Home Biography biography of Laal Krishan Aadvaani in Hindi लाल कृष्ण आडवाणी की जीवनी

biography of Laal Krishan Aadvaani in Hindi लाल कृष्ण आडवाणी की जीवनी

0
SHARE

biography of Laal Krishan Aadvaani in Hindi लाल कृष्ण आडवाणी की जीवनी

biography of Laal Krishan Aadvaani in Hindi

लाल कृष्ण आडवाणी की जीवनी ( biography of Laal Krishan Aadvaani in Hindi ) :- लालकृष्ण आडवाणी को कौन नहीं जानता है । यह भारतीय जनता पार्टी के सबसे जाने माने और चर्चित हस्ती हैं। सही शब्दों में कहें तो भारतीय जनता पार्टी के दो खंभे थे। जिनमें से एक अटल बिहारी वाजपेई का नाम और दूसरे लालकृष्ण आडवाणी का नाम है, इनके बिना भारतीय जनता पार्टी का अस्तित्व ही नहीं था। आडवाणी अभी भी भारतीय जनता पार्टी में सक्रिय राजनेता के रूप में बने हुए हैं। इनका पार्टी में मान सम्मान सबसे अधिक किया जाता है और यह पार्टी के सबसे बुजुर्ग नेता भी हैं।

लाल कृष्ण आडवाणी की जीवनी (biography of Laal Krishan Aadvaani in Hindi) 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से इन्होंने अपनी राजनीतिक करियर को शुरू किया था। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जो कि एक हिंदू संगठन है वह इसके सदस्य थे। धीरे-धीरे यह स्वयंसेवक के प्रचारक के रूप में विख्यात हो गए थे। अलग-अलग राज्यों में उन्होंने स्वयं सेवक की काफी शाखाएं खोली थी। भारत और पाकिस्तान के विभाजन के समय इन्हें राजस्थान भेज दिया गया था। इन्होंने कई वर्षों तक राजस्थान में रहकर काम किया था। लालकृष्ण आडवाणी बहुत ही कुशल राजनीतिज्ञ थे। इनको दिल्ली के जनसंघ के पद पर भी कार्य किया था।

लालकृष्ण आडवाणी में राजनीति के साथ-साथ कई प्रतिभाएं थी। यह अपने मित्र के साथ पत्रिका का संपादन भी किया करते थे। यह 1970 में राज्यसभा के सदस्य बने थे राज्य सभा तक पहुंचने के लिए आडवाणी (biography of Laal Krishan Aadvaani in Hindi) को 19 वर्षों का महत्वपूर्ण समय लगा था। राज्यसभा तक पहुंचने के लिए उन्होंने काफी मेहनत भी की थी। यह अपने उसूलों के खिलाफ काफी सजग रहते थे। अगर कोई नेता बड़े पद पर होते हुए भी ठीक से कार्य नही कर रहा होता, तो वह उनको समझाते थे।

जन्म,पढ़ाई और शादी 

लालकृष्ण आडवाणी का जन्म 8 नवंबर 1927 को कराची के सिंधी परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम किशनचंआडवानी तथा माता का नाम ज्ञानी देवी था। इनके पिता एक बहुत बड़े व्यापारी थे। कराची जो कि अब पाकिस्तान में है। भारत और पाकिस्तान के बीच बंटवारे में उनका परिवार पाकिस्तान को छोड़कर मुंबई में रहने के लिए आ गया था और (biography of Laal Krishan Aadvaani in Hindi) उनकी प्रारंभिक शिक्षा भी करांची में ही हुई थी। मुंबई में आकर इन्होंने बॉम्बे यूनिवर्सिटी से अपने लॉ की पढ़ाई को पूरी की थी।

आडवानी जी का विवाह 1965 में कमला देवी जी के साथ हुआ था। विवाह उपरांत इनके दो संताने हुई है। जिसमे एक पुत्र और एक पुत्री है। पुत्र का नाम जयंत आडवाणी है और इनकी पुत्री का नाम प्रतिभा आडवाणी है। प्रतिभा टीवी सीरियल के निर्माता के रूप में कार्य करती हैं और जब फ्री होती हैं तो अपने पिता का भी सहयोग करती हैं। अप्रैल 2016 में उनकी पत्नी की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई थी।

आडवाणी ने एक पुस्तक भी लिखी है जिसका नाम “माय कंट्री माय लाइफ” नामक पुस्तक है। इस बुक में आडवाणी के जीवन की सारी घटनाएं है।

निष्कर्ष 

लाल कृष्ण आडवाणी एक ऐसे नेता हैं जो देश के सभी नेताओं के लिए आइडिया रहे है। लाल कृष्ण आडवाणी की जीवनी आज लोगो को काफी प्रेरित करती और आगे बढ़ने के लिए उत्साहित करती है. बाकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम लाल कृष्ण आडवाणी के बारे में बता ही चुके है । उम्मीद करता हूँ की इस लेख में आपको लाल कृष्ण आडवाणी (biography of Laal Krishan Aadvaani in Hindi)  के बारे में उचित जानकारी मिल गयी होगी।

Biography of Rajeev Ghandhi in Hindi राजीव गांधी की जीवनी
कहीं आधुनिक भारत का चाणक्य तो नहीं है अमित शाह

Biography of Akhilesh Yadav in Hindi अखिलेश यादव जी की जीवनी
सुबह उठने के बाद क्या करना चाहिए आइए जानते हैं

Biography Of APJ Abdul Kalam In Hindi डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here