महात्मा गांधी की जीवनी Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi

0
11

महात्मा गांधी की जीवनी Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi

Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi

महात्मा गांधी की जीवनी (Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi):- देश के राष्ट्रपिता कहे जाने वाले और लोगों को अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले महात्मा गांधी जो सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में काफी मशहूर है (Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi) जिनकी जीवनी किसी भी व्यक्ति के लिए आगे बढ़ने और जीवन मे सफलता पाने के लिए प्रेरित करती है. इन्होंने अपने त्याग करते हुए भारत को आज़ादी दिलाने में अपना पूरा सहयोग किया। देश की आज़ादी के लिए बापू जी को कई बार जेल भी जाना पड़ा. तो चलिये  गाँधी जी ने देश हित के लिए किस प्रकार काम किया और उनकी जीवन के बारे में जानने की थोड़ी कोशिश करते है।

महात्मा गांधी की जीवनी 

महात्मा गांधी जिनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी (Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi) था जो कि एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे। जिन्होंने देश को आज़ादी दिलाने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी। सादा जीवन और उच्च विचार जैसी सोच रखने वाले महात्मा गांधी जी एक महान लीडर माने जाते थे । सत्य अहिंसा गांधी जी की ही देन है जिस कारण यहां से अंग्रेजों को जाना पड़ा।

1894 में कानूनी विवाद के चलते गांधी जी अफ्रीका गए वहां उन्होंने इसके खिलाफ अवज्ञा आंदोलन शुरू किया और इसके सफल होने के बाद भारत लौट आये। गांधी जी (Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi) जब भारत लौटे तब देश की आज़ादी के लिए अपने कदम बढ़ाये और असहयोग आंदोलन की शुरुआत कर दी और अनेक तरह के आंदोलन चलाकर देश को अंग्रेजों के हाथों आज़ाद कराने में अपनी अहम भूमिका निभाई।

गांधी जी देश आज़ाद कराने के साथ – साथ ऐसे कई सामाजिक कार्य किये जिन्हें आज भी लोग याद करते है। गांधी जी ने अपनी सभी परिस्थितियो में सत्य अहिंसा का पालन किया और पूरा जीवन खुद के द्वारा बनाई चरखे के सूत से बने धोती और कुर्ता पहनकर अपना सारा जीवन साबरमती के आश्रम में गुजारा ।

जन्म, शादी

महात्मा गांधी (Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi) का जन्म 2 अक्टूबर 1869 में गुजरात के पोरबंदर में हुआ था, इनके पिता करमचंद गांधी जो कि एक राजकोट में दीवान थे और माता पुतलीबाई परनामी जो कि धार्मिक प्रवित्ति की महिला थी। गांधी जी की शादी 13 साल की अल्प आयु में सन 1883 में ही 14 साल की कस्तूरबा नामक महिला से करा दिया गया।

शिक्षा

गांधी जी की शुरुआती शिक्षा गुजरात के पोरबंदर में ही हुई और बाकी आगे की (Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi) हाई स्कूल की पढ़ाई उन्होंने राजकोट से की और मैट्रिक्स गांधी जी ने अहमदाबाद से पास किया। गांधी जी पढ़ने में काफी होशियार थे इसलिए वह अपनी आगे की पढ़ाई के लिए विदेश चले गए और उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा कानून की डिग्री लंदन में पूरी की और वकालत करना शुरू कर दी।

गांधी जी के द्वारा चलाये गए आंदोलन

देश की आजादी के लिए गांधी जी (Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi) ने कई आंदोलनों में अपना अहम योगदान दिया था साथ ही उन्होंने देश की आजादी के लिए मुख्य 5 आंदोलन को शुरुआत भी की थी जो कि इस प्रकार है-

असहयोग आंदोलन

अवज्ञा आंदोलन

नमक सत्याग्रह आन्दोलन

भारत छोड़ो आंदोलन

दांडी यात्रा

गांधी जी की मृत्यु

गांधी जी की मृत्यु एक मंदिर में 30 जनवरी सन 1948 को नाथूराम गोडसे के द्वारा गोली मारने से हुई थी। जब गांधी जी अपनी अंतिम सांस ले रहे थे तब उनको मुँह से हे राम निकला था। दिल्ली के राजघाट पर गांधी जी की समाधि मौजूद है।

महात्मा गांधी की जीवनी (Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi) आपको कैसी लगी और आपने इनकी जीवन से क्या सीखा हमे कमेंट करके ज़रूर बताये।

Previous articleयोगी आदित्यनाथ का जीवन परिचय Biography of UP CM Yogi Adtiyanath In Hindi
Next articleव्यक्ति के अच्छे दिन वाले संकेत आइए जानते हैं इस बारे में : – 
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here