Home Biography Biography of Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय 

Biography of Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय 

0
SHARE

Biography of Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय 

Biography of Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय  Biography of Narendra Modi :- नमस्कार, दोस्तों आप सभी लोग हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तो जानते ही होगे। नरेन्द्र मोदी हमारे देश के 15वें प्रधानमंत्री है और इनका पूरा नाम नरेन्द्र दामोदर दास मोदी है। ये एक ऐसी सख्शियत है जिन्होंने अपने देश के साथ साथ अपना और अपने देश का नाम विदेशों में भी फैलाया है। 2014 के चुनाव के समय में नरेद्र मोदी (Biography of Narendra Modi) ने भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर चुनाव जीता और उस समय मोदी की ऐसी लहर चली की पुरे देश की जनता ने उनको पहले 2014 और फिर 2019 के चुनाव में एतिहासिक जीत दिलाई। आज देश की अधिकांश जनता मोदी पर भरोसा करती है। आपको ये बात जान लेनी चाहिए की देश के वर्तमान प्रधानमंत्री मोदी अपने ऐतिहासिक फैसलों के लिए जाने जाते है। आज हम आपको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बारे में सभी ज़रुरी जानकारी देगे जो आपको नरेन्द्र मोदी के बारे में पता होनी चाहिए, तो इस आर्टिकल को अंत तक ज़रुर पढ़े।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय  Biography of Narendra Modi

नरेन्द्र मोदी का जन्म 17 सितम्बर 1950 को गुजरात के एक जिले मेहसाना के एक छोटे से टाउन वडनगर में हुआ था। पहले ये जिला बोम्बे में आता था । अब ये गुजरात राज्य में आता है। इनके पिता का नाम श्री दामोदर दास मूलचंद मोदी था और इनकी माता का नाम हीरा बेन है। नरेन्द्र मोदी का विवाह 18 साल की उम्र में सन 1968 में हुई और इनकी पत्नी का नाम जशोदा बेन चिमन लाल मोदी है। अब मोदी (Biography of Narendra Modi) अपनी पत्नी के साथ नही रहते है और इनकी पत्नी गुजरात में एक सरकारी स्कूल में शिक्षिका हैं । लेकिन अब वो रिटायर हो चुकी है। इनके चार भाई है जिनके नाम सोमा मोदी, अमृत मोदी, प्रह्लाद मोदी, और पंकज मोदी है।  इनके पिता एक सड़क व्यापारी थे जो अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए काफी मेहनत करते है। ऐसा कहते है कि मोदी ने अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए रेलवे स्टेशन पर चाय भी बेची है और ऐसा भी मानते है की मोदी ने अपने जीवन में बहुत सी कठिनाइयों का सामना किया ताकि वो अपने परिवार का जीवन यापन कर सकें ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पढ़ाई 

नरेन्द्र मोदी की प्राम्भिक शिक्षा वडनगर के स्थानीय स्कूल से हुई, इसके बाद उन्होंने इसी स्कूल में अपनी हाई स्कूल की शिक्षा ली। इसके बाद उन्होंने अपने घर की आर्थिक तंगी की वजह से अपना घर छोड़ दिया था। इसके बाद नरेन्द्र मोदी (Biography of Narendra Modi) ने कुछ साल देश में घुमने में बिताये और इसके बाद 1978 में अपनी उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और इन्होने यहाँ से अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की।

नरेन्द्र मोदी जी के राजनीति करियर की शुरुआत 

अपनी पढाई पूरी करने के बाद मोदी ने अखिल भारतीय विधार्थी परिषद् में शामिल होने का निर्यण लिया। इसके बाद वो इसके प्रचारक के रूप में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस भी कहते है) में शामिल हो गये। आरएसएस एक हिन्दू राष्ट्रवादी संगठन है। सन 1975 से 1977 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी द्वारा राष्ट्रीय आपातकाल के दौरान आरएसएस पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया था जिसके  कारण लगभग 2 साल तक मोदी जी को छिप कर रहना पड़ा था।

सन 1985 में आरएसएस के द्वारा मोदी (Biography of Narendra Modi) जी बीजेपी में शामिल हो गये और 1987 में उन्होंने पहली बार अहमदाबाद से नगरपालिका का चुनाव जीता। इसके बाद 1990 में एलके आडवानी की अयोध्या रथ यात्रा के संचालन में मदद करने के बाद मोदी जी को बीजेपी में नई ऊँचाई मिली और नई जगह मिली और इसके बाद 1990 में मोदी ने गुजरात से विधानसभा का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की और 7 अक्टूबर 2001 में मोदी जी ने गुजरात के मुख्यमंत्री की शपथ ली। इसके बाद मोदी जी कई बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने और 2014 में पहली बार उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

Biography of Rishi kapoor in Hindi ऋषि कपूर की जीवनी

आमिर खान की जीवनी Biography of Amir Khan in Hindi

Biography of Akshay kumar in Hindi अक्षय कुमार की जीवनी

प्राचीन मिस्र सभ्यता के कुछ खास अजीबोगरीब तथ्य

Biography Of Shahrukh Khan In Hindi शाहरुख़ खान की जीवनी
http://www.sitehindi.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here