Home Biography Biography Of Laal Bahadur Sashtri In Hindi लाल बहादुर शास्त्री जी की...

Biography Of Laal Bahadur Sashtri In Hindi लाल बहादुर शास्त्री जी की जीवनी

0
SHARE

Biography Of Laal Bahadur Sashtri In Hindi लाल बहादुर शास्त्री जी की जीवनी

Biography Of Laal Bahadur Sashtri In Hindi

लाल बहादुर शास्त्री जी की जीवनी ( Biography Of Laal Bahadur Sashtri In Hindi ) :- लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्र भारत के दुसरे प्रधानमंत्री थे। वो एक महान व्यक्ति होने के साथ साहसी और इच्छाशक्ति के धनी व्यक्ति थे। लाल बहादुर शास्त्री जी ने 1965 में हुए पाकिस्तान के साथ युद्ध में बहुत साहस से देश का नेतृत्व किया और देश को पाकिस्तान के खिलाफ जीत दिलाई और उन्होंने देश के नागरिको को “जय जवान जय किसान” का नारा भी दिया। लाल बहादुर शास्त्री (Biography Of Laal Bahadur Sashtri In Hindi) एक अच्छे प्रधानमंत्री होने के साथ साथ आजादी से पहले एक अच्छे स्वतंत्रता सेनानी भी थे। वो एक पूर्ण रूप से ईमानदार व्यक्ति थे और अपने महान कार्यो की वजह से वो हमेशा याद किये जायेगे।

लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म और प्रारंभिक जीवन

लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था। इनके पिता का नाम शारदा प्रसाद था जो एक स्कूल में अध्यापक थे और फिर बाद में वो इलाहाबाद के आयकर बिभाग में क्लर्क बन गये थे और उनकी माता का नाम रामदुलारी देवी था। लाल बहादुर शास्त्री जी की दो बहने भी थी। जब लाल बहादुर शास्त्री (Biography Of Laal Bahadur Sashtri In Hindi) जी मात्र 1 वर्ष के थे तो तभी उनके पिता का देहांत हो गया था.

इसके बाद इनकी माँ लाल बहादुर शास्त्री और इनकी बहनों को लेकर अपने पिता के घर चली गई और वही इनका पालन पोषण किया गया। यहाँ लाल बहादुर शास्त्री जी 10 साल की उम्र तक रुके और यही पर उन्होंने कक्षा 6 तक की अपनी पढाई पूरी कर ली थी और इसके बाद की शिक्षा को प्राप्त करने के लिए वो वाराणसी गये और वहां अपनी आगे की पढाई पूरी की। लाल बहादुर शास्त्री जी का विवाह 1927 में ललिता देवी जी से हुआ था।

लाल बहादुर शास्त्री जी का राजनैतिक जीवन

लाल बहादुर शास्त्री जी के राजनैतिक जीवन की शुरुआत 1921 में हुई जब महात्मा गाँधी जी ने ब्रिटिश शाशन के खिलाफ असहयोग आन्दोलन की शुरुआत की थी। इस आन्दोलन में लाल बहादुर शास्त्री जी ने हिस्सा लिया और तब इनकी उम्र मात्र 17 वर्ष की थी। ऐसा इसलिए हुआ क्यूंकि गाँधी जी ने ब्रिटिश शाशन की सभी चीजों का त्याग करने को कहा तभी लाल बहादुर शास्त्री जी ने अपना स्कूल छोड़ दिया और गाँधी जी के साथ आन्दोलन में शामिल हो गये। इसी आन्दोलन में लाल बहादुर शास्त्री जी को गिरफ्तार भी किया
गया और फिर बाद में उन्हें छोड़ दिया गया।

इसके बाद लाल बहादुर शास्त्री जी (Biography Of Laal Bahadur Sashtri In Hindi) काशी विद्यापीठ में अपनी दर्शनशास्त्र की पढाई करने चले गये और 1926 में उन्हें “शास्त्री” की उपाधि दी गई। तभी से उनको “लाल बहादुर शास्त्री: कहा जाने लगा। इसके बाद वो “द सर्वेन्ट्स ऑफ़ द पीपल सोसाइटी” से जुड़ गये जिसकी शुरुआत लाला लाजपत राय द्वारा की गई थी और इस सोसाइटी का मुख्य उद्देश्य देश के ऐसे युवाओ को प्रशिक्षित करना था जो
देश के लिए कुछ करना चाहते थे। 1930 में गांधी जी ने सविनय अवज्ञा आन्दोलन की शुरुआत की जिसमे लाल बहादुर शास्त्री जी भी गाँधी जी के साथ थे, इस आन्दोलन का मुख्य उद्देश्य करो का भुगतान ना करना था जिसके चलते एक बार फिर से शास्त्री जी को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया और इस बार उन्हें ढाई साल के लिए जेल भेज दिया गया।

1939 में दुसरे विश्व युद्ध के बाद सन 1940 में कांग्रेस ने आज़ादी कि माँग करने के लिए एक जन आन्दोलन की शुरुआत की गई और इस आन्दोलन में भी लाल बहादुर शास्त्री जी को गिरफ्तार कर लिया गया और एक साल के लिए जेल भेज दिया गया। इसके बाद 8 अगस्त 1942 को गाँधी जी ने “भारत छोड़ो” आन्दोलन की शुरुआत की और इस आन्दोलन में भी लाल बहादुर शास्त्री जी (Biography Of Laal Bahadur Sashtri In Hindi) ने सक्रिय रूप से भाग लिया। भारत के आजाद होने के बाद जब पहले आम चुनाव कराये गये तब लाल बहादुर शास्त्री जी कांग्रेस पार्टी के महासचिव थे और तभी कांग्रेस पार्टी ने भरी बहुमत के साथ चुनाव जीता और 1952 में नेहरु द्वारा लाल बहादुर शास्त्री को केन्द्रीय मंत्रिमंडल में रेलवे और परिवहन मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। 1964 में नेहरु जी की मृत्यु के बाद देश को लाल बहादुर शास्त्री जी ने संभाला और जनवरी 1966 को लाल बहादुर शास्त्री जी का देहांत हो गया।

Biography Of Indira Gandhi In Hindi इंदिरा गाँधी की जीवनी

अपने सभी वादों को पूरा किया है मोदी ने आइए जानते हैं कैसे

Biography Of Sardar Ballabh Bhai patel In Hindi सरदार बल्लभ भाई पटेल जीवनी

शादी से एक रात पहले दुल्हन के दिमाग में क्या चलता है 

Biography of Jawaharlal Nehru in Hindi पं जवाहर लाल नेहरु की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here