Home Biography Biography of Rajeev Ghandhi in Hindi राजीव गांधी की जीवनी

Biography of Rajeev Ghandhi in Hindi राजीव गांधी की जीवनी

0
SHARE

राजीव गांधी की जीवनी Biography of Rajeev Ghandhi in Hindi

Biography of Rajeev Ghandhi in Hindi

राजीव गांधी की जीवनी ( Biography of Rajeev Ghandhi in Hindi ):- राजीव गांधी भारत देश के सातवे प्रधान मंत्री और कुशल राजनीतिज्ञ थे। इनकी माता इंदिरा गांधी की मृत्यु के बाद यह प्रधानंमत्री बने थे। राजीव गांधी ने वर्ष 1984 से 1989 तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था। और (Biography of Rajeev Ghandhi in Hindi) देश के सबसे पहले युवा प्रधानमंत्री थे। इनका राजनीति में आने का मन नही था। लेकिन अपने भाई संजय ग़ांधी की विमान दुर्घटना में मौत हो जाने और अपनी माता के कहने पर राजनीति में प्रवेश किया। इन्होंने युवाओं के लिए सबसे अधिक कार्य किया। कई प्रकार की योजनाएं भी इन्होंने लागू की थी। आज हम राजीव गांधी की जीवनी(Biography of Rajeev Ghandhi) के बारे में जानने वाले हैं।

राजीव गांधी की जीवनी(Biography of Rajeev Ghandhi in Hindi):-

राजीव गांधी को अपनी इच्छा के विरुद्ध राजनीति में आना पड़ा । वह इस देश से भ्रष्टाचार को समाप्त करना चाहते थे लेकिन उनको भ्रष्टाचार के खिलाफ बहुत ज्यादा आलोचना झेलनी पड़ी थी। उनके द्वारा देश में कई क्षेत्रों में जैसे कंप्यूटर शिक्षा संचार व्यवस्था और पंचायती राज व्यवस्था एवं 18 साल के युवाओं को मताधिकार प्रयोग करने का सुनहरा अवसर मिला था।

राजीव गांधी ने अपने जीवन काल में काफी साल से समझौते भी किए थे जैसे कि पंजाब समझौता, असम समझौता और श्रीलंका में अपनी सेना को भेजना आदि रूप से प्रमुख हैं। (Biography of Rajeev Ghandhi) इनकी इस योजना से देश मे नई क्रान्ति का जन्म हुआ था। शुरूआती दिनों में इनको राजनीति में बारे में बिल्कुल भी ज्ञान नही था। लेकिन अपनी माँ के साथ रहकर इन्होंने राजनीति की सारी कालाये सीख ली थी।

माता इंदिरा गान्धी के साथ रहकर उनके कार्य करने में दक्षता हासिल हो गई थी।

जन्म, पढ़ाई और शादी 

राजू गांधी जी का जन्म 20 अगस्त 1944 को मुंबई में हुआ था और इनकी मृत्यु 21 मई 1991 को श्री पेरंबूर में बम विस्फोट हादसे में हो गई थी। इनके पिता का नाम फिरोज गांधी और माता का नाम इंदिरा गांधी था। इंदिरा गांधी से फिरोज गांधी से कुछ विवाद हो जाने पर इंदिरा अपने पिता के घर आ गयी थी। इनकी प्राथमिक शिक्षा देहरादून में हुई थी। इनकी दोस्ती सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ हुई थी।

और फिर उन्होंने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग किया था। इन्हें इंजीनियर की पढ़ाई बीच में ही छोड़ने पड़े और यह भारत वापस आ गए। उस समय इनकी माता इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री थी उन्होंने भारत वापस आकर एक पायलट के तौर पर नौकरी करना शुरू कर दिया था। यह दो भाई थे, राजीव गांधी और संजय गांधी। संजय गांधी (Biography of Rajeev Ghandhi in Hindi) ने अपनी राजनीतिक कैरियर मां के साथ शुरू कर दिया था।

पढ़ाई के दौरान कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में राजीव गांधी की मुलाकात एंटोनियो मैनो से हुई जिससे वह प्यार करने लगे थे। सन 1969 इन्होंने शादी कर ली थी। विवाह के बाद उनका नाम परिवर्तित करके सोनिया गांधी रख दिया था। उनके दो संताने हैं प्रियंका गांधी और राहुल गांधी। आज भी उनकी पत्नी सोनिया गांधी कांग्रेस के नेत्री है और इनके बेटे सांसद है। उन्होंने अपना पहला लोकसभा चुनाव अमेठी में जीता था और इसके बाद वे कांग्रेस के महासचिव भी बन गए थे।

राजीव गांधी सहनशील समर्थ वान व्यक्ति थे। उन्होंने कठिन परिस्थिति में भी अपने धैर्य को नहीं खोया था। उनके नेतृत्व में देश ने कई ऊंचाइयों को छुआ था।

निष्कर्ष 

राजीव गाँधी जिनका नाम देश के महापुरुषों की लिस्ट से जोड़ा जाता है इन्होंने अपने राजनीती करियर में देश को एक नयी दिशा दी थी। इसलिए आज भी लोगो के बीचे इन्हे याद किया जाता है. उन्ही को याद करते हुए आज हमने राजीव गांधी की जीवनी(Biography of Rajeev Ghandhi in Hindi) के बारे में बारे में जाना।

Biography of Akhilesh Yadav in Hindi अखिलेश यादव जी की जीवनी

भारतीय माता-पिता अपने बच्चों से क्या उम्मीद रखते हैं

Biography of Atal Bihari Vajpayee in Hindi अटल बिहारी वाजपेयी जी की जीवनी

Biography of Sunny Devol in Hindi सनी देओल की जीवनी

क्या पति पत्नी को दिन में सेक्स करना चाहिए आइए जानते हैं 

Biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi भीमराव अंबेडकर की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here