बहुत करीब थी। इनका पूरा काम वो खुद से करते थे और ये (Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi)  दोनों योजनाएं आज भी चल रही है और पूरे देश को इनके लाभ भी मिल रहे है।

जन्म ,पढ़ाई और शादी 

अटल बिहारी वाजपेयी जी (Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi)  का जन्म 25 दिसम्बर 1924 को ग्वालियर, मध्यप्रदेश हुआ था और इनका देहांत 16 अगस्त 2018 को हुआ था। इनकी माता का नाम कृष्णा देवी और पिता का नाम कृष्णा बिहारी वाजपेयी था। इन्होंने किसी से भी शादी नही की थी और अटल बिहारी वाजपेयी जी भारतीय जनता पार्टी के सदस्य थे।

अटल बिहारी वाजपेयी जी अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा स्वरास्ती स्कूल और लक्ष्मीबाई कॉलेज से पूरी की थी। उनके   बाद उन्होंने DAVV कॉलेज कानपुर से इकोनोमिक्स में ग्रेजुएशन किया था। इन्होंने लखनऊ के एक लॉ कॉलेज में आगे की पढ़ाई करने के लिए आवेदन भी दिया लेकिन इनका पढ़ाई में बिल्कुल भी मन नही था। अटल बिहारी वाजपेयी जी एक बहुत अच्छे पत्रकार, राजनेता व कवि थे ।

अवार्ड –

अटल बिहारी वाजपेयी जी को मिले हुए अवार्डो की सूची कुछ इस प्रकार से है।

सबसे पहले सन 1992 में वाजपेयी जी को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

सन 1994 में लोकमान्य तिलक अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

सन 1994 में बेस्ट सांसद अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

सन 1994 में पंडित गोविन्द वल्लभ पन्त अवार्ड से सम्मानित किया गया।

सन 2014 में अटल बिहारी वाजपेयी जी को भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

निष्कर्ष 

आज हमने भारत के काफी बड़े नेता रहे चुके अटल बिहारी वाजपेयी जी की जीवनी (Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi) के बारे में जाना। अटल बिहारी वाजपेयी जो की सभी के लिए प्रेरणा का विषय रहेंगे। हांलाकि आज वह हमारे बीच में नहीं है लेकिन लोगो के दिल में आज वह अभी भी ज़िन्दा है. क्योंकि उन्होनें जो देश हित के लिए कार्य किए उस कारण उन्हें कभी नहीं भूला जा सकता है.

Biography of Sunny Devol in Hindi सनी देओल की जीवनी

भारतीय माता-पिता अपने बच्चों से क्या उम्मीद रखते हैं

Biography of Priyanka Gandhi in Hindi प्रियंका गांधी की जीवनी 
आतंकवाद से भारत से बेहतर कोई नहीं लड़ सकता है

Biography Of APJ Abdul Kalam In Hindi डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here