Home Biography Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi भीमराव अंबेडकर की जीवनी

Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi भीमराव अंबेडकर की जीवनी

0
SHARE

Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi भीमराव अंबेडकर की जीवनी

Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi

भीमराव अंबेडकर की जीवनी ( Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi ):- भीमराव अंबेडकर जी जिनको हम लोग डॉ. बाबासाहब अंबेडकर के नाम से भी जानते है, और इसके साथ इनको हम लोग भारतीय बहुज्ञ, विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, और समाजसुधारक के रूप में भी जानते है। भीमराव अंबेडकर जी भारत के प्रथम विधि एवं न्याय मंत्री थे । इनको भारतीय संविधान का जनक भी कहा जाता हैं और इसके साथ ये भारत गणराज्य के निर्माता भी थे। आज हम भीमराव अंबेडकर की जीवनी (Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi) के बारे में ही जानने वाले है।

भीमराव अंबेडकर की जीवनी (Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi)

भीमराव अंबेडकर जी छुआ छुत के विरोधी थे, और इन्होंने छुआछूत के विरोध संघर्ष भी था।  इन्होंने ये भी कहा “छुआछूत गुलामी से भी बदतर है।” था। अंबेडकर जी शेड्युल्ड कास्ट फेडरेशन, स्वतंत्र लेबर पार्टी और भारतीय रिपब्लिकन पार्टी आदि राजनीतिक दलों के सदस्य भी रहे चुके थे।

भीमराव अंबेडकर जी (Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi) ने भारत मे समाज सुधाकर के रूप में भी काम किया था और इन्होंने भारत में बहुत सारे आंदोलनों का भी नेतृत्व भी किया था। पूना पैक्ट इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। इसके साथ साथ भारत के संविधान निर्माण में भी इनका बहुत बड़ा योगदान था।

जन्म ,पढ़ाई और शादी :

भीमराव आम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश में स्थित महू नगर सैन्य छावनी में हुआ था। इनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई था, और ये अपने माता पिता के अतिम संतान थे। ये (Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi) महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में आंबडवे गांव के निवासी थे और अप्रैल 1906 में इनकी शादी हो गई थी । इनकी पत्नी का नाम रमाबाई था।

प्रारम्भिक शिक्षा गवर्न्मेण्ट हाईस्कूल (प्रतापसिंह हाईस्कूल) में सबसे पहले 7 नवंबर 1900 को शुरू की गई। इनकी माध्यमिक शिक्षा 1897 में मुम्बई में पूरी हुई थी और फिर 1907 में इन्होंने मैट्रिक कक्षा तक कि पढ़ाई पूरी कर ली थी। (Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi) बाद में 1912 तक इन्होंने बॉम्बे विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र और राजनीतिक विज्ञान में कला स्नातक की शिक्षा ग्रहण की थी और जून 1915 में उन्होंने अपनी कला स्नातकोत्तर (एम॰ए॰) की पढ़ाई भी पूरी कर ली थी।

प्रिसिद्ध फ़िल्में :

तिसरी आज़ादी, रायजिंग लाइट, रमाबाई भीमराव आम्बेडकर, शूद्रा: द राइझिंग, अ जर्नी ऑफ सम्यक बुद्ध, रमाबाई, बोले इंडिया जय भीम, शरणं गच्छामि, बाल भिमराव, रमाई और पेरियार ये सभी इनके जीवन पर बनी हुई फिल्मे है।

अवॉर्ड :

अम्बेडकर जी को मिले हुए कुछ अवार्डों के नाम

1990 में, आम्बेडकर जी को भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

1952 में डॉक्टर ऑफ लॉज (एलएलडी) की मानद उपाधियाँ से सम्मानित किया गया।

1953 में डॉक्टर ऑफ लिटरेचर (डी.लिट.) की मानद उपाधियाँ से सम्मानित किया गया।

निष्कर्ष

दोस्तों भीमराव अंबेडकर (Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi) जी की जीवनी सभी के लिए आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है. उम्मीद करता हूँ की आपको इनके बारे में पढ़कर अच्छा लगा होगा।

Biography of Chandrashekhar Azad चंद्रशेखर आज़ाद की जीवनी

व्यक्ति के अच्छे दिन वाले संकेत आइए जानते हैं इस बारे में : – 

Biography Of APJ Abdul Kalam In Hindi डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की जीवनी

पत्नी पति से छोटी क्यों होनी चाहिए आइए इस धारणा के बारे में जानते हैं

Biography of Jawaharlal Nehru in Hindi पं जवाहर लाल नेहरु की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here