Home Biography Biography of Priyanka Gandhi in Hindi प्रियंका गांधी की जीवनी 

Biography of Priyanka Gandhi in Hindi प्रियंका गांधी की जीवनी 

0
SHARE

Biography of Priyanka Gandhi in Hindi प्रियंका गांधी की जीवनी 

Biography of Priyanka Gandhi in Hindi

प्रियंका गांधी की जीवनी ( Biography of Priyanka Gandhi in Hindi ) :- प्रियंका गांधी वाड्रा या वढेरा जी एक भारतीय राजनितिज्ञ हैं। ये वर्तमान समय में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में राष्ट्रीय महासचिव है। इसके साथ साथ ये पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी भी हैं। प्रियंका गांधी वढेरा जी गांधी-नेहरू परिवार से है। आज हम प्रियंका गांधी की जीवनी (Biography of Priyanka Gandhi in Hindi) के बारे में ही जानने वाले है।

प्रियंका गांधी की जीवनी 

प्रियंका गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की सदस्य हैं और इसके साथ साथ ये भारतीय राजनितिज्ञ हैं। इन्होंने अपने जीवन का सबसे पहला भाषण 16 साल की आयु में दिया था जिससे ये पता चलता है कि बचपन से ही इनका राजनीतिज्ञ बनाने में कितनीे रुचि थी। प्रियंका गांधी जी तुलना अक्सर उनकी दादी माँ से की जाती है।

प्रियंका गांधी के पूर्वजों का भी राजनीति में बहुत ज्यादा लगाव था, और ये (Biography of Priyanka Gandhi in Hindi) भारत के पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी की पोती हैं। इनकी बचपन से ही राजनीति में बहुत रुचि थी, जिसके कारण से आज ये एक भारतीय राजनीतिज्ञ है और इसके साथ साथ ये अपने आप मे ही एक अद्वितीय व्यक्ति भी है।

जन्म ,पढ़ाई और शादी :-

प्रियंका गांधी का जन्म 12 जनवरी, 1972 को भारत के नई दिल्ली शहर में हुआ था। इनके पिता का नाम राजीव गांधी और माता का नाम सोनिया गाँधी है। प्रियंका गांधी (Biography of Priyanka Gandhi in Hindi) जी की दादी का नाम इंदिरा गांधी और दादा जी का नाम फिरोज गांधी है। ये अपने माता पिता की दूसरी सन्तान है और राहुल गांधी इनके भाई है।

18 फरवरी,1997 को प्रियंका गांधी ने एक व्यवसायी रॉबर्ट वाड्रा से शादी की थी और रेहान और मिराया इनके 2 बच्चों का नाम है। इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा माडर्न स्कूल और कॉन्वेंट ऑफ़ जीसस एण्ड मैरी, नई दिल्ली से प्राप्त की है, और फिर बाद में इन्होंने (Biography of Priyanka Gandhi in Hindi) दिल्ली विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान विषय की स्नातक की पढ़ाई भी पूरी की हैं। इन सब के साथ साथ प्रियंका गांधी जी एक शौकिया रेडियो संचालक है और इनके पास VU2PGY कालसाइन भी है।

प्रियंका गांधी से जुड़े रोचक तथ्य –

1. प्रियंका गांधी जी को फोटोग्राफी का बहुत शौक है, इनको फोटोग्राफी करना बहुत अच्छा लगता है।

2. प्रियंका गांधी जी बौद्ध धर्म की अनुयायी है, इन्होंने डॉ एस एन गोयनका से बौद्ध धर्म की शिक्षा प्राप्त की थी।

3. प्रियंका गांधी जी एक बेहद जिम्मेदार नागरिक और एक बहुत अच्छी सलाहकार भी हैं।

4. इसके साथ उनका आत्मविश्वास, देश के प्रति सम्मान और देश के लोगो की सेवा करने के लिए किए गए लगातार प्रयास भारत की महिलाओं को बहुत सारी प्रेरणा देने का कार्य करते है.

दोस्तों आज हमने अपने इस आर्टिकल की मदद से प्रियंका गांधी की जीवनी (Biography of Priyanka Gandhi in Hindi) के बारे में जाना मुझे उम्मीद है की आपको हमारे इस आर्टिकल में प्रियंका गांधी की जीवनी (Biography of Priyanka Gandhi in Hindi) के बारे में उचित जानकारी मिल गयी होगी।

Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi भीमराव अंबेडकर की जीवनी

महात्मा गांधी की जीवनी Biography Of Mahatma Gandhi In Hindi

Biography of Chandrashekhar Azad चंद्रशेखर आज़ाद की जीवनी

शादी से एक रात पहले दुल्हन के दिमाग में क्या चलता है 

Biography Of Bhagat Singh In Hindi भगत सिंह की जीवनी

सतयुग कैसा होगा आइए हम सभी जानते हैं इसके बारे में 

Biography of Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जीवन परिचय 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here